script2 दिन… 10 भारतीय फ्लाइट… बम से उड़ाने की धमकी, मोदी सरकार ने बुलाई हाई लेवल मीटिंग | 10 Indian flights cancelled in 2 days, Civil Aviation Ministry calls high level meeting | Patrika News
राष्ट्रीय

2 दिन… 10 भारतीय फ्लाइट… बम से उड़ाने की धमकी, मोदी सरकार ने बुलाई हाई लेवल मीटिंग

Flight Emergency: 10 विमानों को बम से उड़ाने की अधिकतर धमकियां एक ही एक्स अकाउंट स्किज़ोबॉम्बर777 से आई थीं, जिसे अब निलंबित कर दिया गया है।

नई दिल्लीOct 16, 2024 / 11:59 am

Anish Shekhar

Air India Flight bomb Blast Threat
Flight Emergency: सोशल मीडिया पर बम की धमकी मिलने के बाद मंगलवार को दिल्ली से शिकागो जा रहे 211 लोगों को लेकर एयर इंडिया के विमान को कनाडा के इकालुइट एयरपोर्ट पर डायवर्ट कर दिया गया। दो दिनों में बम की धमकियों के कारण कुल दस उड़ानों को रोकना पड़ा, जिनमें से ज़्यादातर ऑनलाइन पोस्ट की गई थीं।
बम की धमकियों ने सुरक्षा एजेंसियों को विभिन्न हवाई अड्डों पर विशेष आतंकवाद विरोधी अभ्यास करने के लिए प्रेरित किया है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कई भारतीय एयरलाइनों को मिली बम धमकियों के मद्देनजर बुधवार को एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है।

10 विमानों को बम से उड़ाने की धमकियां

अधिकारियों ने बताया कि 10 विमानों को बम से उड़ाने की अधिकतर धमकियां एक ही एक्स अकाउंट स्किज़ोबॉम्बर777 से आई थीं, जिसे अब निलंबित कर दिया गया है। कई उड़ानों को बम से उड़ाने की धमकियां दी गईं, जिनमें जयपुर से अयोध्या होते हुए बेंगलुरु जाने वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट IX765, दरभंगा से मुंबई जाने वाली स्पाइसजेट की फ्लाइट SG116, बागडोगरा से बेंगलुरु जाने वाली अकासा एयर की फ्लाइट QP1373, दिल्ली से शिकागो जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट AI127, दम्मम (सऊदी अरब) से लखनऊ जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट 6E98, अमृतसर से देहरादून जाने वाली एलायंस एयर की फ्लाइट 9I650 और मदुरै से सिंगापुर जाने वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट IX684 शामिल हैं।
एक अन्य वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी ने इस बात पर जोर दिया कि इस तरह की धमकियों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता, क्योंकि ये यात्रियों की सुरक्षा से संबंधित हैं। उन्होंने कहा, “हमें जब कोई धमकी मिलती है, तो हम एयरलाइंस और एयरपोर्ट पर संबंधित सुरक्षा अधिकारी को आगे की प्रक्रिया के लिए सूचित करते हैं।”

एक्स के जरिए बम की धमकियों की श्रृंखला

मंगलवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के जरिए सात उड़ानों को बम की धमकी वाले संदेश मिले, जिनमें से एक अमेरिका जा रही थी, जिसके बाद सुरक्षा एजेंसियों ने विभिन्न एयरपोर्ट पर आतंकवाद विरोधी विशेष अभ्यास किए।
माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स पर की गई ये धमकियां सोमवार को इसी तरह की घटना के बाद आई हैं, जब मुंबई से रवाना होने वाली तीन अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बम की धमकी मिली थी, जिससे सैकड़ों यात्रियों और चालक दल के सदस्यों को परेशानी हुई थी। न्यूयॉर्क जाने वाली एयर इंडिया की एक फ्लाइट को नई दिल्ली डायवर्ट किया गया और उसका समय बदला गया, जबकि इंडिगो की दो उड़ानों में कई घंटों की देरी हुई।

Hindi News / National News / 2 दिन… 10 भारतीय फ्लाइट… बम से उड़ाने की धमकी, मोदी सरकार ने बुलाई हाई लेवल मीटिंग

ट्रेंडिंग वीडियो