scriptसरकार ने दी Space Sector के स्टार्टअप के लिए वेंचर कैपिटल फंड को मंजूरी, 1,000 करोड़ रुपए का बनेगा फंड | Government approves venture capital fund for space sector startups, a fund of Rs 1,000 crore will be created | Patrika News
राष्ट्रीय

सरकार ने दी Space Sector के स्टार्टअप के लिए वेंचर कैपिटल फंड को मंजूरी, 1,000 करोड़ रुपए का बनेगा फंड

सरकार स्पेस सेक्टर में स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए सरकार 1,000 करोड़ रुपए का वेंचर कैपिटल फंड बनाएगी।

नई दिल्लीOct 25, 2024 / 04:54 pm

Devika Chatraj

सरकार स्पेस सेक्टर (Space Sector) में स्टार्टअप्स (Startups) को बढ़ावा देने के लिए 1,000 करोड़ रुपए का वेंचर कैपिटल फंड (Capital Fund) बनाएगी। इसे पांच साल में खर्च किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने अध्यक्षता में गुरुवार को कैबिनेट की बैठक में यह फैसला किया गया। बैठक के दौरान आर्थिक मामलों की समिति (सीसीईए) ने 6,798 करोड़ रुपए की दो रेल परियोजनाओं को भी मंजूरी दे दी। दोनों परियोजनाएं रेलवे के नेटवर्क में करीब 313 किमी की बढ़ोतरी करेंगी। इनसे आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और बिहार को फायदा होगा। इसके अलावा अयोध्या से बिहार के सीतामढ़ी तक नई रेलवे लाइन बिछाई जाएगी। भाजपा का आंध्र प्रदेश और बिहार में सत्तारूढ़ क्रमश: तेदेपा और जद-यू के साथ गठबंधन है।

बैठक के बाद बोले अश्विन वैष्णव

सूचना-प्रसारण मंत्री अश्विन वैष्णव ने बैठक के बाद बताया कि वेंचर कैपिटल फंड से 2025-26 में 150 करोड़, 2026-27, 2027-28 और 2028-29 में 250-250 करोड़, 2029-30 में 100 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इससे करीब 40 स्टार्टअप्स को मदद मिलने की संभावना है। वैष्णव ने बताया कि नरकटियागंज-रक्सौल-सीतामढ़ी-दरभंगा और सीतामढ़ी-मुजफ्फरपुर खंड में 256 किमी की रेल लाइन का दोहरीकरण किया जाएगा। अमरावती होते हुए एर्रुपलेम और नंबुरु के बीच 57 किमी की नई रेल लाइन बिछाई जाएगी। यह आंध्र प्रदेश के एनटीआर विजयवाड़ा और गुंटूर जिलों के अलावा तेलंगाना के खम्मम जिले से होकर गुजरेगी। बिहार में दोहरीकरण से नेपाल और पूर्वोत्तर भारत तक कनेक्टिविटी बढ़ेगी। मालगाडिय़ों के साथ यात्री ट्रेनों की आवाजाही में सुविधा होगी। दोनों परियोजनाएं आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और बिहार के आठ जिलों को कवर करेंगी। अयोध्या से सीतामढ़ी तक करीब 257 किमी की रेल लाइन नेपाल सीमा के आसपास होगी। इससे उत्तर बिहार, मिथिलांचल, पूर्वी चंपारण-पश्चिमी चंपारण, मुजफ्फरपुर जैसे शहर जुड़ेंगे।

त्योहारों पर चलेंगी 7000 विशेष ट्रेनें

बैठक में सात हजार दिवाली और छठ स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया गया। वैष्णव ने बताया कि इससे त्योहारी सीजन में रोज दो लाख यात्रियों को राहत मिलेगी। हाल ही उत्तर रेलवे ने 3,050 विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा की थी। इनमें से अधिकांश उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पूर्वोत्तर राज्यों में दौड़ेंगी। इस बार चलाई जा रहीं ट्रेनें पिछले साल के मुकाबले 172 फीसदी ज्यादा हैं। उत्तर रेलवे ने पिछले साल 1,082 विशेष ट्रेनें चलाई थीं।

कृष्णा नदी पर 3.2 किमी लंबा पुल

वैष्णव ने बताया कि एक रेल परियोजना के तहत अमरावती के लिए रेल लाइन को मंजूरी दी गई। इसके लिए कृष्णा नदी पर 3.2 किमी लंबा नया रेलवे पुल बनाया जाएगा। यह अमरावती को हैदराबाद, चेन्नई, कोलकाता और नागपुर से जोड़ेगा। अमरावती के लिए नई रेल लाइन को मंजूरी पर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने प्रधानमंत्री और रेलमंत्री का आभार जताया है।

Hindi News / National News / सरकार ने दी Space Sector के स्टार्टअप के लिए वेंचर कैपिटल फंड को मंजूरी, 1,000 करोड़ रुपए का बनेगा फंड

ट्रेंडिंग वीडियो