scriptCorona vaccination: 15-18 साल के बच्चों को कोरोना टीके की पहली खुराक कल से | Corona vaccine ragistration kids 15-18 will get first shot from tomorr | Patrika News
राष्ट्रीय

Corona vaccination: 15-18 साल के बच्चों को कोरोना टीके की पहली खुराक कल से

देशभर में 15 से 18 साल के बच्चों को कोकणा वायरस से बचाव के लिए पहली खुराक सोमवार यानी 3 जनवरी, 2022 से दी जाएगी। बच्चों की वैक्सीन में भी दोनों डोज के बीच 28 दिन का अंतर रहेगा, यानी पहले टीके के 28 दिन बाद ही बच्चों को टीके की दूसरी डोज दी जाएगी। बच्चों के टीकाकरण के लिए Co-WIN पर रजिस्ट्रेशन एक जनवरी से शुरू हो चुका है।

Jan 02, 2022 / 09:24 am

Shaitan Prajapat

Corona vaccine ragistration kids

Corona vaccine ragistration kids

पूरा देश महामारी कोरोना वायरस से जंग लड़ रहा है। कोरोना की तीसरी लहर के आहट के बीच ओमिक्रॉन का खतरा भी बढ़ता जा रहा है। केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकारें भी कोरोना के खिलाफ अपने अपने स्तर पर कोशिश कर रहे हैं। देश में 18 साल की उम्र से बड़ों को कोरोना टीके की दूसरी खुराक दी जा रही है। देशभर में 15 से 18 साल के बच्चों को पहली खुराक सोमवार यानी 3 जनवरी, 2022 से दी जाएगी। बच्चों की वैक्सीन में भी दोनों डोज के बीच 28 दिन का अंतर रहेगा, यानी पहले टीके के 28 दिन बाद ही बच्चों को टीके की दूसरी डोज दी जाएगी।

1 जनवरी से रजिस्ट्रेशन शुरू:—
नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के सीईओ डॉ. आरएस शर्मा ने बताया कि 1 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चे वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए Co-WIN पर रजिस्ट्रेशन करवा रहे है। जिन बच्चों को जन्म 2007 में या इसके बाद हुआ है, वे सभी वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।

रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज:—
सरकार की गाइडलाइंस के अनुसार, 15 से 18 वर्ष के बच्चे अपने स्कूल आईडी कार्ड, आधार कार्ड या फिर सरकार की ओर से जारी कोई भी राष्ट्रीय पहचान पत्र से रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। इसके अलावा अपने मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें

Coronavirus In Delhi: राजधानी में 7 महीने का टूटा रिकॉर्ड, 24 घंटे में सामने आए 2761 केस, 51 फीसदी हुआ इजाफा



ऐसे करें वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन:—
— 15-18 साल के बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए सबसे पहले CoWIN प्लेटफॉर्म पर जाएं।
— इसके बाद बच्चे के बारे में नाम, उम्र और पत्ता जानकारी दर्ज करेें।
— जानकारी भरने के बाद बच्चे का आधार, आईडी कार्ड या फिर कोई राष्ट्रीय पहचान पत्र (इनमें से कोई भी) देना होगा।
— इसके बाद वैक्सीनेशन का स्लॉट बुक करने का प्रोसेस आसानी से पूरा कर सकते है।

Hindi News / National News / Corona vaccination: 15-18 साल के बच्चों को कोरोना टीके की पहली खुराक कल से

ट्रेंडिंग वीडियो