scriptBaba Siddique Case की कमान संभाल रहे दया नायक कैसे बनें एनकांउटर स्पेशलिस्ट? | Daya Nayak handling Baba Siddique case, know how to become an encounter specialist? | Patrika News
राष्ट्रीय

Baba Siddique Case की कमान संभाल रहे दया नायक कैसे बनें एनकांउटर स्पेशलिस्ट?

Baba Siddique Case मुंबई में हुए बाबा सिद्दीकी की हत्या की जांच एनकाउंटर स्पेशलिस्ट दया नायक कर रहे हैं।

नई दिल्लीOct 13, 2024 / 06:54 pm

Devika Chatraj

Baba Siddique Murder Case: पूर्व मंत्री और एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी (Baba Siddique Case) की हत्या बार फिर मुंबई पुलिस में निरीक्षक दया नायक चर्चा बनें हुए हैं। बाबा सिद्दीकी हत्या की जांच का मामला मुंबई क्राइम ब्रांच के हाथों सौंप दिया गया है। दया नायक मुंबई क्राइम ब्रांच की अगुवाई कर रह हैं। ऐसे में आइये जानते हैं कौन हैं एनकाउंटर स्पेशलिस्ट दया नायक, जिन्हें जांच की जिमेदारी दी गई है।

कौन है एनकाउंटर स्पेशलिस्ट दया?

एनकाउंटर स्पेशलिस्ट के नाम पर पहचाने जाने वाले दया नायक का बचपन बेहद ही तंगहाली में बीता। वे कर्नाटक के रहने वाले हैं। घर की आर्थिक स्थिति खराब थी। ऐसे में सातवीं तक कन्नड़ स्कूल में पढ़ने के बाद 1979 में मुंबई आ गए। यहां उन्हें होटल में टेबल साफ करने का काम मिल गया। होटल के मालिक ने दया को ग्रैजुएशन तक पढ़ाया। इससे पहले उन्होंने 3000 रुपये की प्लंबर की नौकरी भी की थी।

87 से ज्यादा एनकाउंटर

1995 में दया ने बतौर पुलिस अपनी जर्नी स्टार्ट की। उनकी पहली पोस्टिंग जुहू पुलिस स्टेशन में हुई थी। 31 दिसंबर की रात दया ड्यूटी पर थे। इस दौरान उन्हें छोटा राजन गैंग के दो गुर्गों की जानकारी मिली। दया जब उन्हें अरेस्ट करने पहुंचे तो उन्होंने दया पर फायरिंग कर दी। इसके बाद जवाबी फायरिंग में दया ने दोनों गैंगस्टर को मौत के घाट उतार दिया। यह दया का पहला एनकांउटर था। इसके बाद दया को लगा था की उन्हें उनकी नौकरी से निकाल दिया जायेगा। लेकिन ऐसा नहीं हुआ बल्कि अभी तक दया 87 से ज्यादा एनकाउंटर कर चुके हैं। दया ने 1999 से 2003 के बीच दाऊद के भाई छोटा राजन की गैंग का सफाया कर दिया था।

Hindi News / National News / Baba Siddique Case की कमान संभाल रहे दया नायक कैसे बनें एनकांउटर स्पेशलिस्ट?

ट्रेंडिंग वीडियो