scriptIncome Tax घटने से FMCG सेक्टर में चालू वित्त वर्ष में दिखेगी ग्रोथ | FMCG sector growth in the current financial year 2024 25 reduction in income tax budget 2024 | Patrika News
राष्ट्रीय

Income Tax घटने से FMCG सेक्टर में चालू वित्त वर्ष में दिखेगी ग्रोथ

Income Tax FMCG: सरकार की ओर से बजट (Budget 2024) पर्सनल इनकम टैक्स घटाया गया है और साथ ही स्टैंडर्ड डिडक्शन को बढ़ाया गया है।

नई दिल्लीJul 26, 2024 / 02:34 pm

Akash Sharma

FMCG Sector

FMCG sector growth in the current financial year 2024 25 reduction in income tax

Income Tax FMCG: सरकार की ओर से बजट (Budget 2024) पर्सनल इनकम टैक्स घटाया गया है और साथ ही स्टैंडर्ड डिडक्शन को बढ़ाया गया है। इससे जानकार मान रहे हैं कि आम आदमी के हाथ में पहले के मुकाबले ज्यादा पैसे बचेंगे और अर्थव्यवस्था में पहले के मुकाबले ज्यादा पैसा जाएगा। इसका सीधा असर फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) सेक्टर पर देखने को मिलेगा।

FMCG सेक्टर दर इतनी रहने की उम्मीद

मार्केट रिसर्च कंपनी कैंटर वर्ल्डपैनल की ओर से कहा गया कि चालू वित्त वर्ष में ग्रामीण मार्केट में एफएमजीसी सेक्टर की वृद्धि दर 6.1 प्रतिशत रह सकती है, जो कि एक वर्ष पहले 4.4 प्रतिशत थी। वहीं, शहरी एफएमसीजी मार्केट की वृद्धि दर 4.2 प्रतिशत पर सपाट रह सकती है। रिसर्च कंपनी की ओर से जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि ग्रामीण बाजार की वॉल्यूम शहरी बाजार के बराबर पहुंच सकती है, जो कि फिलहाल ज्यादा है।
FMCG sector
FMCG sector

क्या कहती है मार्केट रिसर्च

रिसर्च रिपोर्ट में आगे कहा गया कि ग्रामीण एफएमसीजी मार्केट अब पहले के मुकाबले इंडस्ट्री के लिए अधिक मूल्यवान हो गया है और करीब आधी वॉल्यूम और वैल्यू जनरेट कर रहा है। साथ ही कहा कि ग्रामीण भारत में FMCG मार्केट में वृद्धि का नेतृत्व खपत नहीं, बल्कि जनसंख्या करती है। मार्केट रिसर्च एजेंसी ने बताया कि एफएमसीजी सेक्टर में लोग प्रीमियम प्रोडक्ट्स का रुख कर रहे हैं। इसमें फूड स्प्रेड और ड्रेसिंग, फेस स्क्रब/पील/मास्क, बॉडी वॉश, हेयर कंडीशनिंग सीरम, मूसली और कोरियाई नूडल्स जैसे उत्पाद शामिल हैं।
रिपोर्ट में आगे कहा गया कि लोग ई-कॉमर्स और क्विक कॉमर्स को भी तेजी से अपना रहे हैं। बीते मंगलवार को पेश किए गए बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नई टैक्स रिजीम के तहत 10 लाख रुपये तक की आय पर पर्सनल इनकम टैक्स को घटाकर 10 प्रतिशत कर दिया है। वहीं, स्टैंडर्ड डिडक्शन को 50,000 रुपये प्रति वर्ष से बढ़ाकर 75,000 रुपये प्रति वर्ष कर दिया गया है।

Hindi News/ National News / Income Tax घटने से FMCG सेक्टर में चालू वित्त वर्ष में दिखेगी ग्रोथ

ट्रेंडिंग वीडियो