scriptउत्तराखंड में भारी बारिश का कहर: अल्मोड़ा-रानीखेत में टूटा पुल, नैनीताल में रेड अलर्ट | Heavy rain wreaks havoc in Uttarakhand: Bridge broken in Almora-Ranikhet, red alert in Nainital | Patrika News
राष्ट्रीय

उत्तराखंड में भारी बारिश का कहर: अल्मोड़ा-रानीखेत में टूटा पुल, नैनीताल में रेड अलर्ट

Uttarakhand Heavy rain: उत्तराखंड में मानसून की बारिश कहर बनकर टूट पड़ी है। पहाड़ से लेकर मैदान तक हर जगह तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है।

नई दिल्लीJul 09, 2024 / 07:38 am

Shaitan Prajapat

Uttarakhand Heavy rain: उत्तराखंड में मानसून की बारिश कहर बनकर टूट पड़ी है। पहाड़ से लेकर मैदान तक हर जगह तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है। अल्मोड़ा-रानीखेत में भारी बारिश के कारण रामनगर – भतरौंजखान मोटर मार्ग पर मोहान के पास पुल टूटकर नदी में गिर गया। पुल गिरने की वजह से रामनगर से वाया मोहान रानीखेत अल्मोड़ा को जोड़ने वाला प्रमुख मार्ग बंद हो गया है। इसके बाद यहां यातायात को डायवर्ट कर दिया गया है। इस मार्ग से जाने वाले वाहन अब रामनगर से मोहान और मोहान से चिमटाखाल होते हुए अपने गंतव्य को जाएंगे।

मुख्यमंत्री धामी हालात पर नजर

प्रदेश के मुख्यमंत्री धामी हालात पर नजर बनाए हैं। उन्होंने आपदा विभाग और आपदा कंट्रोल रूम के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को मौसम विभाग की चेतावनी के बाद अलर्ट मोड पर रहने के आदेश जारी कर दिए हैं। आपदा प्रबंधन और आपदा कंट्रोल रूम के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। साथ ही एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमों को भी अलर्ट मोड पर रहने के आदेश दिए गए हैं।

सभी नदियों का जलस्तर बढ़ा

प्रदेश में अलकनंदा, मंदाकिनी, काली, गंगा सहित सभी नदियों का जलस्तर लगातार हो रही भारी बारिश के कारण तेजी से बढ़ रहा है। गंगा नदी जहां ऋषिकेश में खतरे के निशान के करीब हैंं, तो वहीं काली नदी और अलकनंदा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। जो लोग नदियों के किनारे या उसके आसपास रह रहे हैं उनसे सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की जा रही है।

नैनीताल में भारी बारिश का अलर्ट

उत्तराखंड में भारी बारिश हो रही है। नदी-नाले उफान पर हैं। प्रदेश में अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही प्रशासन अनाउंसमेंट कर लोगों को नदियों और नालों के पास न जाने की हिदायत दे रहा है। नदियों के किनारे रहने वालों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा रहा है। नैनीताल में शनिवार रात और रविवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। आम जनता को अलर्ट पर रहने के साथ नदी, नालों से दूर रहने की चेतावनी दी गई है। साथ ही अनावश्यक यात्रा न करने की अपील भी की है।

भारी वर्षा का रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग जिले में भारी वर्षा का रेड अलर्ट जारी किया गया है। मूसलाधार बारिश होने के कारण नदी-नाले उफान पर हैं। नदी-नालों से सटे क्षेत्रों में जल भराव हो चुका है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नैनीताल, प्रहलाद नारायण मीणा ने जनपद के सभी थानों चौकियों को आपदा उपकरणों के साथ अलर्ट पर रहने को कहा है।

प्रशासन सतर्क

किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को रोकने के लिए नैनीताल पुलिस की टीमें जिले में जगह-जगह लाउडस्पीकर के माध्यम से लोगों को चेतावनी दे रही हैं। साथ ही काठगोदाम क्षेत्र के कलसिया नाले में भी बढ़ते जलस्तर के दृष्टिगत पुलिस लोगों को अलर्ट कर रही है। जनपद के सभी संवेदनशील स्थानों पर पुलिस कार्य कर रही है। लोगों से अनावश्यक यात्रा करने से बचने तथा तटीय/जलभराव वाले क्षेत्रों में न जाने की अपील की गई है।

Hindi News/ National News / उत्तराखंड में भारी बारिश का कहर: अल्मोड़ा-रानीखेत में टूटा पुल, नैनीताल में रेड अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो