scriptHimachal: अमित शाह से अचानक मदद मांगने पहुंचे कांग्रेसी सीएम, कई हजार करोड़ की वित्तीय सहायता जारी करने का किया आग्रह | cm sukhvinder sukhu calls on hm amit shah urged to release rs 9042 crore financial assistance | Patrika News
राष्ट्रीय

Himachal: अमित शाह से अचानक मदद मांगने पहुंचे कांग्रेसी सीएम, कई हजार करोड़ की वित्तीय सहायता जारी करने का किया आग्रह

Himachal: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिलने पहुंचे। उन्होंने अमित शाह से भेंट कर प्रदेश में प्राकृतिक आपदाओं के प्रभावी प्रबंधन के लिये मंत्रालय के पास लम्बित धनराशि को शीघ्र जारी करने का आग्रह किया।

नई दिल्लीJul 17, 2024 / 07:36 pm

Paritosh Shahi

Himachal: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविन्दर सिंह सुक्खू ने बुधवार को नयी दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भेंट कर प्रदेश में प्राकृतिक आपदाओं के प्रभावी प्रबंधन के लिये मंत्रालय के पास लम्बित धनराशि को शीघ्र जारी करने का आग्रह किया। सुक्खू ने राज्य आपदा-2023 के दौरान केंद्रीय टीम द्वारा किये गये आपदा उपरांत आकलन के अंतर्गत 9042 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता जारी करने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा कि यह मामला अभी भी मंत्रालय के पास लम्बित है तथा इस वर्ष बरसात का मौसम शुरू होने के दृष्टिगत राज्य को इस धनराशि की तत्काल आवश्यकता है। उन्होंने यह भी बताया कि 14वें वित्त आयोग की सिफारिशों के अनुसार वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिये राज्य को राज्य आपदा प्रतिक्रिया निधि (एसडीआरएफ) के अंतर्गत मिलने वाली 61.07 करोड़ रुपये की राशि लम्बित है।

अमित शाह से क्या बोले सुक्खू

उन्होंने शाह को अवगत करवाया कि 15वें वित्त आयोग की सिफारिशों के अनुसार पहाड़ी राज्यों में भू-स्खलन तथा भूकम्प के प्रभावी प्रबंधन के लिये प्रदेश को वित्तीय वर्ष 2021-2026 के लिए 200 करोड़ रुपये की राशि मिलनी है। उन्होंने एनडीआरएफ के अंतर्गत लम्बित 60.10 करोड़ रुपये शीघ्र जारी करने का भी आग्रह किया।
सुक्खू ने राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण निधि के अंतर्गत मंत्रालय को प्रस्तुत 125.84 करोड़ रुपये की विस्तृत परियोजना को शीघ्र मंजूरी देने का भी अनुरोध किया। उन्होंने राज्य में एनडीआरएफ परिसरों की स्थापना की आवश्यकता पर बल दिया तथा मंडी, रामपुर और नालागढ़ में परिसरों का निर्माण कार्य आरंभ करने का अनुरोध किया। उन्होंने लाहौल-स्पीति में अंतरराज्यीय सीमा पर सरचू और शिंकुला में सरकारी भूमि पर अनधिकृत कब्जे पर उचित कार्रवाई की भी मांग की।

Hindi News/ National News / Himachal: अमित शाह से अचानक मदद मांगने पहुंचे कांग्रेसी सीएम, कई हजार करोड़ की वित्तीय सहायता जारी करने का किया आग्रह

ट्रेंडिंग वीडियो