scriptबेटियों की समृद्धि-खुशहाली में देश का भविष्य | The future of the country in the prosperity and happiness of daughters | Patrika News
नागौर

बेटियों की समृद्धि-खुशहाली में देश का भविष्य

Nagaur. सुकन्या समृद्धि योजना का अभिप्रेरणा शिविर

नागौरJul 04, 2021 / 09:36 pm

Sharad Shukla

The future of the country in the prosperity and happiness of daughters

Motivation camp of Sukanya Samriddhi Yojana

नागौर. बेटियों की समृद्धि-खुशहाली में समाज का भविष्य टिका हुआ है। राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र जोधपुर के पोस्टमास्टर सचिन किशोर शुक्रवार को जिला मुख्यालय पर 51 दिवसीय सुकन्या समृद्धि योजना का अभिप्रेरणा शिविर में डाक विभाग की ओर से डाक विभाग द्वारा की ओर से हुए कार्यक्रम में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बेटियों का विकास ही सामाजिक एवं देश के विकास का आधार है। सुकन्या समृद्धि योजना बालिका विकास की दिशा में उठाया गया महत्वपूर्ण कदम है। अभिभावकों को अपनी बच्चियों एवं देश के लिए इसमें जागरुक रहने की जरूरत है। यही नहीं, योजना के तहत जुडऩे पर बालिका के अभिभावकों पर भी ज्यादा बोझ नहीं पड़ेगा। इस दौरान पोस्टमास्टर जनरल ने सुकन्या खाता धारक बालिकाओं को पासबुक व उपहार वितरित किए। जोधपुर के सहायक निदेशक तरुण कुमार शर्मा ने योजना से जुड़े बिंदुओं पर प्रकाश डाला। संचालन उपडाकपाल महेश टांक ने किया। इस दौरान 151 बालिकाओं के खाते खोले गए।
जल संरक्षण का लिया संकल्प
नागौर. केंद्र सरकार की महती योजना जल जीवन मिशन के अंतर्गत ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति के एक दिवसीय प्रशिक्षण में ग्राम पंचायत बाराणी के ग्राम रातड़ी में एक दिवसीय प्रशिक्षण व आमुखीकरण कार्यक्रम हुआ । इसमें अध्यक्षीय उद्बोधन में बाराणी सरपंच हरू देवी सारण ने समिति सदस्यों को टीमवर्क से काम करने व अधिक से अधिक लोगों को सहभागिता के लिए प्रेरित किया। जल बचत व जल संरक्षण के लिए संकल्प लिया गया। जिला एचआरडी सलाहकार डॉ. तेजवीर चौधरी ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत वर्ष 2024 तक प्रत्येक घर में जल का कनेक्शन दिए जाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने ग्राम जल एवं स्वछता समिति के दायित्व , भूमिका व जन सहयोग , बैंक खाता संधारण व कार्य की देख रेख व रखरखाव करना आदि की जानकारी दी। कृषक सेवा संस्थान , आई एस ए मेनेजर सहदेव ने परंपरागत जल स्त्रोतों का रखररवाव की जानकारी दी। पीएचईडी के कनिष्ठ अभियंता सत्यनारायण ने जल जीवन मिशन की तकनीकी पहलु पर जानकारी दी।

Hindi News / Nagaur / बेटियों की समृद्धि-खुशहाली में देश का भविष्य

ट्रेंडिंग वीडियो