scriptसंसद में सेंधमारी, 5 आरोपियों की गिरफ्तारी, 8 कर्मचारियों के निलंबन… यहां पढ़ें 10 बड़ी बातें | Burglary in Parliament 5 arrest 8 employees suspend Read 10 big things | Patrika News
राष्ट्रीय

संसद में सेंधमारी, 5 आरोपियों की गिरफ्तारी, 8 कर्मचारियों के निलंबन… यहां पढ़ें 10 बड़ी बातें

10 big things about Parliament Security Breach: संसद में बुधवार को हुई सुरक्षा में चूक पर 10 बड़े अपडेट…

Dec 14, 2023 / 01:11 pm

Prashant Tiwari

Burglary in Parliament 5 arrest  of 8 employees suspend  Read 10 big things here

 

संसद में बुधवार को कार्यवाही के दौरान दो युवक सुरक्षा व्यवस्था को धत्ता बताते हुए दर्शक दीर्घा से लोकसभा में क कूद गए। इसके बाद उन्होंने लोकसभा में उत्पात मचाने के साथ ही सदन में स्मॉग कलर का स्प्रे कर दिया। हालांकि इस दौरान अन्य सांसदों ने दोनों युवकों को पकड़ कर सुरक्षाकर्मियों के हावाले कर दिया। बता दें कि 13 दिसंबर को ही देश के संसद पर हुए हमले की 22 वीं बरसी भी थी। लोकसभा और संसद के बाहर उत्पात मचाने वाले युवकों और उनके साथियों को गिरफ्तार कर लिया गया, आइए जानते है संसद में सेंध की 10 बड़ी बातें…


1 जूते में स्प्रे छिपाकर लोकसभा में कूदे युवक

बुधवार को संसद की कार्यवाही के दौरान दो युवक अपने जूते में कलर स्प्रे छिपाकर लोकसभा में कूदे गए। इसके बाद उनमें से एक स्पीकर की सिंहासन की तरफ भागा वहीं, दूसरा एक ही जगह खड़ा रहा और उसने जूते में छिपा रखा कलर स्प्रे लोकसभा में छिड़क दिया।

2 सांसदों ने सुरक्षाकर्मियों के हवाले किया

संसद में इस तरह से कूदने और कलर स्प्रे करने वाले युवकों को सांसदों ने पहले तो पकड़ा फिर उनकी पिटाई कर दी। पीटाई करने के बाद उन्होंने दोनों युवकों को सुरक्षाकर्मियों के हवाले कर दिया।

3 5 आरोपी गिरफ्तार

सांसदों ने जैसे ही सागर शर्मा को पकड़कर पीटा, मनोरंजन ने भी धुएं का कैन खोल लिया. हालांकि, वह भी जल्द ही पकड़ लिया गया। लोकसभा के अंदर इस घटना से कुछ समय पहले, नीलम और अमोल ने संसद भवन की इमारत से बाहर कैन खोले और “तानाशाही” के खिलाफ नारे लगाए।

4 ललित झा अभी फरार

संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले छह आरोपियों में सागर शर्मा और डी मनोरंजन शामिल, नीलम देवी और अमोल शिंदे और विक्की शर्मा को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। वहीं, ललित झा अभी फरार बताया जा रहा है।

5 मौके पर पहुंचे आला अधिकारी

संसद में हुए इस सेंधमारी की सूचना मिलते ही दिल्ली के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी संसद भवन पहुंचे और जांच में जुट गए। वहीं, दिल्ली पुलिस की एंटी टेरर सेल छह आरोपियों से पूछताछ शुरु कर दी। इसके बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सांसदों को उनकी सुरक्षा के बारे में आश्वस्त किया और कहा है कि मामले की गहन जांच की जाएगी।


6.सभी आरोपियों के खिलाफ UAPA के तहत केस दर्ज

आरोपियों की गिरफ्तारी में जुटी दिल्ली पुलिस ने सभी के खिलाफ आतंकवाद विरोधी कानून, गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (UAPA) के तहत केस दर्ज कर लिया। इसके साथ ही मामले की जांच में जुट गई।

7 हाई लेवल जांच के आदेश

संसद में हुई इस घटना के बाद लोकसभा सचिवालय के अनुरोध पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने घटना की जांच के आदेश दे दिए। सीआरपीएफ के महानिदेशक (डीजी) अनीश दयाल सिंह की अध्यक्षता वाली जांच समिति में अन्य सुरक्षा एजेंसियों के सदस्य और विशेषज्ञ भी शामिल होंगे। सदन के भीतर कूदने वाले दोनों युवकों सागर शर्मा और मनोरंजन ने मैसुरु के सांसद प्रताप सिम्हा की सिफारिश पर दर्शक दीर्घा में प्रवेश के लिए पास बनवाए थे।

8 खामियों की पहचान में जुटी जांच समिति

केंद्रीय गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि सीआरपीएफ के महानिदेशक अनीश दयाल सिंह की अध्यक्षता वाली समिति सुरक्षा में सेंध के कारणों का पता लगाने के साथ ही खामियों की पहचान करेगी। समिति आगे की कार्रवाई की सिफारिश करेगी।

9 लोकसभा सचिवालय ने 8 कर्मचारियों को किया निलंबित

वहीं, बुधवार को हुई इस घटना के बाद लोकसभा सचिवालय ने अपने 8 कर्मचारियों को निलंबित कर दिया। संसद में यह सेंध संसद पर आतंकी हमले की 22वीं बरसी पर हुआ।

10 लोकसभा की कार्यवाही शुरु

संसद में सेंधमारी के अगले दिन यानी की आज गुरुवार को सदन की कार्यवाही फिर से शुरु हो गई। लेकिन कार्यवाही से पहले लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने सभी सांसदों को विश्वास दिलाया कि आने वाले समय में लोकसभा की सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी की जाएगी।

Hindi News / National News / संसद में सेंधमारी, 5 आरोपियों की गिरफ्तारी, 8 कर्मचारियों के निलंबन… यहां पढ़ें 10 बड़ी बातें

ट्रेंडिंग वीडियो