scriptOmicron: भारत में आएगी Corona की तीसरी लहर, फरवरी में पीक पर होंगे मामले, कोविड सुपरमॉडल पैनल का दावा | 3rd Wave of Corona will Hit India in February Warns COVID Panel | Patrika News
राष्ट्रीय

Omicron: भारत में आएगी Corona की तीसरी लहर, फरवरी में पीक पर होंगे मामले, कोविड सुपरमॉडल पैनल का दावा

भारत में रोजाना कोरोना के 7500 नए मामले सामने या रहे हैं। जिस तरह से ओमीक्रॉन फैल रहे है उसे देखते हुए एक्स्पर्ट्स ने कहा है कि अगले साल तक कोरोना की तीसरी लहर आएगी और फरवरी में ये मामले पीक पर होंगे

Dec 18, 2021 / 07:55 pm

Mahima Pandey

omicron_1.jpg

Omicron Variant

देश में कोरोना के रोज नए मामले सामने या रहे हैं। शनिवार को नेशनल कोविड-19 सुपरमॉडल कमिटी इसे देखते हुए भविष्यवाणी की है कि भारत में फरवरी तक तीसरी लहर आने की संभावनाएँ हैं। नेशनल कोविड-19 सुपरमॉडल कमिटी के हेड ने इसपर पूरी जानकारी दी है। हालांकि, उन्होंने ये भी कहा कि ये लहर पहले से कमजोर होगी।
नेशनल कोविड-19 सुपरमॉडल कमिटी के हेड विद्या सागर ने कहा कि रोजाना भारत में 7,500 नए मामले सामने आ रहे हैं। जिस तरह से ये संक्रमण फैल रहा उससे देखकर ये कहा जा सकता है कि ये डेल्टा वैरियंट से भी खतरनाक तेजी से फैल रहा है। उन्होंने ये भी कहा कि भारत में थर्ड वेव पहले से कमजोर होगी।

न्यूज एजेंसी से बातचीत में उन्होंने कहा कि ‘थर्ड वेव अगले साल जल्दी आएगी, परंतु सेकंड वेव से कमजोर होगी।’

उन्होंने आगे कहा, ‘प्रतिदिन 7500 मामले सामने आ रहे हैं जिससे ये कह सकते हैं कि ये डेल्टा वेरीयंट को विस्थापित कर रहा है। सेकंड वेव की तुलना में कम मामले देखने को मिलेंगे।’ हालांकि, उन्होंने ये भी कहा कि ये सभी केवल संभावनाएँ हैं आने वाले समय में ही पता चल सकेगा कि मामले कितने बढ़ेंगे और किस हद तक लोगों को प्रभावित करेंगे।

वहीं, सीरो-प्रीवलेंस 75 से 80 फीसदी तक पहुँच गई है। 85 फीसदी वयस्कों को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है जबकि 55 फीसदी को दोनों डोज लग चुके हैं।
उन्होंने ये भी कहा वैक्सीन लगाने से देशभर में सभी वर्ग की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ी है। ऐसे में ओमीक्रॉन किस तरह से प्रतिरोधक क्षमता को प्रभावित करता है संक्रमण उसी फैक्टर पर निर्भर करता है।

बता दें कि WHO ने भी ओमीक्रॉन को लेकर चेतावनी दी है। WHO ने कहा कि Omicron Variant 89 देशों में फैल चुका है और सामुदायिक प्रसार वाले क्षेत्रों में ओमीक्रॉन मामलों की संख्या 1.5 से 3 दिनों में डबल हो रही है।

Hindi News / National News / Omicron: भारत में आएगी Corona की तीसरी लहर, फरवरी में पीक पर होंगे मामले, कोविड सुपरमॉडल पैनल का दावा

ट्रेंडिंग वीडियो