scriptDelhi Electric Buses: दिल्लीवालों को बड़ी सौगात! 1,650 इलेक्ट्रिक बसों के साथ दुनिया में तीसरे नंबर पर राजधानी | Delhi Electric Buses: Delhi ranks third in the world with 1,650 electric buses | Patrika News
राष्ट्रीय

Delhi Electric Buses: दिल्लीवालों को बड़ी सौगात! 1,650 इलेक्ट्रिक बसों के साथ दुनिया में तीसरे नंबर पर राजधानी

Delhi Electric Buses: दिल्ली सरकार ने दिल्ली की सड़कों पर दौड़ने के लिए 350 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दे दी है। इन नई बसों का परिचालन शुरू होने के साथ ही दिल्ली परिवहन निगम में इलेक्ट्रिक बसों की संख्या बढ़कर 1650 हो गई है।

Feb 14, 2024 / 06:27 pm

Shaitan Prajapat

electric_buses_in_delhi00.jpg

Electric Buses in Delhi: राष्‍ट्री्य राजधानी दिल्ली में इलेक्ट्रिक और ग्रीन मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। दिल्लीवासियों को 350 नई इलेक्ट्रिक बसों की सौगात मिली है। बुधवार को यह 350 इलेक्ट्रिक बसें दिल्ली की सड़कों पर उतारी गई। इसके साथ ही अब दिल्ली में इलेक्ट्रिक बसों की कुल संख्या 1,650 हो गई है। दिल्ली सरकार के मुताबिक 1,650 इलेक्ट्रिक बसों के साथ दिल्ली अभी तक पूरे देश में सबसे ज़्यादा इलेक्ट्रिक बसों वाला शहर बन गया है। वर्तमान में दिल्ली की सड़कों पर कुल 7,379 बसें दौड़ रही हैं, जो अब तक की सबसे अधिक बसों की संख्या है। इलेक्ट्रिक बसों की संख्या कुल 1,650 हो गई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बुधवार को यहां 350 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाई।


दुनिया में तीसरे नंबर पर दिल्ली

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि इलेक्ट्रिक बसों के मामले में दिल्ली पूरी दुनिया में तीसरे नम्बर पर है। ये इलेक्ट्रिक बसें न सिर्फ़ दिल्लीवासियों का सफ़र आसान बनाएंगी, साथ ही पर्यावरण को संतुलित रखने में भी सहायक होंगी। दिल्ली सरकार का मानना है कि इन बसों से प्रदूषण कम करने में मदद मिलेगी। सभी बसों में जीपीएस, सीसीटीवी, व्हील चेयर की सुविधा के साथ महिलाओं के लिए पिंक सीट, वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगजनों के लिए सीट उपलब्ध है।

2025 तक 6,380 और ई-बसें खरीदी जाएंगी

दिल्‍ली सरकार का कहना है कि जल्द ही दिल्ली के पास 2,280 इलेक्ट्रिक बसें हो जाएंगी और 2025 तक 6,380 और ई-बसें खरीदी जाएंगी। जिसके बाद दिल्ली में कुल 10,480 बसें हो जाएंगी, जिसमें 8,280 इलेक्ट्रिक होंगी, जो कुल बस बेड़े का 80 फीसदी है। यह 12 मीटर लंबी लो फ्लोर इलेक्ट्रिक बसें हैं। इन बसों में यात्रियों की सुविधा का विशेष ख्याल रखा गया है।

Hindi News/ National News / Delhi Electric Buses: दिल्लीवालों को बड़ी सौगात! 1,650 इलेक्ट्रिक बसों के साथ दुनिया में तीसरे नंबर पर राजधानी

ट्रेंडिंग वीडियो