scriptमहासागर में अचानक डोलने लगी धरती, 6.4 की तीव्रता के भूकंप ने पैदा किया सुनामी का खतरा | earthquake in indian ocean today Land suddenly started falling into the ocean, magnitude of 6.4 created the danger of tsunami | Patrika News
राष्ट्रीय

महासागर में अचानक डोलने लगी धरती, 6.4 की तीव्रता के भूकंप ने पैदा किया सुनामी का खतरा

हिंद महासागर (Indian Ocean) में सुबह करीब साढ़े 10 बजे भूकंप (earthquake) आ गया है। इसके कारण पूरे तटीय इलाके को अलर्ट (Red Alert) कर दिया गया है।

नई दिल्लीJul 10, 2024 / 11:09 am

Anand Mani Tripathi

Earthquake: हिंद महासागर के तल से बड़ी खबर आ रही है। यहां 6.4 तीव्रता का भूकंप आया है। इसके कारण सुनामी का भी खतरा पैदा हो गया है। मानसून की भारी बारिश के बीच इस भयावह भूकंप के कारण तट के आसपास के क्षेत्रों को अलर्ट भेजा गया है। आपदा विभाग ने सभी तटीय इलाकों को अलर्ट कर दिया है और मछुआरों को समंदर के भीतर न जाने के सलाह दी है।
आर्थिक राजधानी मुंबई में हाईटाइड के कारण पहले ही पानी भरा हुआ है और अब सुनामी की आहट से लोग हिल गए हैं। हिंद महासागर में सुबह 10 बजकर 25 मिनट और 45 सेकेंड पर भूकंप को महसूस किया गया। इस भूकंप के कारण सागर में काफी उथलपुथल देखने को मिली। पूरे समुद्री इलाके में भूकंप के कारण सुनामी के आहट की दहशत फैल गई है।
नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) ने बताया है कि बुधवार को हिंद महासागर में 53.18 दक्षिण अक्षांश और 25.68 पूर्व देशांतर रेखा के करीब यह भूकंप आया। यही इसका केंद्र था और भूकंप की गहराई का केंद्र 10 किलोमीटर था। इससे पहले बुधवार को महाराष्ट्र के हंगोली में 19.43 उत्तर अक्षांश और 77.32 पूर्व देशांतर रेखा के करीब यह भूकंप आया। यही इसका केंद्र था और भूकंप की गहराई का केंद्र 10 किलोमीटर था।
यह भी पढ़ें : भूकंप के तेज झटकों से भारत के इन इलाकों में मची भगदड़, इतनी रही तीव्रता

Hindi News/ National News / महासागर में अचानक डोलने लगी धरती, 6.4 की तीव्रता के भूकंप ने पैदा किया सुनामी का खतरा

ट्रेंडिंग वीडियो