scriptMahila Mohalla Clinic : सीएम केजरीवाल का महिलाओं को तोहफा, अब दिल्ली में खुलेगा महिला मोहल्ला क्लीनिक | CM Kejriwal gift to women now Mahila Mohalla Clinic will open in Delhi | Patrika News
राष्ट्रीय

Mahila Mohalla Clinic : सीएम केजरीवाल का महिलाओं को तोहफा, अब दिल्ली में खुलेगा महिला मोहल्ला क्लीनिक

CM Kejriwal Gift सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की महिलाओं को एक बड़ा तोहफा दिया है। दिल्ली सरकार अब महिलाओं के लिए विशेष महिला मोहल्ला क्लिनिक शुरू करने जा रही है। जहां पर दिल्ली की महिलाएं मुफ्त में स्त्री रोग विशेषज्ञ की सेवाएं, जांच, दवाइयां व टेस्ट करा सकेगी।

Nov 02, 2022 / 03:24 pm

Sanjay Kumar Srivastava

arvind_kejirwal.jpg

Mahila Mohalla Clinic : सीएम केजरीवाल का महिलाओं को तोहफा, अब दिल्ली में खुलेगा महिला मोहल्ला क्लीनिक

दिल्ली की महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबर। सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की महिलाओं को एक बड़ा तोहफा दिया है। दिल्ली सरकार अब महिलाओं के लिए विशेष महिला मोहल्ला क्लिनिक शुरू करने जा रही है। जहां पर दिल्ली की महिलाएं मुफ्त में स्त्री रोग विशेषज्ञ की सेवाएं, जांच, दवाइयां व टेस्ट करा सकेगी। सीएम अरविंद केजरीवाल दिल्ली की महिलाओं की सुविधाओं के लिए लगातार काम करते रहते हैं। स्वास्थ्य सुविधाओं से पहले दिल्ली में महिलाओं को बस में मुफ्त यात्रा की सुविधा प्राप्त है। सार्वजनिक परिवहन की बसों में मुफ्त यात्रा योजना के तहत पिछले साल करीब तीन करोड़ महिलाओं ने इस सुविधा का लाभ उठाया है।

दिल्ली सीएम का तोहफा
महिलाओं को नि:शुल्क स्त्री रोग संबंधी इलाज मुहैया कराने के लिए दिल्ली में विशेष ‘महिला मोहल्ला क्लीनिक’ शुरू करने की सूचना दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को अपने ट्वीट के जरिए दी। अपने ट्वीट पर सीएम अरविंद केजरीवाल लिखा कि, दिल्ली की महिलाओं के लिए अच्छी खबर है। दिल्ली की विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवाओं में आज से एक और नई पहल होने जा रही है। सरकार महिलाओं के लिए एक विशेष महिला मोहल्ला क्लिनिक शुरू करने जा रही है, जहां उन्हें अपनी स्त्री रोग विशेषज्ञ सेवाएं, परीक्षण और दवाएं मुफ्त मिलेंगी।

केजरीवाल सरकार टॉप प्राइयोरिटी योजना
मोहल्ला क्लीनिक प्रणाली केजरीवाल सरकार की प्रमुख पहलों में से एक है और इसका उद्देश्य राष्ट्रीय राजधानी में प्राथमिक स्वास्थ्य प्रणाली को बढ़ावा देना है। ये क्लीनिक महिलाओं को स्त्री रोग विशेषज्ञ की सेवाएं, परीक्षण और दवाएं जैसी विशेष सेवाएं नि:शुल्क प्रदान करेंगे।

मोहल्ला क्लीनिक योजना कब शुरू हुई
दिल्ली के निवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उनके घर के पास में ही देने के लिए केजरीवाल सरकार ने साल 2015 में मोहल्ला क्लीनिक योजना की शुरुआत की गई थी। इसके अंतर्गत राज्य में जगह – जगह क्लीनिक की स्थापना कर प्रदेशवासियों के लिए स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं।
यह भी पढ़े – Jharkhand CM Hemant Soren : झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन पर ईडी का शिकंजा कसा, गुरुवार को पूछताछ के लिए तलब

मोहल्ला क्लीनिक योजना क्या जानें

मोहल्ला क्लीनिक को मोहल्ला क्लीनिक योजना भी कहा जाता है। साथ ही प्राइमरी हेल्थ सेंटर भी कहा जाता है। मोहल्ला क्लीनिक में बुखार, जुखाम जैसी मामूली बीमारियों से छुटकारा दिलाने के लिए सर्विस डॉक्टर देता है। यहां पर ब्लड, यूरिन, स्टूल समेत 212 प्रकार के टेस्ट, करीब 125 प्रकार की दवाइयां दी जाती हैं। और यह सभी सेवाएं निशुल्क हैं।

Hindi News/ National News / Mahila Mohalla Clinic : सीएम केजरीवाल का महिलाओं को तोहफा, अब दिल्ली में खुलेगा महिला मोहल्ला क्लीनिक

ट्रेंडिंग वीडियो