scriptG20 Summit : भारत के नेतृत्व में शुरू हुआ ग्लोबल बायोफ्यूल अलायंस, 8 देश हुए शामिल | G20 Summit: Global Biofuel Alliance started under the leadership of India, 8 countries joined | Patrika News
राष्ट्रीय

G20 Summit : भारत के नेतृत्व में शुरू हुआ ग्लोबल बायोफ्यूल अलायंस, 8 देश हुए शामिल

G20 Summit: जी20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ ऊर्जा के मामले में भारत की ओर से एक और महत्वपूर्ण पहल का ऐलान किया। पीएम मोदी ने ग्लोबल बायोफ्यूल अलायंस (वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन) लॉन्च करने की घोषणा की।

Sep 10, 2023 / 05:54 pm

Shaitan Prajapat

pm narendra modi

pm narendra modi

G20 Summit: जी20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ ऊर्जा के मामले में भारत की ओर से एक और महत्वपूर्ण पहल का ऐलान किया। पीएम मोदी ने ग्लोबल बायोफ्यूल अलायंस (वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन) लॉन्च करने की घोषणा की। अलायंस की शुरुआत करते हुए भारत ने नई दुनिया के देशों से उससे जुड़ने का आह्वान किया। घोषणा होते ही 8 देश और जुड़े है। ग्लोबल बायोफ्यूल अलायंस के लॉन्च होने के बाद तीनों फाउंडिंग मेंबर्स समेत अर्जेंटीना और इटली जैसे कुल 11 देश इससे जुड़ चुके हैं। यह अहम पहल है, भारत और अमरीका अलायंस के संस्थापक सदस्य है।


20% तक एथनॉल मिलाने की पहल

जी20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने संबोधित करते हुए कहा कि बायोफ्यूल (बायोडीजल, एथनॉल व गोबर गैस) ब्लेंडिंग के मामले में सभी देशों को मिलकर काम करने की जरूरत है। उन्होंने भारत की ओर से प्रस्ताव दिया कि वैश्विक स्तर पर पेट्रोल में 20 फीसदी तक एथनॉल मिलाने की पहल की जाए। इसके विकल्प के तौर पर अन्य ब्लेंडिंग मिक्स भी खोजे जा सकते हैं।

बायोफ्यूल का क्या है मतलब, कैसे बनता है

बायोफ्यूल का मतलब ऐसी रीन्यूएबल एनर्जी से है, जो बायोमास से तैयार होती है। बायोमास में प्लांट एंड एग्रीकल्चर, एनिमल, डोमेस्टिक, इंडस्ट्रियल बायोवेस्ट शामिल होते हैं। बायोफ्यूल को पारंपरिक फॉसिल फ्यूल (पेट्रोलयिम ईंधन) की तुलना में पर्यावरण के अधिक अनुकूल माना जाता है, क्योंकि इनके इस्तेमाल से कम प्रदूषण होता है। भारत इससे पहले ग्लोबल सोलर अलायंस की भी शुरुआत कर चुका है। गौरतलब है कि भारत, अमरीका और ब्राजील अभी दुनिया के प्रमुख बायोफ्यूल उत्पादकों में से हैं।

यह भी पढ़ें

कर्नाटक के बाद अब तेलंगाना जीतने के लिए कांग्रेस अपनाएगी 5G फॉर्मूला! सोनिया गांधी 17 सितंबर को फूंकेगी बिगुल



भारत, खाड़ी देशों और यूरोप के बीच बनेगा इकोनॉमिक कॉरिडोर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार जी20 के मंच से भारत-मध्य पूर्व-यूरोप मेगा इकोनॉमिक कॉरडोर के शुरुआत की घोषणा की। पीएम ने कहा कि आज हम सभी एक महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक साझेदारी पर पहुंचे हैं। आने वाले समय में यह कॉरिडोर भारत, पश्चिम एशिया और यूरोप के बीच आर्थिक एकीकरण का एक प्रमुख जरिया होगा। उन्होंने कहा कि, इस अहम पहल में भारत, यूएई, सऊदी अरब, यूरोपीय संघ, फ्रांस, इटली, जर्मनी और अमरीका शामिल हैं।

यह भी पढ़ें

G20 Summit : चीन की हेकड़ी का मुंहतोड़ जवाब, भारत ने ये बातें मनवाकर ऐसे दिखाया दम



Hindi News/ National News / G20 Summit : भारत के नेतृत्व में शुरू हुआ ग्लोबल बायोफ्यूल अलायंस, 8 देश हुए शामिल

ट्रेंडिंग वीडियो