scriptLeh Flights cancel: लेह में तापमान में बढ़ोतरी से फ्लाइट हो रही रद्द, 3 दिन में 13 उड़ानें कैंसिल | Flights are being cancelled due to rising temperatures in Leh, 13 flights cancelled in 3 days | Patrika News
राष्ट्रीय

Leh Flights cancel: लेह में तापमान में बढ़ोतरी से फ्लाइट हो रही रद्द, 3 दिन में 13 उड़ानें कैंसिल

Flights to Leh Cancel: लेह में लगातार उड़ानें रद्द की जा रही हैं। दरअसल यहां सर्दी और बर्फबारी होने के चलते फ्लाइट कैंसिल नहीं हो रही है। वजह जानकार आप भी चौंक जाएंगे। आइए जानते हैं।

जम्मूJul 30, 2024 / 01:22 pm

स्वतंत्र मिश्र

Leh Flight Cancel: लेह का नाम जेहन में आते ही चारों ओर सफेद बर्फ से लिपटे हुए पहाड़ का ख्याल आता है और अगर फ्लाइट के कैंसिल होने की खबर आपको मिल रही है तो आपके जेहन में ऐसा ही भाव आएगा कि शायद यह सबकुछ बर्फबारी ज्यादा होने के चलते हो रहा है। लेकिन सच तो यह है कि हवाई जहाज की उड़ानें किसी और वजह से रद्द हो रही हैं। इसकी वजह जानकर किसी के भी कान खड़े हो जाएंगे और कोई भी अचरज में पड़ सकता है। आइए हम आपको लेह में हवाई जहाज की उड़ानों की रद्द होने की असली वजह बताते हैं।

लेह में फ्लाइट्स ऑपरेशन में आ रही है परेशानी

कश्मीर की घाटियां इस बार कड़ाके की गर्मी की गवाह बन रही है। यहां पड़ रही गर्मी ने पिछले 25 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। लेह-लद्दाख (Leh Temperature High) में गर्मी से लोगों का बुरा हाल हो रहा है। आप आपको लगेगा कि क्या कश्मीर, लेह और लद्दाख का तापमान कहीं 45 से 50 डिग्री तक नहीं पहुंच गया है। ऐसा नहीं है। लेह की ऊंचाई समुद्र तल से 11,000 फीट है। यहां का तापमान सामान्य तौर पर माइनस 20-21 डिग्री तक पहुंच जाता है। लेकिन इसके उलट यहां इस साल तापमान 35 से 36 डिग्री तक पहुंच गया है और इसके चलते यहां हवाई जहाज की लैंडिंग में मुश्किल पैदा हो रही है। पिछले तीन दिनों में लेह में 13 उड़ानें रद्द करनी पड़ी है। लेह में रविवार को 4 फ्लाइट्स रद्द करनी पड़ीं। वहीं शनिवार को दिल्ली से लेह पहुंची एक फ्लाइट लैंड ही नहीं कर पाई। इंडिगो का इस बारे में यह कहना था कि लेह में बाहरी हवा का तापमान ज्यादा होने की वजह से फ्लाइट ऑपरेशन में परेशानी पैदा हो रही है जिसके चलते उड़ानें रद्द की जा रही हैं।

प्लेन को उड़ान भरने में क्यों हो रही परेशानी?

प्लेन उड़ाने के लिए पायलटों को तीन बातों का खास ख्याल रखना पड़ता है। उन्हें मौसम, तापमान, हवा का दबाव का खास ध्यान रखना होता है। आपने देखा होगा कि बहुत ज्यादा तेज बारिश, आंधी व तूफान के दौरान, घने कोहरे के बीच फ्लाइट्स अक्सर रद्द की जाती हैं। विमान चालक को टेक ऑफ करते समय गुरुत्वाकर्षण बल के सिद्दांत को ध्यान में रखकर प्लेन को हवा में ऊपर ले जाना होता है। प्लेन को हवा की मदद से ऊपर ले जाना होता है। पायलट को विमान के वजन के हिसाब से ही एयर प्रेशर की जरूरत होती है। तापमान गर्म होने की वजह से एयरक्राफ्ट को थ्रस्ट मिल नहीं पाता है जिसके चलते विमान को उड़ाने और नीचे लाने में दिक्कत होती है।

इंडिगो ने जारी की एडवाइजरी

इंडिगो ने सोमवार को अपनी वेबसाइट पर एक एडवाइजरी जारी करते हुए यात्रियों से कहा कि लेह में ग्राउंड का तापमान बढ़ने और रनवे पर लगाए गए प्रतिबंधों की वजह से आज सभी फ्लाइट्स रद्द की जा रही हैं। एडवाइजरी में यह अनुरोध भी किया गया कि अगर आप दोबारा बुकिंग करना चाहते हैं या रिफंड चाहते हैं तो https://bit.ly/3MxSLeE पर जाकर करा सकते हैं। इंडिगो ने यात्रियों को हो रही असुविधा के लिए खेद भी जताया है।

Hindi News/ National News / Leh Flights cancel: लेह में तापमान में बढ़ोतरी से फ्लाइट हो रही रद्द, 3 दिन में 13 उड़ानें कैंसिल

ट्रेंडिंग वीडियो