scriptभारत में TATA की साझेदारी से बनेगा Airbus C-295, PM मोदी बोले- अगर आज ‘रतन’ होते तो खुश होते | Airbus C-295 will be made in India in Tata PM Modi said If 'Ratan' were alive today | Patrika News
राष्ट्रीय

भारत में TATA की साझेदारी से बनेगा Airbus C-295, PM मोदी बोले- अगर आज ‘रतन’ होते तो खुश होते

Airbus C-295 Make in India: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दिवंगत रतन टाटा सी-295 विमान निर्माण के लिए टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स के उद्घाटन से खुश होते।

नई दिल्लीOct 28, 2024 / 05:31 pm

Anish Shekhar

Airbus C-295 Make in India: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि सी-295 विमान निर्माण के लिए टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स भारत-स्पेन संबंधों के साथ-साथ ‘मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड’ मिशन को भी मजबूत करेगा। पीएम मोदी ने कहा “यह मेरे मित्र पेड्रो सांचेज़ की पहली भारत यात्रा है। आज से हम भारत और स्पेन की साझेदारी को नई दिशा दे रहे हैं। हम सी-295 विमान के उत्पादन कारखाने का उद्घाटन कर रहे हैं। यह कारखाना भारत-स्पेन संबंधों के साथ-साथ ‘मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड’ मिशन को भी मजबूत करेगा,”।
उन्होंने कहा कि दिवंगत रतन टाटा सी-295 विमान निर्माण के लिए टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स के उद्घाटन से खुश होते।उन्होंने कहा कि सी-295 विमान कारखाना नए भारत की नई कार्य संस्कृति को दर्शाता है और कारखाने की क्षमता को वैश्विक स्तर पर विमान निर्यात करने की है, जैसे वडोदरा में निर्मित मेट्रो कोच अन्य देशों को निर्यात किए जा रहे हैं।

टाटा रतन को पीएम मोदी ने किया याद

पीएम मोदी ने कहा “हाल ही में, हमने देश के महान सपूत रतन टाटा जी को खो दिया। अगर वे आज हमारे बीच होते, तो उन्हें खुशी होती, लेकिन उनकी आत्मा जहां भी होगी, वे खुश होंगे। यह सी-295 विमान कारखाना नए भारत की नई कार्य संस्कृति को दर्शाता है…जब मैं गुजरात का सीएम था, तो वडोदरा में ट्रेन के कोच बनाने के लिए एक कारखाना स्थापित करने का निर्णय लिया गया था। रिकॉर्ड समय के भीतर कारखाने को उत्पादन के लिए तैयार भी कर दिया गया था। आज हम उस कारखाने में निर्मित मेट्रो कोच को दूसरे देशों में निर्यात कर रहे हैं। मुझे विश्वास है कि भविष्य में इस कारखाने में बने विमान भी दूसरे देशों में निर्यात किए जाएंगे,”।

देश को एविएशन हब बनाने पर ध्यान केंद्रित

पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार द्वारा उठाए गए ठोस कदमों के कारण भारत में रक्षा विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र नई ऊंचाइयों को छू रहा है। पीएम मोदी ने कहा, “आज भारत में रक्षा विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र नई ऊंचाइयों को छू रहा है। अगर हमने 10 साल पहले ठोस कदम नहीं उठाए होते, तो आज इस स्तर तक पहुंचना असंभव होता। उस समय कोई सोच भी नहीं सकता था कि भारत में इतने बड़े पैमाने पर रक्षा विनिर्माण हो सकता है। लेकिन हमने नए रास्ते पर चलने का फैसला किया, अपने लिए एक नया लक्ष्य तय किया। और आज नतीजा हमारे सामने है… हमने रक्षा विनिर्माण में निजी क्षेत्र की भागीदारी का विस्तार किया, सार्वजनिक क्षेत्र को कुशल बनाया, आयुध कारखानों को सात बड़ी कंपनियों में बदला, डीआरडीओ और एचएएल को मजबूत किया, यूपी और तमिलनाडु में दो बड़े रक्षा गलियारे बनाए। ऐसे कई फैसलों ने रक्षा क्षेत्र को नई ऊर्जा से भर दिया।” पीएम मोदी ने कहा कि नई सुविधा से हजारों नए रोजगार भी पैदा होंगे और अब देश को एविएशन हब बनाने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।

1000 नए डिफेंस स्टार्टअप शुरू हुए

पीएम मोदी ने कहा, “पिछले 5-6 सालों में भारत में 1000 नए डिफेंस स्टार्टअप शुरू हुए हैं। पिछले दस सालों में भारत का डिफेंस एक्सपोर्ट 30 गुना बढ़ा है। आज हम 100 से ज्यादा देशों को डिफेंस इक्विपमेंट एक्सपोर्ट करते हैं। आज हम देश में स्किल और जॉब क्रिएशन पर फोकस कर रहे हैं। एयरबस और टाटा की इस फैक्ट्री से हजारों जॉब्स का सृजन होगा।” उन्होंने कहा, “आप सभी ने पिछले दशक में भारत के एविएशन सेक्टर में अभूतपूर्व वृद्धि और बदलाव देखा है। हम पहले से ही भारत को एविएशन हब बनाने के लिए काम कर रहे हैं। यह इकोसिस्टम भविष्य में मेड इन इंडिया सिविल एयरक्राफ्ट का रास्ता तैयार करेगा। विभिन्न भारतीय एयरलाइंस ने 1200 नए एयरक्राफ्ट के ऑर्डर दिए हैं… यह फैक्ट्री भारत और दुनिया की भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए सिविल एयरक्राफ्ट के डिजाइन और निर्माण में अहम भूमिका निभाने जा रही है।”

पहली निजी क्षेत्र की फाइनल असेंबली लाइन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्पेन सरकार के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज़ ने वडोदरा में टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (टीएएसएल) परिसर में सी-295 विमान निर्माण के लिए टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया। सी-295 कार्यक्रम के तहत कुल 56 विमान हैं, जिनमें से 16 स्पेन से एयरबस द्वारा सीधे डिलीवर किए जा रहे हैं और शेष 40 भारत में बनाए जाने हैं। टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड इन 40 विमानों को भारत में बनाने के लिए जिम्मेदार है। यह सुविधा भारत में सैन्य विमानों के लिए पहली निजी क्षेत्र की फाइनल असेंबली लाइन (एफएएल) होगी। इससे पहले आज, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्पेन सरकार के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज़ ने वडोदरा में अपने रोड शो के दौरान सांस्कृतिक प्रदर्शन देखे और लोगों का अभिवादन किया।

Hindi News / National News / भारत में TATA की साझेदारी से बनेगा Airbus C-295, PM मोदी बोले- अगर आज ‘रतन’ होते तो खुश होते

ट्रेंडिंग वीडियो