scriptप्याज की बढ़ती कीमतों से जल्द मिलेगी राहत, सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम | Central government bans export of onion to control prices | Patrika News
राष्ट्रीय

प्याज की बढ़ती कीमतों से जल्द मिलेगी राहत, सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

प्याज की बढ़ती कीमतों से परेशान जनता को जल्द राहत मिलने वाली है। केंद्र सरकार ने ने घरेलू उपलब्धता बढ़ाने के लिए अगले साल मार्च तक प्याज के निर्यात पर रोक लगा दी है।

Dec 09, 2023 / 12:54 pm

Shaitan Prajapat

onion_price6666.jpg

महंगाई से जूझ रही जनता के लिए राहत भरी खबर है। प्याज की बढ़ती कीमतों पर शिकंजा कसने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने घरेलू उपलब्धता बढ़ाने के लिए अगले साल मार्च तक प्याज के निर्यात पर रोक लगा दी है। ताकि कीमतें नियंत्रण से बाहर नहीं हो। विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीटीएफ) ने एक अधिसूचना में कहा कि प्याज के लिए निर्यात नीति को 31 मार्च 2024 तक प्रतिबंधित कर दिया गया है। माना जा रहा है कि अब आने वाले दिनों में प्याज की कीमतों में कमी आएगी।


अब विदेशों में नही भेजा जाएगा प्याज

डीजीएफटी ने कहा कि अन्य देशों को उनके अनुरोध के आधार पर सरकार द्वारा दी गई अनुमति के तहत प्याज के निर्यात की अनुमति दी जाएगी। प्याज के शिपमेंट, जिनकी लोडिंग इस अधिसूचना से पहले शुरू हो गई थी, को निर्यात करने की अनुमति है। इसके अलावा ऐसे मामलों में जहां शिपिंग बिल दाखिल किया गया है और जहाजों ने प्याज की लोडिंग के लिए पहले से ही भारतीय बंदरगाहों पर रखा है।

यह भी पढ़ें

कनाडा में अब भारतीय छात्रों का पढ़ना हुआ महंगा, जानिए किस वजह से आए बदलाव

जल्द महंगाई से मिलेगी राहत

इस अधिसूचना से पहले उनकी रोटेशन संख्या आवंटित की गई है कि निर्यात के लिए शिपमेंट की भी अनुमति है। सरकार ने पहले बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगाने के प्रयास में निर्यात को हतोत्साहित करने के लिए 31 दिसंबर 2023 तक 800 डॉलर प्रति मीट्रिक टन का न्यूनतम निर्यात मूल्य लगाया था।

यह भी पढ़ें

‘अभिनंदन’ रास्ता नहीं भटकेगा! अब हवाई जहाज गूगल लोकेशन के सहारे उड़ेगा




Hindi News/ National News / प्याज की बढ़ती कीमतों से जल्द मिलेगी राहत, सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

ट्रेंडिंग वीडियो