scriptDelhi में प्रदूषण रोकने के लिए AAP सरकार 24 घंटे कर रही है काम: मंत्री गोपाल राय | Delhi government is working 24 hours to control pollution: Gopal Rai | Patrika News
राष्ट्रीय

Delhi में प्रदूषण रोकने के लिए AAP सरकार 24 घंटे कर रही है काम: मंत्री गोपाल राय

Delhi News: मंत्री Gopal Rai ने कहा कि दिल्ली सरकार प्रदूषण नियंत्रण के लिए 24 घंटे काम कर रही है। उन्होंने कहा कि धूल और वाहनों से होने वाले प्रदूषणों को रोकने के लिए सरकार द्वारा अभियान चलाया जा रहा है।

नई दिल्लीOct 24, 2024 / 08:14 pm

Ashib Khan

Delhi Pollution: दिल्ली सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने कहा कि दिल्ली सरकार प्रदूषण नियंत्रण के लिए 24 घंटे काम कर रही है। उन्होंने कहा कि धूल और वाहनों से होने वाले प्रदूषणों को रोकने के लिए सरकार द्वारा अभियान चलाया जा रहा है। दिल्ली सरकार जागरुरकता अभियान चला रही है, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रदूषण के बारे में जागरूक किया जा सके। रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ अभियान चलाया जा रहा है। आज से हम इस अभियान के तह स्टीकर कैंपेन शुरू कर रहे हैं।

‘हम सभी को मिलकर काम करने की जरूरत है’

मंत्री गोपाल राय ने SC की सख्ती और पराली जलाने पर कहा कि प्रदूषण के खिलाफ हम सभी को मिलकर काम करने की जरूरत है। यह समस्या पूरे उत्तर भारत की है। सभी सरकार मिलकर काम करेगी तो जमीन पर इसका असर देखने को मिलेगा। पंजाब में आप सरकार बनने के बाद पराली जलाने की घटनाओं पर रोक लगी है। यूपी और हरियाणा को भी सक्रियता से काम करने की जरूरत है।

कृत्रिम वर्षा को लेकर यह बोले गोपाल राय

डीडीएमए की बैठक में कृत्रिम वर्षा को लेकर चर्चा के बारे में गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में ग्रैप-2 का नियम लागू है। नियम को लागू कराने में जो दिक्कत आ रही उनके बारे में बात हुई है। सिविल डिफेंस के वॉलंटियर को इस अभियान में शामिल किया जाएगा। जहां तक कृत्रिम वर्षा की बात है हम लोगों ने उपराज्यपाल से बात की है। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री से हम लगातार बात कर रहे हैं कि अगर इमरजेंसी के हालत बनते है तो पायलट प्रोजेक्ट के तहत कृत्रिम वर्षा कराई जा सके। 

‘BJP की बढ़ रही नौटंकी’

बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा (Virendra Sachdeva) द्वारा यमुना में डुबकी लगाने पर गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण बढ़ रहा है और भाजपा की नौटंकी भी बढ़ रही है। नौटंकी से प्रदूषण कम नहीं होता है। दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार है। लेकिन पड़ोसी राज्यों में चारों तरफ बीजेपी की सरकार है। चारों तरफ से प्रदूषण दिल्ली में पहुंच रहा है। यमुना में गंदा पानी हरियाणा और उत्तर प्रदेश से छोड़ा जा रहा है। यमुना सफाई को लेकर काम किया जा रहा है। यमुना की सफाई होगी और छठ पूजा धूमधाम से मनाई जाएगी।

Hindi News / National News / Delhi में प्रदूषण रोकने के लिए AAP सरकार 24 घंटे कर रही है काम: मंत्री गोपाल राय

ट्रेंडिंग वीडियो