scriptप्रतिबंध के बाद डोडा-पोस्त के शौकीन हुए हजारों, बम्पर मांग ने बढ़ाई तस्करी | Patrika News
नागौर

प्रतिबंध के बाद डोडा-पोस्त के शौकीन हुए हजारों, बम्पर मांग ने बढ़ाई तस्करी

डोडा-पोस्त तीन-साढ़े तीन हजार रुपए किलो में बेचा जा रहा है।

नागौरJul 24, 2024 / 09:33 pm

Sandeep Pandey

अब बढ़ती डिमाण्ड के कारण करीब आठ महीने में पकड़े गए डोडा-पोस्त से भरे आधा दर्जन ट्रक

अवैध तरीके से इस नशे को लेने वालों की संख्या हजारों में हो गई

नागौर. तकरीबन नौ साल पहले नागौर (डीडवाना-कुचामन) जिले में डोडा-पोस्त का सेवन करने वाले 1114 लोग लाइसेंसशुदा थे। अधिकृत रूप से इस पर रोक लगा दी गई तो अब अवैध तरीके से इस नशे को लेने वालों की संख्या हजारों में हो गई । तस्करी मोटी कमाई का जरिया बन गई तो खपत का आलम यह है कि डोडा-पोस्त से भरे आधा दर्जन ट्रक तो पिछले आठ महीने में पकड़े गए।
सूत्रों के अनुसार नागौर (डीडवाना-कुचामन) में सर्वाधिक नशा सेवन डोडा-पोस्त का होता है। इसके उत्पादन/बिक्री के साथ उपयोग लेने पर भी अब प्रतिबंध है। वर्ष 2016 से पहले लाइसेंसशुदा लोगों को निर्धारित मात्रा में अधिकृत ठेकेदार डोडा-पोस्त उपलब्ध कराते थे। अचानक लगाए प्रतिबंध ने डोडा-पोस्त की लत वालों के लिए मुसीबत खड़ी कर दी। वो इसलिए कि लाइसेंस की आड़ में डोडा-पोस्त सेवन करने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी। डोडा-पोस्त को तब तक सामान्य माना जाता था। सामाजिक कार्यक्रम व बैठक में यह अनिवार्य सा था। ऐसे में प्रतिबंध के बाद गैर कानूनी तरीके से डोडा-पोस्त हजारों लोगों की डिमाण्ड बन गई।
सूत्र बताते हैं कि आमतौर पर झारखण्ड/ उड़ीसा के अलावा मध्यप्रदेश के नीमच सहित कुछ अन्य ठिकानों से डोडा-पोस्त की तस्करी होती है, राजस्थान में एंट्री के बाद स्थानीय तस्कर इसे जरूरतमंदों तक अच्छी कीमत में पहुंचा रहे हैं। नागौर में मादक पदार्थ में डोडा-पोस्त टॉप पर है। तस्करी में पकड़ा भी खूब जा रहा है तो इसके आदतन नशेड़ी भी कम नहीं हैं। पिछले हफ्ते लग्जरी गाड़ी में डोडा-पोस्त की बड़ी खेप जा रही थी, हालांकि महज साढ़े ग्यारह किलो ही पुलिस के हाथ लगी।
अन्य मादक पदार्थ से सस्ता
सूत्रों का कहना है कि डोडा-पोस्त तीन-साढ़े तीन हजार रुपए किलो में बेचा जा रहा है। जबकि अन्य नशे एमडी/स्मैक पर यह खर्च कर सिर्फ दो-तीन ग्राम ही पाई जा सकती है। कोकीन/हेरोईन का बाजार अभी ठण्डा है। डोडा-पोस्त के बाद एमडी सर्वाधिक बिकने व पकडे जाने वाला नशा है। वैसे भांग तो अब तक लाइसेंस पर बिक रही है पर नागौर में यह ठेका इस बार उठा ही नहीं। नागौर (डीडवाना-कुचामन) जिले का ठेका बीस-बाइस लाख तक का उठता है। इस बार इसके लिए कोई ठेकेदार आगे नहीं आया। बहरहाल इसके शौकीन बीकानेर समेत अन्य इलाकों से इसे भांग मंगवा रहे हैं।
नशा सप्लाई-मोटी कमाई
नशा कोई भी हो आमतौर पर युवा ही इसकी तस्करी में आगे हैं। नब्बे फीसदी से अधिक तस्करों की उम्र बीस से तीस साल के बीच है। नागौर समेत अन्य जेलों के बंदियों में चालीस फीसदी से अधिक नशीले पदार्थ की तस्करी में ही पकड़े गए थे। बताया जाता है कि इनमें काफी तो कई बार तस्करी में पकड़े जा चुके हैं। असल में मोटी कमाई का लालच युवाओं को इस राह पर दौड़ा रहा है। ट्रक ही नहीं छोटी गाडिय़ों पर भी माल की सप्लाई में अच्छी कमाई होती है। महीने में चार-पांच ट्रिप कर लग्जरी लाइफ जीना इनकी आदत में शुमार हो गया। कई तो लग्जरी गाड़ी के मालिक बन
चुके हैं।
एक नजर आंकड़ों पर
पुलिस के आंकड़ों पर नजर डालें तो पिछले एक साल में ही नागौर (डीडवाना-कुचामन) में डोडा-पोस्त तस्करी के दो दर्जन मामले पकड़े गए जिनमें पांच तो ट्रक थे। यह भी सामने आया कि एमडी आसानी से नशेडिय़ों तक पहुंच रहा है, कीमत और खपत के लिहाज से यह नशा भी कम नहीं है। शराब के कारोबार से जुड़े व्यापारी तक मानते हैं कि एमडी/स्मैक जैसे नशे ने शराब के धंधे पर असर डाला है।
इनका कहना…
करीब आठ साल पहले डोडा-पोस्त की बिक्री व उपयोग पर प्रतिबंध लगा था। वैसे तो कई नशीले पदार्थों की तस्करी हो रही है, पर डोडा-पोस्त फिलहाल सर्वाधिक पकड़ा जा रहा है।
मनोज बिस्सा, जिला आबकारी अधिकारी, नागौर
नई पीढ़ी जागरूक हो…
नशे की तस्करी ही नहीं उसमें लिप्त रहने वाले युवाओं की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। कॅरियर ही नहीं स्वयं के साथ परिवार के लिए भी यह घातक है। बुरी राह पर जान-बूझकर चलने वालों की बढ़ती भीड़ को रोकने के भरसक प्रयास करने जरूरी हैं।
सुमित कुमार, एएसपी नागौर

Hindi News / Nagaur / प्रतिबंध के बाद डोडा-पोस्त के शौकीन हुए हजारों, बम्पर मांग ने बढ़ाई तस्करी

ट्रेंडिंग वीडियो