scriptBihar Flood: बिहार में बाढ़ से त्राहिमाम! बांध टूटे, पति-पत्नी सहित 8 लोग बहे… देखें खौफनाक मंजर | Bihar Floods danger situation in bihar kosi-river-ganga-spate | Patrika News
राष्ट्रीय

Bihar Flood: बिहार में बाढ़ से त्राहिमाम! बांध टूटे, पति-पत्नी सहित 8 लोग बहे… देखें खौफनाक मंजर

Bihar Flood: बाढ़ से बिहार के हाल बदहाल होते जा रहे है। कोसी नदी ने अपने विकराल रूप में आ गई है।

पटनाOct 01, 2024 / 03:08 pm

Devika Chatraj

बिहार के जिले बाढ़ (Bihar Flood) की वजह परेशान हो रहे है। इस आपदा से हालात गंभीर होते जा रहे है। बिहार में मौजूद गंगा, गंडक, कोसी समेत कई नदियां उफान ले रही है। कोसी समेत कई नदियों के तटबंध टूटने से स्थिति और भयावह हो गई है। कई गावों को क्षति का सामना करना पड़ रहा है। लोगों के बचाव के लिए NDRF की टीम को तैनात किया गया है। लेकिन हाल ही में नदी के बहाव में पति-पत्नी समेत 8 लोग बह गए।

कैसे हुआ हाल बेहाल?

बिहार के चार जिलों में सात स्थान पर तटबंध टूटने की घटना हुई है। सीतामढ़ी जिला में बेलसंड प्रखण्ड के अन्तर्गत मधकौल और सौली रूपौली तथा रून्नीसैदपुर प्रखण्ड के अन्तर्गत तिलकताजपुर एवं खडुआ में तटबंध टूट गया है। दरभंगा, किरतपुर प्रखंड क्षेत्र के भूभौल गांव में कोसी नदी के तटबंध टूटने के बाद भारी तबाही देखने को मिली। बांध टूटने के बाद भूमौल गांव में पति पत्नी सहित तीन लोग पानी के तेज बहाल में बह गए। इसके साथ ही पश्चिमी चम्पारण जिला में बगहा-एक प्रखण्ड के अन्तर्गत खैरटवा गांव में तथा शिवहर जिला के तरियानी प्रखण्ड के अन्तर्गत छपरा में भी तटबंध टूटने की घटना हुई।

कोसी का भयानक रूप

कोसी नदी को अब तक के सबसे भयानक रूप में देखा जा रहा है। बिहार के आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा सोमवार को जारी बयान के अनुसार गंडक कोसी, बागमती, महानंदा एवं अन्य नदियों में आयी बाढ़ के कारण 16 जिलों पूर्वी चम्पारण, पश्चिमी चम्पारण, अररिया, किशनगंज, गोपालगंज, शिवहर, सीतामढ़ी, सुपौल, सिवान, मधेपुरा, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया, मधुबनी, दरभंगा, सारण एवं सहरसा के 55 प्रखण्डों में 269 ग्राम पंचायतों की करीब 9.90 लाख आबादी प्रभावित हुई है।

NDRF, SDRF की टीम तैनात

बाढ़ से घिरे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए राष्ट्रीय NDRF और राज्य आपदा मोचन बल (SDRF)की 15-15 टीम तैनात की गई हैं। इसके अलावा वाराणसी और रांची से एनडीआरएफ की तीन-तीन अतिरिक्त टीम बुलाई गई हैं जिन्हें विभिन्न जिलों में राहत एवं बचाव के लिए तैनात किया गया है।

Hindi News / National News / Bihar Flood: बिहार में बाढ़ से त्राहिमाम! बांध टूटे, पति-पत्नी सहित 8 लोग बहे… देखें खौफनाक मंजर

ट्रेंडिंग वीडियो