scriptअब नकल करने पर होगी 10 साल की जेल भरना होगा 1 करोड़ का जुर्माना, बिल पास | 10 years jail and 1 crore rupees fine in bihar if anyone do cheating in exam | Patrika News
राष्ट्रीय

अब नकल करने पर होगी 10 साल की जेल भरना होगा 1 करोड़ का जुर्माना, बिल पास

Bihar anti paper leak law: बिहार में नीट पेपर लीक मामले के बाद पेपर लीक पर अंकुश लगाने के लिए नीतीश सरकार ने सख्त कानून लाने का निर्णय लिया है।

पटनाJul 24, 2024 / 04:30 pm

Prashant Tiwari

बिहार विधानसभा ने बुधवार को ‘बिहार लोक परीक्षा अनुचित साधन निवारण विधेयक-2024’ पास कर दिया। राज्यपाल के हस्ताक्षर के बाद विधेयक प्रदेश में लागू हो जाएगा। विधेयक के लागू हो जाने के बाद पेपर लीक मामले बड़े अपराध की श्रेणी में आ जाएंगे, जिसमें 3 से 10 साल की सजा और 10 लाख से 1 करोड़ रुपये तक जुर्माना लगाने का प्रावधान है। 
10 years jail and 1 crore rupees fine in bihar if anyone do cheating in exam
1981 का कानून अब प्रभावी नहीं- मंत्री विजय कुमार 

विधानसभा में मंत्री विजय कुमार चौधरी ने विधेयक का प्रस्ताव रखा, जो पास हो गया। उन्होंने प्रस्ताव पेश करते हुए कहा कि आम तौर पर ऐसी परीक्षाएं नामांकन और सरकारी सेवाओं के लिए आयोजित होती हैं। ऐसे में गड़बड़ी की शिकायतें आती रहती थी। हाल के दिनों में आई गड़बड़ी के बाद केंद्र सरकार और राज्य सरकार इसे लेकर चिंतित थी। उन्होंने बताया कि 1981 में भी ऐसे प्रयास किए गए थे। लेकिन, आज के समय में वह निष्प्रभावी हो गए थे। राज्य सरकार की तरफ से आयोजित होने वाली सभी परीक्षाओं में भी यह कानून लागू होंगे। केंद्र सरकार पहले ही ऐसा कानून बना चुकी है।
10 years jail and 1 crore rupees fine in bihar if anyone do cheating in exam
नकल करने या कराने पर होगी 10 साल की जेल

इस विधेयक के प्रस्ताव के दौरान विपक्ष ने वॉकआउट किया। इस कानून के मुताबिक, अगर परीक्षा में शामिल कोई भी कर्मचारी पेपर लीक में दोषी पाया जाता है तो उसके लिए भी एक करोड़ रुपए के जुर्माने का प्रावधान है। साथ ही परीक्षा में जो भी खर्च आएगा, उसकी वसूली उन्हीं कर्मचारियों से की जाएगी। इसके अलावा जो भी संस्था पेपर लीक में शामिल होगी, उसे 4 साल के लिए ब्लैक लिस्टेड किया जाएगा।

Hindi News/ National News / अब नकल करने पर होगी 10 साल की जेल भरना होगा 1 करोड़ का जुर्माना, बिल पास

ट्रेंडिंग वीडियो