script‘INDIA’ गठबंधन का संयोजक: नीतीश कुमार को झटका, अब खरगे को बनाने की है तैयारी | Convenor of INDIA alliance: After Nitish Kumar NO now Mallikarjun Kharge name is discussed | Patrika News
राष्ट्रीय

‘INDIA’ गठबंधन का संयोजक: नीतीश कुमार को झटका, अब खरगे को बनाने की है तैयारी

Convenor of INDIA alliance: पहले नीतीश कुमार को INDIA गठबंधन के संयोजक बनाए जाने के कयास लग रहे थे, लेकिन अब उनकी उम्मीदों को झटका लगता दिख रहा है। अब खबर आ रही है कि नीतीश कुमार की बजाय कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को संयोजक बनाया जा सकता है।

Aug 29, 2023 / 02:16 pm

Shaitan Prajapat

Mallikarjun Kharge nitish kumar

Mallikarjun Kharge nitish kumar

Convenor of INDIA alliance: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बीजेपी के खिलाफ विपक्ष को एकजुट करने में अहम भूमिका निभाई है। पहले नीतीश कुमार को INDIA गठबंधन के संयोजक बनाए जाने के कयास लग रहे थे, लेकिन अब उनकी उम्मीदों को झटका लगता दिख रहा है। अब खबर आ रही है कि नीतीश कुमार की बजाय कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को संयोजक बनाया जा सकता है। इसके अलावा दूसरे प्रमुख दलों के 11 नेताओं को सह-संयोजक की जिम्मेदारी मिल सकती है। ‘INDIA’ गठबंधन की तीसरी बैठक 31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में होने जा रही है। माना जा रहा है कि इस मीटिंग में इसका ऐलान हो सकता है।


खड़गे के नाम की चर्चा

शिवसेना और अन्य पार्टियां नीतीश कुमार को गठबंधन के संयोजक बनाना चाहती है। लेकिन बिहार के सीएम ने यह जिम्मेदारी लेने से मना कर दिया हैं। इसके बाद जदयू ने सुझाव दिया है कि कांग्रेस से संयोजक बनना चाहिए। इसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम के कयास लगाए जा रहे है। नीतीश कुमार का कहना है कि वह सिर्फ एकता के लिए काम करना चाहते हैं। उनकी संयोजक बनने की कोई मंशा नहीं है।

मुंबई में होने वाली मीटिंग में होगा बड़ा ऐलान

अब कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को INDIA गठबंधन के संयोजक बनाए जाने की खबरे आ रही है। सूत्रों के अनुसार दूसरे प्रमुख दलों के 11 नेताओं को सह-संयोजक बनाया जा सकता है। बताया जा रहा है कि मुंबई में 31 अगस्त और 1 सितंबर को होने वाली मीटिंग में इसका ऐलान किया जा सकता है। इसी दौरान INDIA गठबंधन के लोगो का भी अनावरण किया जाएगा। देश की राजधानी दिल्ली में इसका मुख्यालय स्थापित करने का ऐलान किया जाएगा। की घोषणा भी की जा सकती है।

यह भी पढ़ें

Chandrayaan-3 : चांद का तापमान जानकर ISRO के वैज्ञानिक भी हैरान, बोले- ये हमारी उम्मीद से कहीं ज्यादा



यह भी पढ़ें

Aditya-L1 Mission: 4 माह में 15 लाख KM, सूरज के कितने पास तक जाएगा आदित्य-एल1, जानिए क्या काम करेंगे सूर्ययान के सभी पेलोड्स




Hindi News / National News / ‘INDIA’ गठबंधन का संयोजक: नीतीश कुमार को झटका, अब खरगे को बनाने की है तैयारी

ट्रेंडिंग वीडियो