scriptबिहार में पुल पर खराब हुई ट्रेन तो लोको पायलट ने जान जोखिम में डालकर की मरम्मत, अब इनाम देगा रेलवे | loco pilot risked his life to repair train broke down on a bridge in Bihar | Patrika News
राष्ट्रीय

बिहार में पुल पर खराब हुई ट्रेन तो लोको पायलट ने जान जोखिम में डालकर की मरम्मत, अब इनाम देगा रेलवे

Bihar: बिहार के समस्तीपुर में रेलवे के दो कर्मचारियों ने अपनी जान पर खेलकर ट्रेन में आई खराबी को ठीक किया।

पटनाJun 22, 2024 / 03:24 pm

Prashant Tiwari

बिहार के समस्तीपुर में रेलवे के दो कर्मचारियों की आज लोग खूब तारीफ कर कर रहे हैं। अपनी जान पर खेलकर ट्रेन में आई खराबी को ठीक करने वाले इन दोनों लोको पायलटों को समस्तीपुर रेल मंडल ने पुरस्कार देने की घोषणा की है। दरअसल, यह पूरा मामला समस्तीपुर रेल मंडल का है जहां लोको पायलट अजय कुमार यादव और सहायक लोको पायलट रंजीत कुमार नरकटियागंज से गोरखपुर जा रही ट्रेन पर ड्यूटी पर थे। वाल्मीकिनगर और पनियहवा के बीच पुल संख्या 382 पर अचानक लोको इंजन के अनलोडर वाल्व से एयर प्रेशर लीक होने लगा। इस कारण बीच पुल पर ट्रेन रुक गई।
 loco pilot risked his life to repair train broke down on a bridge in Bihar
रेंगते हुए ट्रेन के नीचे पहुंचा लोको पायलट

जिस जगह पर लीकेज हो रहा था, वहां तक पहुंचने का कोई रास्ता नहीं था, इसलिए लोको पायलट और सहायक लोको पायलट ने जान जोखिम में डालकर लीकेज ठीक करने का फैसला किया। एक पटरी पर रेंगते हुए ट्रेन के नीचे से, जबकि दूसरा पुल पर लटककर उस वाल्व तक पहुंचा और वाल्व को ठीक कर लिया। अब इसकी चर्चा आसपास के इलाके में हो रही है।
घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल
वहां कई लोगों ने इस पूरी घटना का वीडियो बना लिया और सोशल मीडिया पर डाल दिया। अब यह वीडियो वायरल हो रहा है।रेलवे भी इन दोनों लोको पायलटों के काम की तारीफ कर रहा है। समस्तीपुर रेल मंडल ने उनकी इस बहादुरी के लिए उन्हें 10 हजार रुपये का सामूहिक पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र देने की घोषणा की है। डीआरएम विनय श्रीवास्तव ने दोनों कर्मचारियों की सराहना करते हुए कहा कि रेल के प्रति उनके साहसिक कार्य को देखते हुए 10 हजार रुपये पुरस्कार के साथ प्रशस्ति-पत्र दिया जाएगा।

Hindi News/ National News / बिहार में पुल पर खराब हुई ट्रेन तो लोको पायलट ने जान जोखिम में डालकर की मरम्मत, अब इनाम देगा रेलवे

ट्रेंडिंग वीडियो