scriptMost Expensive Wedding: ये हैं देश की 10 सबसे महंगी शादियां, कई देशों की GDP भी नजर आती है बोनी | Anant-Radhika Wedding Top 10 Most Expensive Indian Weddings | Patrika News
राष्ट्रीय

Most Expensive Wedding: ये हैं देश की 10 सबसे महंगी शादियां, कई देशों की GDP भी नजर आती है बोनी

Anant-Radhika Wedding: मार्च 2024 में मुकेश और नीता अंबानी ने गुजरात के जामनगर में अनंत और राधिका के लिए तीन दिन भव्य प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन का आयोजन किया। इसमें रिहाना और एकॉन जैसे अंतरराष्ट्रीय सुपरस्टार्स ने परफ़ॉर्म किया।

नई दिल्लीJul 12, 2024 / 11:42 am

Shaitan Prajapat

Top 10 Most Expensive Indian Weddings: भारतीय शादियां अपनी भव्यता, वैभव और भव्य समारोहों के लिए जानी जाती हैं। इसमें शामिल परिवारों की संपत्ति और स्थिति का प्रदेर्शन देखने को मिलता है। हाल के सालों में कई हाई-प्रोफाइल भारतीय शादियों ने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं, और फिजूलखर्ची और विलासिता के नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं। भारत के सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी 12 जुलाई, 2024 को मुंबई में राधिका मर्चेंट के साथ विवाह बंधन में बंधने जा रहे हैं। ऐसे में कई लोग अनुमान लगा रहे हैं कि यह दशक की सबसे महंगी शादी होगी।

तीन दिन चला था प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन

मार्च 2024 में मुकेश और नीता अंबानी ने गुजरात के जामनगर में अनंत और राधिका के लिए तीन दिन भव्य प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन का आयोजन किया। इसमें रिहाना और एकॉन जैसे अंतरराष्ट्रीय सुपरस्टार्स ने परफ़ॉर्म किया। साथ ही कई सितारों से सजी मेहमानों की सूची में बिज़नेस टाइकून, राजनेता और बॉलीवुड हस्तियां शामिल थीं।

शादी में 1,260 करोड़ रुपये खर्च

अनुमान है कि इस शादी में 1,260 करोड़ रुपये (लगभग 150 मिलियन डॉलर) की भारी भरकम लागत आई है। इसके अलावा, अंबानी परिवार ने एक आलीशान क्रूज शिप पर दूसरा प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन भी किया, जिसमें मेहमान इटली से दक्षिणी फ्रांस आए थे।

ये हैं देश की सबसे महंगी शाादियां

अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की भव्य भारतीय शादी के अलावा भी देश में कई महंगी शादियां हुई है। इन शादियों में भी पानी की तरह पैसा बहाया गया है। आइये जानते हैं अब तक की 10 सबसे महंगी भारतीय शादियों के बारे में। आपको बता दें कि ये आंकड़े विभिन्न समाचार और मीडिया एजेंसियों द्वारा अनुमानित और रिपोर्ट किए गए हैं।

1. ईशा अंबानी और आनंद पीरामल: 700 करोड़ रुपये (लगभग 100 मिलियन डॉलर)

अरबपति मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी की आनंद पीरामल से शादी हुई। यह शादी कई शहरों में आयोजित एक समारोह में हुई, जो लगभग एक सप्ताह तक चला। इस पर अनुमानित 700 करोड़ रुपये (100 मिलियन डॉलर) खर्च हुअस है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, समारोह उदयपुर, इटली के लेक कोमो और मुंबई में आयोजित किए गए।
aa

2. सुशांतो रॉय और सीमांतो रॉय: 554 करोड़ रुपए (लगभग 75 मिलियन डॉलर)

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 2004 में सहारा समूह के पूर्व अध्यक्ष, व्यवसायी सुब्रत रॉय के बेटों सुशांत रॉय और सीमांतो रॉय की दोहरी शादी में अनुमानित 554 करोड़ रुपये (75 मिलियन डॉलर) खर्च हुए थे। लखनऊ के सहारा स्टेडियम में आयोजित इस भव्य समारोह में एक सप्ताह तक चलने वाला जश्न मनाया गया। इसमें बॉलीवुड सितारों और खेल हस्तियों सहित 11,000 से अधिक मेहमानों ने भाग लिया।
aa

3. ब्राह्मणी रेड्डी और राजीव रेड्डी: 500 करोड़ रुपये (लगभग 74 मिलियन डॉलर)

खबरों के अनुसार, खनन क्षेत्र के दिग्गज और पूर्व राजनेता गली जनार्दन रेड्डी की बेटी ब्राह्मणी रेड्डी और राजीव रेड्डी की शादी में 2016 में लगभग 500 करोड़ रुपये (74 मिलियन डॉलर) खर्च होने का अनुमान है। इस शादी ने अपनी अत्यधिक भव्यता और भव्यता के लिए ध्यान आकर्षित किया। इसमें बैंगलोर पैलेस में पांच दिवसीय समारोह में लगभग 50,000 मेहमान शामिल हुए थे।

