scriptAIRTEL JIO को बड़ा झटका! BSNL के बढ़े 25 लाख उपभोक्ता, मात्र इतने रूपये में मिल रहा रिचार्ज प्लान | Big blow to Airtel Jio! BSNL has 25 lakh subscribers, recharge plan is available for just this much rupees | Patrika News
राष्ट्रीय

AIRTEL JIO को बड़ा झटका! BSNL के बढ़े 25 लाख उपभोक्ता, मात्र इतने रूपये में मिल रहा रिचार्ज प्लान

BSNL User: 3 जुलाई और 4 जुलाई को निजी दूरसंचार कंपनियों द्वारा टैरिफ में 11-25% की बढ़ोतरी के कारण बीएसएनएल ने नए ग्राहकों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि देखी।

नई दिल्लीJul 22, 2024 / 05:15 pm

Anish Shekhar

BSNL User: जैसे-जैसे जियो, एयरटेल और वीआई (वोडाफोन आइडिया) ने अपने टैरिफ बढ़ाए हैं, भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) में नए ग्राहकों की संख्या में उछाल देखने को मिल रहा है। हाल के वर्षों में प्रतिस्पर्धा करने के लिए संघर्ष करने वाले सरकारी दूरसंचार ऑपरेटर को अब निजी ऑपरेटरों द्वारा टैरिफ बढ़ोतरी का लाभ मिल रहा है। रिपोर्ट बताती हैं कि 3 जुलाई और 4 जुलाई को निजी दूरसंचार कंपनियों द्वारा टैरिफ में 11-25% की बढ़ोतरी के कारण बीएसएनएल ने नए ग्राहकों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि देखी।

बीएसएनएल में ग्राहकों का स्थानांतरण

ईटी की एक रिपोर्ट के अनुसार, हाल के हफ्तों में बीएसएनएल ने काफी संख्या में नए ग्राहक प्राप्त किए हैं। इस उछाल के पीछे मुख्य कारण जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया द्वारा हाल ही में टैरिफ में की गई बढ़ोतरी है। दरों में बढ़ोतरी के कारण सोशल मीडिया पर तीखी प्रतिक्रिया हुई है, जिसमें ‘बॉयकॉट जियो’ और ‘बीएसएनएल की घर वापसी’ जैसे हैशटैग ट्रेंड कर रहे हैं। टैरिफ बढ़ोतरी के बाद से, लगभग 250,000 लोगों ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) का उपयोग करके बीएसएनएल पर स्विच किया है।

किफायती टैरिफ यूजर्स को आकर्षित करते हैं

बीएसएनएल ने कथित तौर पर करीब 2.5 मिलियन नए कनेक्शन हासिल किए हैं। इस वृद्धि के पीछे मुख्य कारण यह है कि बीएसएनएल के टैरिफ कम आय वाले यूजर्स के लिए किफायती बने हुए हैं। जबकि निजी ऑपरेटरों ने अपने टैरिफ में 11-24% की वृद्धि की है, बीएसएनएल की दरें अभी भी प्रतिस्पर्धी हैं। उदाहरण के लिए, वीआई के वार्षिक डेटा प्लान में अधिकतम ₹600 की वृद्धि देखी गई, और एयरटेल और रिलायंस के 365-दिन की वैधता वाले वार्षिक पैक की कीमत अब ₹3,599 है। इसके विपरीत, बीएसएनएल के समान पैक की कीमत ₹2,395 है। इसी तरह, निजी ऑपरेटरों के 28-दिन के पैक की औसत कीमत ₹189-199 है, जबकि समान लाभ वाले बीएसएनएल के पैक की कीमत ₹108 से शुरू होती है।
bsnl

4G और 5G में बदलाव

BSNL तेजी से 4G रोलआउट की ओर बढ़ रहा है, और सरकार जल्द ही इसे 5G में बदलने की योजना बना रही है। यह देखना दिलचस्प होगा कि बेहतर नेटवर्क पर अपग्रेड होने के बाद उपयोगकर्ताओं की प्राथमिकताएँ BSNL की ओर कैसे बदलती हैं। सवाल यह है कि क्या 4G और 5G नेटवर्क में अपग्रेड होने के बाद भी BSNL अपने किफायती टैरिफ को बनाए रखेगा।

Hindi News/ National News / AIRTEL JIO को बड़ा झटका! BSNL के बढ़े 25 लाख उपभोक्ता, मात्र इतने रूपये में मिल रहा रिचार्ज प्लान

ट्रेंडिंग वीडियो