scriptभारत में बनेगा पांचवीं पीढ़ी का अमरीकी लड़ाकू विमान एफ-21, इसकी ताकत से घबराते हैं चीन और पाकिस्तान | Fifth generation American fighter aircraft F-21 will be made in India, | Patrika News
राष्ट्रीय

भारत में बनेगा पांचवीं पीढ़ी का अमरीकी लड़ाकू विमान एफ-21, इसकी ताकत से घबराते हैं चीन और पाकिस्तान

पीएमओ आवास में हुई इस मुलाकात के दौरान लॉकहीड मार्टिन ने भारत में एफ-21 लड़ाकू विमान, सिकोरस्की नौसेना हेलीकॉप्टर, और कंधे पर रखकर दागी जाने वाली एंटी-आर्मर हथियार जैवलिन को भारत में बनाने के लिए बड़े प्रस्ताव दिए हैं।

नई दिल्लीJul 21, 2024 / 07:46 am

Anand Mani Tripathi

अमरीका ने भारत को पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान भारत में ही बनाने का ऑफर दिया है। लॉकहीड मार्टिन के सीईओ जिम टाइकलेट की पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद खुद लॉकहीड मार्टिन कंपनी ने इस बात की जानकारी दी है। कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर लिखा हैः एफ 21- भारत के लिए, भारत में निर्मित। टाइकलेट ने 18 जुलाई को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी।
पीएमओ आवास में हुई इस मुलाकात के दौरान लॉकहीड मार्टिन ने भारत में एफ-21 लड़ाकू विमान, सिकोरस्की नौसेना हेलीकॉप्टर, और कंधे पर रखकर दागी जाने वाली एंटी-आर्मर हथियार जैवलिन को भारत में बनाने के लिए बड़े प्रस्ताव दिए हैं। जानकारों के अनुसार, एफ21 में अमरीकी जंगी विमान एफ-16, एफ-22 और एफ-35 की फीचर्स होंगे। इसका निर्माण चीन के पांचवीं जनरेशन के जंगी विमान जे-20 का सामना करने के लिए बनाया जा रहा है।
F 21

‘मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्डः पीएमओ

बैठक के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा है कि, लॉकहीड मार्टिन भारत-अमरीका एयरोस्पेस और रक्षा औद्योगिक सहयोग में एक प्रमुख भागीदार है। हम ‘मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड’ के विजन को साकार करने की दिशा में इसकी प्रतिबद्धता का स्वागत करते हैं। इसी क्रम में लॉकहीड मार्टिन ने भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं। साथ ही, कंपनी ने भारतीय फर्म टाटा समूह के साथ साझेदारी की है और टाटा लॉकहीड मार्टिन एयरोस्ट्रक्चर लिमिटेड का गठन किया है। इस यूनिट की ओर से भारत में जंगी विमान और एफ-16 वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला के लिए घटकों का निर्माण किया जाएगा।
PMO

Hindi News / National News / भारत में बनेगा पांचवीं पीढ़ी का अमरीकी लड़ाकू विमान एफ-21, इसकी ताकत से घबराते हैं चीन और पाकिस्तान

ट्रेंडिंग वीडियो