4. सृष्टि मित्तल और गुलराज बहल: 500 करोड़ रुपये (लगभग 70 मिलियन डॉलर)

स्टील टाइकून प्रमोद मित्तल की बेटी सृष्टि मित्तल ने 2013 में स्पेन के बार्सिलोना में तीन दिवसीय भव्य विवाह समारोह में निवेश बैंकर गुलराज बहल से विवाह किया था। इस भव्य समारोह की अनुमानित लागत लगभग 500 करोड़ रुपए थी। इस विवाह समारोह में 500 मेहमानों ने भाग लिया और प्रसिद्ध स्पेनिश सेलिब्रिटी शेफ सर्जी अरोला द्वारा तैयार किए गए मेनू के साथ-साथ 60 किलो का एक विशाल छह-स्तरीय विवाह केक भी परोसा गया।

5. वनिशा मित्तल और अमित भाटिया: 240 करोड़ रुपये (लगभग 66 मिलियन डॉलर)

2004 में स्टील टाइकून लक्ष्मी मित्तल की बेटी वनिशा की लंदन के बैंकर अमित भाटिया से शादी पेरिस में छह दिनों तक चली थी, जिसका खर्च 66 मिलियन डॉलर (240 करोड़ रुपये) से ज़्यादा था। इस शादी में काइली मिनॉग और शाहरुख खान और ऐश्वर्या राय बच्चन जैसे बॉलीवुड सितारों ने प्रस्तुति दी थी।

6. सोनम वासवानी और नवीन फैबियानी: 210 करोड़ रुपये (लगभग 30 मिलियन डॉलर)

2017 में स्टैलियन ग्रुप के संस्थापक सुनील वासवानी की बेटी सोनम वासवानी ने ऑस्ट्रिया के वियना में एक भव्य समारोह में यूएई और मुंबई के व्यवसायी नवीन फैबियानी से शादी की थी। इसकी लागत मीडिया रिपोर्टों के अनुसार लगभग 210 करोड़ रुपये (30 मिलियन डॉलर) थी। ऑस्ट्रिया के वियना में एक शाही रिट्रीट में एक भव्य शादी हुई। उत्सव पैलेस फ़र्स्टेल, पैलेस लिकटेंस्टीन पार्क और बेल्वेडियर पैलेस में हुआ।

7. विराट कोहली और अनुष्का शर्मा: 100 करोड़ रुपये (लगभग 15 मिलियन डॉलर)

पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली और बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने दिसंबर 2017 में इटली के टस्कनी में लेक कोमो में शादी की और मीडिया द्वारा बताए अनुसार लगभग 100 करोड़ रुपये की भव्य शादी हुई। कथित तौर पर हिंदू विवाह परंपराओं का पालन करते हुए एक घनिष्ठ विवाह समारोह आयोजित किया गया, जिसके कुछ दिनों बाद मुंबई में उनका विवाह समारोह आयोजित किया गया।

8. अदेल साजन और सना खान: 100 करोड़ रुपये (लगभग 15 मिलियन डॉलर)

दुबई के व्यवसायी अदेल साजन ने अभिनेत्री सना खान से 100 करोड़ रुपये की लागत वाली एक भव्य क्रूज शादी में शादी की, जैसा कि समाचार में बताया गया है। जोड़े ने बार्सिलोना से फ्रांस होते हुए इटली जाने वाले कोस्टा फैसिनोसा क्रूज जहाज पर शादी रचाई। कई दिनों तक चले इस समारोह में व्यक्तिगत हैरोड्स हैम्पर्स, बादशाह और विशाल-शेखर द्वारा संगीत प्रस्तुति और 10-परतों वाला वेडिंग केक शामिल था।

9. रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण: 77 करोड़ रुपये (लगभग 11.5 मिलियन डॉलर)

छह साल की डेटिंग के बाद बॉलीवुड जोड़ी रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण ने नवंबर 2018 में इटली के लेक कैमो में शादी की। इसमें सिंधी और कोंकणी दोनों रीति-रिवाजों से उनकी शादी की रस्में हुईं, उसके बाद बैंगलोर और मुंबई में रिसेप्शन हुए। आर्किटेक्चरल डाइजेस्ट के अनुसार, शादी की अनुमानित कीमत 77 करोड़ है।

10. आकाश अंबानी और श्लोका मेहता: खुलासा नहीं किया गया

इस सूची में मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी का नाम शामिल किए बिना यह अधूरा रहेगा। जिन्होंने 2019 में मुंबई में एक भव्य लेकिन निजी शादी में हीरा कारोबारी की बेटी श्लोका मेहता से शादी की। जियो वर्ल्ड सेंटर में हुई शादी में कथित तौर पर अंतरराष्ट्रीय कलाकार और शानदार सजावट शामिल थी, लेकिन शादी की खास बातें और अनुमान गुप्त रखा गया।

Hindi News/ National News / Most Expensive Wedding: ये हैं देश की 10 सबसे महंगी शादियां, कई देशों की GDP भी नजर आती है बोनी

ट्रेंडिंग वीडियो