scriptBudget 2024: मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट आज, जानें प्रधानमंत्री ने क्या कहा | budget of second term Modi government today know what PM said | Patrika News
राष्ट्रीय

Budget 2024: मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट आज, जानें प्रधानमंत्री ने क्या कहा

Budget 2024: संसद में बजट करने से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगी।

Feb 01, 2024 / 08:14 am

Prashant Tiwari

 budget of second term Modi government today know what PM said

 

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण गुरुवार सुबह 11 बजे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट पेश करेगी। हालांकि ये बजट पूर्ण बजट न होकर अंतरिम बजट होगा। आर्थिक विशेषज्ञों के मुताबिक, अंतरिम बजट ऐसे विकास का दिशा-निर्देशक होगा जो देश को अगले तीन वर्षों से भी कम समय में पांच ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनाने में सक्षम होगा। वहीं, बजट पेश होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दावा किया कि अगली बार भी बजट उनकी ही सरकार पेश करेगी।

niramla_wirh_p.jpg

 

बजट पेश करने से पहले राष्ट्रपति से मिलेंगी वित्त मंत्री

संसद में बजट करने से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगी। इस दौरान वह राष्ट्रपति से बजट पेश करने की इजाजत लेंगी। इसके बाद कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लगा दिया जाएगा।

लगातार 6वीं बार बजट पेश करेंगी वित्त मंत्री

निर्मला सीतारमण गुरुवार को लगातार 6वीं बार आम बजट पेश करेंगी। इसके साथ ही वह ऐसा करने वाली भारत की पहली महिला वित्त मंत्री बन जाएंगी। बता दें कि भारत में अब तक सबसे अधिक बार तक बजट पेश करने का रिकॉर्ड पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के पास है। उन्होंने अब तक कुल 10 बार बजट पेश किया है।

pm_modi.jpg


अंतरिम बजट पर क्या बोले पीएम मोदी?

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन की शुरुआत और समापन दोनों ही ‘राम-राम’ के अभिवादन के साथ किया। प्रधानमंत्री ने सदन में हंगामा करने वाले सांसदों को भी कड़ी नसीहत देते हुए कहा कि पिछले 10 वर्षों में जिसको जो रास्ता सूझा, उस प्रकार से सबने संसद में अपना-अपना कार्य किया। लेकिन वे इतना जरूर कहेंगे कि जिनका आदतन हुड़दंग करने का स्वभाव बन गया है, जो आदतन लोकतांत्रिक मूल्यों का चीरहरण करते हैं, ऐसे सभी सांसद आज जब आखिरी सत्र में मिल रहे हैं तो ये जरूर आत्मनिरीक्षण करेंगे कि 10 साल में उन्होंने जो किया, वो क्यों किया ? उनके संसदीय क्षेत्र में भी किसी को याद नहीं होगा कि उन्होंने इतना हुड़दंग मचाया।

मुझे दृढ़ विश्वास है कि अगला बजट हम ही पेश करेंगे

अंतरिम बजट लोकसभा चुनावों के बाद नई सरकार का गठन होने तक देश की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए संसद की स्वीकृति प्रदान करेगा। 17वीं लोकसभा के अंतिम सत्र के ठीक पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जब चुनाव का समय निकट होता है तब आमतौर पर पूर्ण बजट नहीं रखा जाता। हम भी उसी परंपरा का निर्वाह करते हुए पूर्ण बजट नई सरकार बनने के बाद आपके समक्ष लेकर आएंगे। इस बार दिशा देने वाली बातें लेकर देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना बजट पेश करने वाली हैं।

चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले राजग को लोगों का समर्थन मिलने का विश्वास व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘मुझे दृढ़ विश्वास है कि देश आगे बढ़ रहा है और प्रगति की नई ऊंचाइयां छू रहा है। देश समग्र और समावेशी विकास का अनुभव कर रहा है। लोगों के आशीर्वाद से यह यात्रा लगातार जारी रहेगी।

Hindi News / National News / Budget 2024: मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट आज, जानें प्रधानमंत्री ने क्या कहा

ट्रेंडिंग वीडियो