scriptरोचक : इस अनोखे बैंगन के पेड़ को देखने के लिए लगा लोगों का तांता! देखें वीडियो | baigan ki kheti kaise kare in hindi | Patrika News
होशंगाबाद

रोचक : इस अनोखे बैंगन के पेड़ को देखने के लिए लगा लोगों का तांता! देखें वीडियो

बैतूल जिले के गांव में लगे ६ फीट के इस पेड़ में लगने वाले बैंगन को देखने कई जिलों के लोग पहुंच रहे

होशंगाबादMay 06, 2018 / 07:52 pm

sandeep nayak

baigan ki kheti, baigan ki kheti kaise kare, baigan ki kheti kaise kare in hindi

baigan ki kheti, baigan ki kheti kaise kare, baigan ki kheti kaise kare in hindi

बैतूल से प्रवीण सावरकर की रिपोर्ट। आपने बाजार से बैंगन तो खरीदे ही होंगे। अब यदि पूछा जाए कि इसका पेड़ कैसा होता है तो हर कोई यही कहेगा कि इसका पेड़ नहीं बल्कि बमुश्किल आधा फीट का पौधा होता है। लेकिन आज हम आपको बैंगन के पेड़ से इस वीडियो में रू-ब-रू कराएंगे। जो बैतूल जिले के मासौद गांव में कमला बाई के घर में लगा है। वहीं गांव के लोग इसे कोई चमत्कार मान रहे हैं उनका कहना है कि आम तौर पर बैंगन का छोटा सा पौधा ही होता है। लेकिन पहली बार गांव में इस तरह से बैंगन का पेड़ हुआ है वह भी छह फीट का जो किसी चमत्कार से कम नहीं है।
तीन साल पहले अपने आप उगा था पेड़
कमला बाई बताती हैं कि करीब ३ साल पहले ऐसे ही यह पेड़ घर में उगना शुरू हो गया था। कुछ दिन बाद जब इसकी हाईट अधिक हो गई तो इस मामले में ध्यान दिया गया। इसमें लगने वाले बैंगन की साइज आम भटों से कुछ बड़ी होती है।
baigan ki kheti, baigan ki kheti kaise kare, baigan ki kheti kaise kare in hindi
१२ माह हरा-भरा और लगते हैं फल
बैंगन के इस पेड़ की खासियत यह है कि यह १२ माह हरा-भरा रहता है। इसमें हमेशा ही बैंगन लगते है। कमला बाई का कहना है कि आसपास के ग्रामीणों के साथ वह इनको बाजार में बेचकर कमाई भी कर रही हैं।
इसे देखने आसपास के जिलों से आ रहे लोग
बैंगन के इस पेड़ को देखने के लिए आसपास के जिलों से लोग कमलाबाई के घर पहुंच रहे हैं। इस पेड़ को देखकर हर कोई आश्चर्यचकित हैं।
baigan ki kheti, baigan ki kheti kaise kare, baigan ki kheti kaise kare in hindi
पहली बार देखा बैंगन का पेड़
गांव के मनोहर बताते हैं कि पहली बार बैंगन का पेड़ देखा है वह भी छह फीट का। यह अपने आप में आश्चर्य है। वह बताते हैं इस पेड़ के बैंगन आम बैंगन की साइज से बड़े और स्वादिष्ट होते हैं। यही कारण है कि इनकी मांग छिंदवाड़ा तक है।

बैंगन की खेती कैसे करें
पहले नर्सरी तैयार करें
नर्सरी तैयार करने के लिए खेत की मिट्टी को अच्छे से देसी खाद् (गोबर) को मिट्टी की सतह पर बिखेर कर फिर जुताई करें। जुताई होने के बाद उठी क्यारियां बना लें फिर एक हेक्टेयर के लिए बीज 400 ग्राम तक काफी होता है। क्यारियों में 1 से.मी. की गहराई में 6 से 7 सेमी. की दूरी पर बीजो को डाल दें। उसे पर्याप्त मात्रा में पानी देते रहे ।
इस समय करें बुआई
इस फसल को पूरे वर्ष में सभी ऋतुओं में लगाया जा सकता है। लेकिन में आपको माह से बता देता है।

नर्सरी मई जून में करने पर बुआई 1 या डेढ़ माह में यानि जून या जुलाई तक कर सकते है।
जो नर्सरी नवम्बर में लगाते हैं उसे जनवरी में शीत लहर और पाले का प्रकोप से बचा कर लगा सकते है

जो नर्सरी फरवरी और मार्च में लगाते है उसे मार्च लास्ट और अप्रैल तक की जा सकती है।
कैसे करें खेत तैयार
नर्सरी में पौधे तैयार होने के बाद दूसरा महत्वपूर्ण कार्य होता है खेत को तैयार करना। मिट्टी परीक्षण करने के बाद खेत में एक हेक्टेयर के लिए 4 से 5 ट्रॉली पक्का हुआ गोबर का खाद् बिखेर दे।

Hindi News / Hoshangabad / रोचक : इस अनोखे बैंगन के पेड़ को देखने के लिए लगा लोगों का तांता! देखें वीडियो

ट्रेंडिंग वीडियो