scriptGood News : मार्च से चलेगी वंदेभारत स्लीपर ट्रेन, रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया एलान | Fastest Vande Bharat Sleeper Train Will Run From March Railway Minister Ashwini Vaishnav Announced Know Speed, Timing, Ticket Fare And Latest Update | Patrika News
राष्ट्रीय

Good News : मार्च से चलेगी वंदेभारत स्लीपर ट्रेन, रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया एलान

Vande Bharat Sleeper Train : भारतीय रेलवे मार्च से वंदेभारत स्लीपर ट्रेन को पटरियों पर उतार देगा। इसका किराया राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन से 10 से 15 फीसदी अधिक रह सकता है।

Feb 08, 2024 / 10:57 am

Anand Mani Tripathi

fastest_vande_bharat_sleeper_train_speed_timing_ticket_fare_and_latest_update.png

Vande Bharat Sleeper Train: भारत की रेलपटरियों पर मार्च से शयनयान श्रेणी की वंदेभारत (Vande Bharat)ट्रेन दौड़ना शुरू हो जाएगी। मोदी सरकार लोकसभा चुनाव 2024 से पहले वंदेभारत स्लीपर ट्रेन (Vande Bharat Sleeper Train) लांच करने की तैयारी में है। चेन्नई के पेरंबूर इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में दस ट्रेनों को तैयार किया जा रहा है। फरवरी के अंतिम सप्ताह से रोल आउट भी शुरू हो जाएगा।

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी दी है कि इस तय समय में लांच कर दिया जाएगा। नई वंदेभारत स्लीपर ट्रेन की इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट का ट्रायल रन दिल्ली से मुंबई और हावड़ा के बीच करने की तैयारी है। इसके बाद अधिक ट्रेनों को जरूरत के अनुसार तैयार किया जाएगा। रेलवे दिल्ली से देश के किसी भी कोने में 24 घंटे के अंदर रेलयात्रियों को पहुंचने की तैयारी कर रहा है। यह ट्रेन रेलवे के इस मंसूबे को सफल बना सकती है।

कितना होगा किराया?
वंदेभारत स्लीपर ट्रेन का किराया फिलहाल रेलवे बोर्ड अभी निर्धारित किया जा रहा है लेकिन यह साफ है कि आम सुपरफास्ट ट्रेनों के मुकाबले इस ट्रेन का किराया ज्यादा रहेगा। रेल अधिकारियों की माने तो वंदेभारत ट्रेन का किराया विमानन किराए से कम होगा और राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन से 15 फीसदी तक ज्यादा हो सकता है।

सर्ज प्राइसिंग होगी लागू
भारतीय रेलवे (Indian Railways) इस ट्रेन में सर्ज प्राइसिंग लागू करेगी। एक निश्चित किराए के बाद हर टिकट की कीमत बढ़ती जाएगी। विमानों में भी इसी तरह की किराया प्रणाली लागू होती है। इस ट्रेन में यात्रियों को राजधानी एक्सप्रेस से अधिक सुविधा देने की तैयारी है। ऐसे में कई बदलाव भी किए जा रहे हैं।

दो घंटे कम हो जाएगी दूरी
रेलवे अधिकारियों ने बताया दिल्ली-मुंबई ट्रैक सेमी हाईस्पीड ट्रैक है। इस ट्रेन का संचालन परीक्षण इसी ट्रैक पर किए जाने की उम्मीद है। रेलवे बोर्ड के एक अधिकारी बताते हैं कि इस वंदेभारत ट्रेन से अगर कोई व्यक्ति यात्रा करता है तो 12 घंटे की यात्रा में उसके दो घंटे बचेंगे। राजधानी एक्सप्रेस करीब 12 घंटे में मुंबई पहुंचाती है तो यह ट्रेन 10 घंटे में ही मुंबई पहुंचा देगी।

मिश्रित होंगे कोच
वंदेभारत स्लीपर में कोच का मिश्रण वातानुकूलित और सामान्य कोच का होगा। हर ट्रेन में 16 से 20 कोच लगाए जाएंगे। इसके कोच को रात्रि यात्रा के लिए तैयार किया जा रहा है। इतना ही नहीं इस ट्रेन में हर श्रेणी में दी जाने वाली तमाम सुविधाओं में परिवर्तन किया जा रहा है। रेलवे पूर्ण एसी और नॉन एसी वंदेभारत स्लीपर ट्रेन भी चलाने की तैयारी में है।

40 हजार कोच होंगे अपडेट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को रेलवे यात्रियों के लिए 40 हजार मौजूदा आईसीएफ कोच को वंदेभारत कोच के समतुल्य बनाने की घोषणा की है। यह सभी कोच अब वंदेभारत ट्रेन कोच के अनुरूप तैयार किए जाएंगे। इससे अन्य ट्रेनों में भी वंदेभारत ट्रेन की गति जैसा अनुभव और सुविधा मिल पाएगी।

https://youtu.be/WBi4jEkfdyQ

Hindi News/ National News / Good News : मार्च से चलेगी वंदेभारत स्लीपर ट्रेन, रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया एलान

ट्रेंडिंग वीडियो