scriptबाबा सिद्दीकी हत्याकांड की जल्द सुलझेगी गुत्थी! क्राइम ब्रांच ने किया अब तक का सबसे बड़ा खुलासा | Baba Siddique murder case update mystery solved soon crime branch big revelation | Patrika News
मुंबई

बाबा सिद्दीकी हत्याकांड की जल्द सुलझेगी गुत्थी! क्राइम ब्रांच ने किया अब तक का सबसे बड़ा खुलासा

Baba Siddique Murder Case : पकड़े गए शूटरों ने पूछताछ में कई बड़े राज खोले हैं। आरोपियों ने खुलासा किया कि उनके निशाने पर बाबा सिद्दीकी के बेटे व कांग्रेस विधायक जीशान सिद्दीकी भी थे।

मुंबईOct 16, 2024 / 07:01 pm

Dinesh Dubey

Baba Siddique Dharamraj Kashyap
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता व महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की हत्या मामले में मुंबई पुलिस ने बड़ा खुलासा किया है। मुंबई क्राइम ब्रांच ने कद्दावर नेता की हत्या में शामिल अब तक 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया है और तीन आरोपी अभी भी फरार हैं। पुलिस की कई टीमें विभिन्न राज्यों में उनकी तलाश कर रही है।

यूट्यूब से गोली चलाना सीखा

एक अधिकारी ने बताया कि मुंबई पुलिस ने 7.62 MM की एक और पिस्टल बरामद की है। आरोपी शूटर गुरमेल सिंह (Gurmail Singh) और धर्मराज कश्यप (Dharamraj Kashyap) ने कुर्ला इलाके में अपने किराए के मकान में यूट्यूब पर वीडियो देखकर फायरिंग करना सीखा और यही मुंबई में करीब चार सप्ताह तक बिना मैगजीन के प्रैक्टिस किया। 

3 महीने प्लानिंग

मुंबई क्राइम ब्रांच से मिली जानकारी के मुताबिक, बाबा सिद्दीकी की हत्या की पूरी प्लानिंग पुणे में की गई थी। बाबा सिद्दीकी की हत्या की साजिश तीन महीने पहले शुरू हुई थी, आरोपी कई बार बिना हथियार के बाबा सिद्दीकी के घर गए थे।

यह भी पढ़ें-बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में बड़ा खुलासा, पिता के साथ MLA बेटे की दी गई थी सुपारी, शूटरों ने उगला राज!

आरोपियों ने सिद्दीकी के घर-ऑफिस की रेकी

अधिकारी के मुताबिक, मुंबई क्राइम ब्रांच ने अब तक 15 से अधिक लोगों के बयान दर्ज किए हैं, जिनमें कई चश्मदीद गवाह भी शामिल हैं जो घटना के समय मौजूद थे।
बाबा सिद्दीकी की पहचान करने के लिए शूटरों को बाबा सिद्दीकी की फोटो और बैनर दिए गए थे। घटना से 25 दिन पहले आरोपियों ने घर और ऑफिस की रेकी की थी।

पुलिस से बचने के लिए स्नैपचैट-इंस्टाग्राम का इस्तेमाल किया

अधिकारी ने बताया कि बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में गिरफ्तार चौथा आरोपी हरीश बिचौलिए का काम करता था, गिरफ्तार आरोपी प्रवीण और फरार आरोपी शुभम लोनकर ने गिरफ्तार शूटर गुरमेल सिंह और धर्मराज कश्यप को 2 लाख रुपये दिए थे। यह पैसा चौथा आरोपी हरीश से पहुंचाया गया था। शूटरों को पैसे के साथ दो मोबाइल फोन भी दिए गए थे। हरीश पिछले 9 साल से पुणे में रह रहा है। जांच में यह भी पता चला कि आरोपी बातचीत के लिए स्नैपचैट ऐप (Snapchat) और कॉल करने के लिए इंस्टाग्राम (Instagram) का इस्तेमाल करते थे। दरअसल स्नैपचैट में एक ऐसा फीचर है जिसमें मैसेज देखने के बाद वह अपने आप डिलीट हो जाता है।

लॉरेंस बिश्नोई गैंग से जुड़े तार!

पुलिस ने कहा, उनकी जांच में शुभम लोनकर के बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में प्रमुख साजिशकर्ताओं में से एक होने के संकेत मिले है। शुभम लोनकर (Shubham Lonkar) और गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई (Lawrence Bishnoi) के बीच संबंधों को लेकर पुलिस जांच कर रही है।
शुभम लोनकर को सलमान खान के घर के बाहर फायरिंग के मामले में क्राइम ब्रांच ने जून में हिरासत में लिया था, लेकिन सबूतों के अभाव में छोड़ दिया गया। हालांकि जांच में पता चला कि शुभम लॉरेंस बिश्नोई के भाई अनमोल के संपर्क में था। बाबा सिद्दीकी के हत्या की जिम्मेदारी लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने ली है। 
मालूम हो कि पूर्व कांग्रेस नेता बाबा सिद्दीकी (66) इस साल की शुरुआत में एनसीपी अजित पवार गुट में शामिल हुए थे। शनिवार रात को मुंबई के निर्मल नगर इलाके में उनके विधायक बेटे जीशान सिद्दीकी के कार्यालय के बाहर तीन लोगों ने उन्हें रोका और गोली मारकर फरार हो गए। लेकिन कुछ ही देर में उनमें से दो शूटरों गुरमेल और धर्मराज को पुलिस ने दबोच लिया।

Hindi News / Mumbai / बाबा सिद्दीकी हत्याकांड की जल्द सुलझेगी गुत्थी! क्राइम ब्रांच ने किया अब तक का सबसे बड़ा खुलासा

ट्रेंडिंग वीडियो