scriptFastag Rules: फास्टैग से गलती से कट गए हैं एक्स्ट्रा पैसे, जानिए वापस पाने का आसान तरीका | fastag rules toll tax double deduction mitakenly how to get money back | Patrika News
राष्ट्रीय

Fastag Rules: फास्टैग से गलती से कट गए हैं एक्स्ट्रा पैसे, जानिए वापस पाने का आसान तरीका

FASTag Rules: NHAI ने फास्टैग से जुड़े कुछ नए नियम लागू किए है। इसके साथ फास्टैग से पैसा कटने की सर्विस को भी तेज किया है। कई लोग फास्टैग से एक्स्ट्रा पैसे कटने की शिकायत कर रहे हैं।

नई दिल्लीAug 23, 2024 / 11:16 am

Shaitan Prajapat

FASTag Rules: आज के समय में गाड़ी पर फास्टैग लगवाना अनिर्वाय हो गया है। अगर आप हाईवे पर अपनी गाड़ी लेकर जाते है तो फास्टैग से टोल टैक्स की राशि वसूली जाती है। यदि किसी गाड़ी में फास्टैग नहीं लगा हुआ है तो दोगुना टोल देना पड़ता है। ऐसे में सभी लोगों को अपनी गाड़ी में फास्टैग लगवा बहुत जरूरी हो गया है। इससे पहले टोल पर नगद रुपए दिए जाते थे कई बार खुले पैसे नहीं होने के कारण वहां पर ज्यादा समय लगाता था। परिणाम स्वरूप कई बार टोल पर लंबा जाम लग जाता था। हाल ही में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने फास्टैग से जुड़े नए नियमों को एक अगस्त से लागू कर किया है।

फास्टैग से कट गए एक्स्ट्रा पैसे

NHAI ने फास्टैग से जुड़े कुछ नए नियम लागू किए है। इसके साथ फास्टैग से पैसा कटने की सर्विस को भी तेज किया है। बीते कुछ दिनों से कई लोग फास्टैग से एक्स्ट्रा पैसे कटने की शिकायत कर रहे हैं। अगर गलती से आपके फास्टैग से एक्स्ट्रा पैसे कट जाए तो घबराने की जरूरत नहीं है। आइए जानते है एक्स्ट्रा पैसे कट जाए तो वापस कैसे पाए।

करना होगा यह काम

हो सकता है कि बिना टोल क्रॉस किए ही फास्टैग से एक्स्ट्रा पैसे कट जाते हैं। या कभी-कभी टोल प्लाजा पर फास्टैग से एक की बजाय दो बार पैसे कट जाते हैं। ऐसे स्थिति में एक्स्ट्रा पैसों को वापस पा सकते है। इसके लिए आपको सिर्फ एक कॉल करना होगा।

कैसे मिलेंगे फास्टैग अकाउंट में पैसे वापस

अगर आपके साथ भी ऐसा जाता है तो घबराने की जरूरत नहीं है। अगली से फास्टैग अकाउंट से दोगुने पैसे कट जाते है या एक्स्ट्रा पेमेंट होने पर आप NHAI के टोल-फ्री नंबर 1033 पर कॉल कर अपनी शिकायत करनी होगी। यहां फोन करने पर अथॉरिटी की तरफ से दिए जा रहे दिशा-निर्देशों को फॉलो करके आपकी शिकायत दर्ज करवा सकते है। आपकी शिकायत सही तो गलती से कटे हुए पैसे वापस आपके फास्टैग अकाउंट में रिफंड हो जाएगा। इस प्रक्रिया में 20 से 30 दिनों का समय लगता है।

बैंक से करना होगा संपर्क

NHAI के हेल्पलाइन नंबर के अलावा आपको एक और रास्ते से पैसे रिफंड करवा सकते है। इसके लिए आपको फास्टैग जारी करने वाले बैंक से संपर्क करना होगा। बैंक कर्मी NPCI (National Payments Corporation) की वेबसाइट पर जाकर हेल्पलाइन नंबर के बारे में जानकारी लेकर आपकी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। गलती से कटा गए आपके फास्टैग अकाउंट में पैसे वापस आ जाएंगे।

Hindi News/ National News / Fastag Rules: फास्टैग से गलती से कट गए हैं एक्स्ट्रा पैसे, जानिए वापस पाने का आसान तरीका

ट्रेंडिंग वीडियो