scriptमोदी 3.0 के पहले बजट में मीडिलक्लास के लिए PM मोदी ने खोला खजाना, किए ये 5 बड़े ऐलान | first budget of Modi 3.0 PM Modi announce 5 special announcements for middle class | Patrika News
राष्ट्रीय

मोदी 3.0 के पहले बजट में मीडिलक्लास के लिए PM मोदी ने खोला खजाना, किए ये 5 बड़े ऐलान

Budget: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया।

नई दिल्लीJul 23, 2024 / 04:36 pm

Prashant Tiwari

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया। बजट में समाज के विभिन्न तबकों का विशेष ध्यान रखा गया है। युवाओं से लेकर किसानों तक को बड़ी सौगातें दी गई हैं। वहीं बजट में मिडिल क्लास लोगों का भी विशेष ध्यान रखा गया है। बजट में मिडिल क्लास लोगों को आर्थिक मोर्चे पर समृद्ध करने की दिशा में कई कदम उठाए गए हैं। इससे पहले फरवरी में पेश किए गए अंतरिम बजट में मिडिल क्लास लोगों के लिए आवास योजना भी शुरू करने की बात कही गई थी। इसके अलावा, मिडिल क्लास के लोगों के हितों को ध्यान में रखते हुए रूफ टॉप सोलर एनर्जी का भी ऐलान किया था। 
 first budget of Modi 3.0 PM Modi announce 5 special announcements for middle class
मिडिल क्लास के कई योजनाएं बनाएगी सरकार- वित्त मंत्री

बजट पेश करने के दौरान वित्त मंत्री ने कहा, “निकट भविष्य में मिडिल क्लास के लोगों के लिए सरकार कई योजनाएं बनाएगी। किराए के मकान में रहने वाले लोगों को अपना घर उपलब्ध कराने के लिए सरकार की ओर आर्थिक सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। मोदी सरकार ने लोगों को अपना घर उपलब्ध कराने की दिशा में कमर कस ली है।”
मीडिल क्लास के लिए वित्त मंत्री ने किए ये पांच बड़े ऐलान

केंद्रीय वित्त मंत्री ने पांच नई घोषणाएं की हैं। वित्त मंत्री ने अपनी पहली घोषणा के बारे में बताते हुए कहा, “सभी औपचारिक क्षेत्रों में नए कर्मचारियों को एकमुश्त वेतन – ईपीएफओ में पंजीकृत लोगों को 15 हजार रुपये तक का सीधा हस्तांतरण।”
इसके अलावा, केंद्रीय मंत्री ने शहरों में औद्योगिक पार्क भी बनाने का ऐलान किया है। इसमें एक करोड़ से भी अधिक युवाओं को प्रशिक्षण देने की घोषणा की है। निर्मला सीतारमण ने कहा कि मध्यमवर्गीय परिवारों में युवाओं पर बड़ी जिम्मेदारी होती है। उन्हीं के सहारे पर पूरा परिवार टिका रहता है, जिसे ध्यान में रखते हुए हमने युवाओं को नौकरी देने के लिए कई तरह की योजनाएं शुरू करने का फैसला किया है।
 first budget of Modi 3.0 PM Modi announce 5 special announcements for middle class
वित्त मंत्री ने कहा कि मिडिल क्लास के लोगों के उत्थान के लिए एमएसएमई पर खास फोकस कर रहे हैं। हम आगामी दिनों में युवाओं के लिए रोजगार के नए–नए अवसर सृजित करने के लिए कई कदम उठाएंगे।

Hindi News/ National News / मोदी 3.0 के पहले बजट में मीडिलक्लास के लिए PM मोदी ने खोला खजाना, किए ये 5 बड़े ऐलान

ट्रेंडिंग वीडियो