scriptजाति पूछना अपमान है तो कैसे कराएंगे जातिगत जनगणना, BJP का राहुल गांधी पर हमला | If asking about caste is insult how caste census conducted BJP attack on rahul gandhi | Patrika News
राष्ट्रीय

जाति पूछना अपमान है तो कैसे कराएंगे जातिगत जनगणना, BJP का राहुल गांधी पर हमला

Caste Census: बीजेपी सांसद संबित पात्रा ने जातिगत जनगणना को लेकर बुधवार को लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी पर जमकर निशाना साधा।

नई दिल्लीJul 31, 2024 / 04:52 pm

Prashant Tiwari

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और ओडिशा के पुरी से सांसद संबित पात्रा ने बुधवार को लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी पर सदन की गरिमा के अनुसार व्यवहार नहीं करने का आरोप लगाया।
जाति पूछना अपमान तो कैसे कराएंगे जातिगत जनगणना- BJP

संबित पात्रा ने कांग्रेस पर सवाल उठाते हुए कहा, “कल सदन में कांग्रेस के सांसद चिल्लाकर कह रहे थे कि ये पवित्र सदन है, यहां पर किसी की जाति नहीं पूछी जा सकती। आप जाति जनगणना चाहते हैं, लेकिन आप कह रहे हैं कि सदन में जाति नहीं पूछी जा सकती तो बाहर जाति कैसे पूछी जा सकती है? यानी धरती पवित्र नहीं है। ये धरती भी पवित्र है और ये सदन भी पवित्र है। कल जाति क्या पूछ ली तो उनका अपमान हो गया।”
कुछ दिन पहले पत्रकारों की जाति पूछ रहे थे राहुल

उन्होंने कहा, “राहुल गांधी, कुछ दिन पहले पत्रकारों की जाति पूछ रहे थे। प्रशासनिक अधिकारियों की जाति पूछी जा सकती है कि हलवा सेरेमनी में जो अधिकारी खड़े हैं, उनकी जाति क्या है? जजों और सैनिकों की जाति पूछी जा सकती है। ये सब आप पूछ सकते हैं, लेकिन आपसे कोई जाति पूछ ले तो आपका अपमान हो जाता है।”
कांग्रेस के सांसद सदन में कागज फाड़ कर फेंक रहे थे

संबित पात्रा ने अनुराग ठाकुर का बचाव किया। उन्होंने कहा, “कल अनुराग ठाकुर ने जब अपने विषय को रखा, तब उन्होंने किसी का नाम नहीं लिया। नाम लिए बिना उन्होंने कहा कि जिसकी जाति का पता नहीं वो जाति पूछ रहे हैं। तो ये बात सिर्फ एक ही व्यक्ति को बुरी लगी और उसके इशारे पर कांग्रेस के सारे सदस्य क्यों खड़े हो गए। जाति पूछने पर इस प्रकार का व्यवहार होगा? आज कांग्रेस के सांसद सदन में कागज फाड़ कर फेंक रहे थे।”
99 की संख्या और अहंकार का खेल चल रहा
उन्होंने संसद की कार्यवाही का जिक्र करते हुए कहा, “जब से ये सत्र आरंभ हुआ है, तब से 99 की संख्या और अहंकार का खेल चल रहा है। राहुल गांधी और कांग्रेस के सदस्यों का व्यवहार अक्षम्य है। ये कई बार दिल को चुभती है और मेरे सिर को भी झुकाने को बाध्य कर देती है कि हम उस सदन में बैठे हैं, जो लोकतंत्र का मंदिर है। राहुल गांधी और उनकी पार्टी के सदस्यों का व्यवहार सदन के लिए निराशाजनक और शर्मनाक है।”
राहुल सदन में ऐसे बैठते हैं जैसे घर का सोफा सेट हो

उन्होंने राहुल गांधी पर सदन की मर्यादा को गिराने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, “सदन की मर्यादा है। फोटो नहीं दिखा सकते हैं, लेकिन राहुल गांधी बार-बार पीठासीन अधिकारी का अपमान करते हैं। राहुल गांधी सदन में ऐसे बैठते हैं, जैसे घर के सोफा सेट पर बैठकर टीवी देख रहे हैं। यह लोकतंत्र का मंदिर है। बैठने की भी गरिमा होती है।”
भाजपा सांसद ने राहुल गांधी के सोमनाथ मंदिर दौरे का जिक्र किया। उन्होंने यह भी कहा कि राहुल गांधी, सोमनाथ मंदिर गए थे। मीडिया की रिपोर्ट आई थी। राहुल ने अपना नाम नॉन हिंदू रजिस्टर में लिखवाया था। हालांकि, बाद में सुरजेवाला ने कहा कि वे जनेऊधारी ब्राह्मण हैं। उन्होंने कोट के ऊपर ही जनेऊ पहन लिया। राहुल गांधी को अब बचकानी हरकत बंद कर देनी चाहिए।

Hindi News/ National News / जाति पूछना अपमान है तो कैसे कराएंगे जातिगत जनगणना, BJP का राहुल गांधी पर हमला

ट्रेंडिंग वीडियो