script10 राज्यों में बनाए जाएंगे 12 नए औद्योगिक शहर, कैबिनेट ने लगाई मुहर | 12 new industrial cities will be built in 10 states, Ashwini Vaishnaw gave information | Patrika News
राष्ट्रीय

10 राज्यों में बनाए जाएंगे 12 नए औद्योगिक शहर, कैबिनेट ने लगाई मुहर

दिल्ली (Delhi) में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अध्यक्षता में कैबिनेट और आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCEA) की बैठक हुई थी। इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। इन फैसलों की जानकारी केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने दी है।

नई दिल्लीAug 30, 2024 / 12:46 pm

Ashib Khan

12 Industrial Smart City: देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अध्यक्षता में कैबिनेट और आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCEA) की बैठक हुई थी। इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। इन फैसलों की जानकारी केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने दी है। केंद्रीय कैबनेट ने घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए स्मार्ट इंडस्ट्रियल सिटी (Industrial Smart City) बनाने के लिए मंजूरी दे दी है। 

12 नए औद्योगिक शहरों को दी मंजूरी

इस बैठक में केंद्रीय कैबिनेट ने राष्ट्रीय औद्योगिक गलियारा विकास कार्यक्रम (National Industrial Corridor Development Programme) के तहत 28602 करोड़ रुपये के अनुमानित निवेश से 12 इंडस्ट्रियल स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को अप्रूवल दे दिया है। साथ ही उम्मीद भी की जा रही है कि इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद इसमें करीब 1.5 लाख करोड़ रुपये का निवेश होगा। 

10 राज्यों में बनाए जाएंगे 12 शहर

बता दें कि देश के 10 राज्यों में 12 औद्योगिक शहर बनाए जाएंगे। ये औद्योगिक शहर पंजाब के राजपुरा पटियाला, उत्तराखंड के खुरपिया, केरल के पलक्कड़, महाराष्ट्र के दिघी, बिहार में गया, यूपी में प्रयागराज और आगरा, तेलंगाना में जहीराबाद, आंध्रप्रदेश में कोपारत्थी और ओरवक्कल, राजस्थान में जोधपुर-पाली में बनाए जाएंगे। इन सभी शहरों को पीएम गतिशक्ति नेशनल मास्टर प्लान की दिशा के हिसाब से तैयार किया जाएगा। इनमें मल्टी मोडल कनेक्टिविटी इंफ्रास्ट्रक्चर को स्थापित किया जाएगा। इन स्मार्ट सिटी को प्लग एंड प्ले और वॉक टू वर्क कॉनसेप्ट को ध्यान में रखकर बनाया जाएगा। साथ ही इस प्रोजेक्ट को इस तरह से तैयार किया जाएगा जिससे निवेशकों को इन शहरों में काम शुरू करने के लिए ज्यादा दिन का इंतजार नहीं करना पड़े। 

Hindi News/ National News / 10 राज्यों में बनाए जाएंगे 12 नए औद्योगिक शहर, कैबिनेट ने लगाई मुहर

ट्रेंडिंग वीडियो