scriptEPFO Rules Change: शादी के लिए PF एकाउंट से कितना निकाल सकते हैं पैसा, जानें टाइम लिमिट और EPFO के नए नियम | How much money can you withdraw from your PF account for marriage, know the time limit and new rules of EPFO | Patrika News
राष्ट्रीय

EPFO Rules Change: शादी के लिए PF एकाउंट से कितना निकाल सकते हैं पैसा, जानें टाइम लिमिट और EPFO के नए नियम

EPFO PF Money Rules: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) नियम के मुताबिक कोई भी व्यक्ति परिवार में शादी के लिए यह पैसा निकाल सकता है। हालांकि इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होगा।

नई दिल्लीJul 04, 2024 / 07:36 am

Akash Sharma

EPFO rules for pf account money windrows
EPFO Rules Change: कोई व्यक्ति नौकरी ज्वाइन करता है, उसकी सैलरी का कुछ हिस्सा उसके PF एकाउंट में जमा होना शुरू हो जाता है। इस पैसे को लंबे समय तक इन्वेस्ट करने पर यह इंटरेस्ट के साथ रिटायरमेंट पर वापस मिल जाता है। कई बार व्यक्ति को रिटायरमेंट से पहले भी अपने पैसे की जरूरत पड़ सकती है। ऐसे में कर्मचारी भविष्य निधि (EPFO) को कुछ ही स्थितियों में वापस पाया जा सकता है। नियम के मुताबिक कर्मचारी भविष्य निधि (EPFO) को तीन स्थितियों में निकाला जा सकता है।

इन 3 कंडीशन में निकला जा सकता है PF का पैसा

1. अगर कोई वर्किंग पर्सन रिटायरमेंट की उम्र से पहले मर जाता है, तो यह पैसा वापस मिल सकता है।

2. अगर आप 58 साल की उम्र पूरी कर लेते हैं, तो आपको पैसा इंटरेस्ट रेट के साथ वापस मिल जाता है।
2. किसी भी स्थिति में अगर कोई वर्किंग पर्सन बेरोजगार हो जाता है, तब ऐसी कंडीशन में उसे दो महीने तक अनईंप्लाएड रहने पर PF से पैसे मिल सकते हैं।

इन परिस्थितियों में भी PF होगा मददगार साबित

इन स्थितियों के अलावा कोई व्यक्ति अपनी बड़ी जरूरतों के लिए भी PF का पैसा निकाल सकता है। हालांकि, इसके लिए भी कुछ नियम हैं। इनको फॉलो करने के बाद ही PF का पैसा निकाला जा सकता है। PF का पैसा निकालने के लिए जो नियम है, उसके तहत ही पैसे निकाल सकते है। 

शादी के लिए पैसे निकालने के ये हैं नियम

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) नियम के मुताबिक कोई भी व्यक्ति परिवार में शादी के लिए यह पैसा निकाल सकता है। हालांकि इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होगा। शादी के लिए PF का पैसा कुछ शर्तों के तहत ही निकाला जा सकता है।

PF से पैसा निकालने की ये है टाइम लिमिट

PF का पैसा निकालने के लिए कम से कम 7 साल की सर्विस पूरी करना जरूरी है। सैलरी पाने वाला व्यक्ति शादी के लिए PF  का पूरा पैसा नहीं निकाल सकता। कोई व्यक्ति PF से ब्याज सहित कर्मचारी के अंशदान का सिर्फ 50% ही निकाल सकता है।

किसकी शादी के लिए PF निकालने का है नियम

कोई भी व्यक्ति अपनी शादी के खर्च के लिए PF का पैसा निकाल सकता है। साथ ही नौकरी करने वाले व्यक्ति के घर में भाई-बहन या बच्चों की शादी तब भी पैसा निकाला जा सकता है।

Hindi News/ National News / EPFO Rules Change: शादी के लिए PF एकाउंट से कितना निकाल सकते हैं पैसा, जानें टाइम लिमिट और EPFO के नए नियम

ट्रेंडिंग वीडियो