scriptCaste Row Video: अनुराग ठाकुर का वीडियो PM ने किया शेयर, कहा- सभी को सुनना चाहिए, कांग्रेस ने पीएम के खिलाफ कर दी शिकायत | Caste Row in Parliament: Congress takes action against PM for supporting Anurag Thakur's speech amid caste controversy | Patrika News
राष्ट्रीय

Caste Row Video: अनुराग ठाकुर का वीडियो PM ने किया शेयर, कहा- सभी को सुनना चाहिए, कांग्रेस ने पीएम के खिलाफ कर दी शिकायत

Caste Row Videoसांसद अनुराग ठाकुर ने राहुल गांधी पर हमला बोलते हुए कहा कि जिसकी जाति का पता नहीं, वो गणना की बात करता है।

नई दिल्लीJul 31, 2024 / 06:02 pm

स्वतंत्र मिश्र

BJP leader Anurag Thakur’s caste remark : कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Congress leader Rahul Gandhi) के खिलाफ भाजपा नेता अनुराग ठाकुर (BJP leader Anurag Thakur) की जातिगत टिप्पणी पर विवाद गहराता जा रहा है। संसद में बीते मंगलवार को अनुराग ठाकुर ने इशारे में राहुल गांधी पर जातिगत टिप्पणी करते हुए कहा कि जिन्हें खुद की जाति नहीं पता, वो जाति जनगणना कराने चले हैं। इसपर संसद में मौजूद समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने अनुराग ठाकुर को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि तुम जाति कैसे पूछ सकते हो? इस विवाद की आंच अभी धीमी भी नहीं हुई तब प्रधानमंत्री (Prime Minister Narendra Modi) के अनुराग की तारीफ के बाद इसे और हवा मिल गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण के दौरान अनुराग ठाकुर की प्रशंसा कर दी। विपक्ष के नेता और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Punjab former Chief Minister Charanjit Singh Channi) ने प्रधानमंत्री के खिलाफ एक विशेषाधिकार शिकायत दर्ज कराई है। चरणजीत सिंह चन्नी जालंधर से सांसद हैं। उन्होंने इस बारे में लोकसभा महासचिव को शिकायत सौंपी है.

पीएम मोदी ने एक्स पर शेयर किया अनुराग का भाषण

सांसद अनुराग ठाकुर की टिप्पणी पर छिड़े विवाद के बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर श्री ठाकुर के भाषण का एक वीडियो साझा किया और कहा कि इसे “अवश्य सुनना चाहिए”। उन्होंने कहा, “मेरे युवा और ऊर्जावान सहयोगी, @ianuragthakur का यह भाषण अवश्य सुनना चाहिए। तथ्यों और हास्य का एक आदर्श मिश्रण, INDI गठबंधन की गंदी राजनीति को उजागर करता है।”

कांग्रेस ने पीएम की टिप्पणी को बतया असंवैधानिक

कांग्रेस ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने भाषण साझा करके “संसदीय विशेषाधिकार के गंभीरता के उल्लंघन” को बढ़ावा दिया है। विपक्ष ने पीएम के बयान को “अत्यधिक अपमानजनक और असंवैधानिक टिप्पणी” बताया है।

जयराम रमेश ने पीएम पर लगाया ये गंभीर आरोप

कांग्रेस नेता जयराम रमेश (Congress Leader Jairam Ramesh) ने कहा कि जहां हटाई गई टिप्पणियां ऑनलाइन अपलोड किए गए वीडियो से संपादित की जाती हैं, वहीं संसद टीवी ने इस मामले में असंपादित भाषण अपलोड किया है। उन्होंने आरोप लगाया, “यह भारत के संसदीय इतिहास के इतिहास में एक नई और शर्मनाक गिरावट है। यह भाजपा-आरएसएस और पीएम मोदी के मन में गहरी जड़ें जमा चुके जातिवाद को दर्शाता है।”

हम जाति जनगणना संसद में जरूर कराएंगे पारित: राहुल

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से पांच बार के सांसद अनुराग ठाकुर बजट 2024 पर बहस के दौरान बोल रहे थे, तब उन्होंने राहुल गांधी पर व्यक्तिगत हमला किया, जिस पर विपक्षी दलों ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की। विपक्ष के नेता ने हस्तक्षेप करते हुए कहा कि उन्हें जवाब देने का मौका दिया जाना चाहिए क्योंकि अनुराग ठाकुर ने उनका अपमान किया है। राहुल गांधी ने कहा, ”आप जितना चाहें मेरा अपमान कर सकते हैं। आप चाहे तो ऐसा हर दिन करें लेकिन यह मत भूलिए कि हम (विपक्ष) विधेयक (Cast Census) को यहां (संसद में) पारित कराएंगे।”

Hindi News/ National News / Caste Row Video: अनुराग ठाकुर का वीडियो PM ने किया शेयर, कहा- सभी को सुनना चाहिए, कांग्रेस ने पीएम के खिलाफ कर दी शिकायत

ट्रेंडिंग वीडियो