scriptजाट समाज का बड़ा फैसला, सामाजिक कुरीतियों व नशे पर लगाया प्रतिबंध, जिले में चल रही मुहिम | Rajasthan Jat Community Big Decision Ban imposed on social evils and drug abuse campaign going on in district | Patrika News
नागौर

जाट समाज का बड़ा फैसला, सामाजिक कुरीतियों व नशे पर लगाया प्रतिबंध, जिले में चल रही मुहिम

Jat Community Big Decision : राजस्थान में नागौर जिले में जाट समाज का बड़ा फैसला। नागौर जिले के शिव गांव में जाट समाज ने कुरीतियों के साथ सामाजिक आयोजनों में नशे पर प्रतिबंध लगाया है। यहीं नहीं कई और बड़े फैसले लिए हैं। जानें।

नागौरSep 09, 2024 / 02:35 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan Jat Community Big Decision Ban imposed on social evils and drug abuse campaign going on in district

फाइल फोटो

Jat Community Big Decision : युवाओं में बढ़ रही नशे की प्रवृत्ति को देखते हुए समाज के जागरूक लोग अब सामाजिक बदलाव की दिशा में काम कर रहे हैं। शिक्षकों के साथ पढ़े-लिखे बुजुर्ग भी इस मुहिम को आगे बढ़ा रहे हैं। इसी दिशा में नागौर जिले के शिव गांव में जाट समाज ने कुरीतियों के साथ सामाजिक आयोजनों में नशे पर प्रतिबंध लगाया है। शिव गांव के परमेश्वर डूडी ने बताया कि जाट समाज के लोगों की रविवार को बैठक हुई, जिसमें समाज के विकास में बाधक सामाजिक कुरीतियों पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय किया गया।

मृत्युभोज का पैसा शिक्षा व चिकित्सा पर लगाने की अपील

समाज के लोग गांवों में होने वाले सामाजिक समारोह में पहुंचकर न केवल मृत्युभोज के दुष्परिणाम बताते हैं, बल्कि उनसे संकल्प-पत्र भी भरवाते हैं। समाज में किसी की मृत्यु होने पर जब शोक संवेदना व्यक्त करने जाते हैं तो वहां शोक संतप्त परिवार को मृत्युभोज की बजाए बुजुर्गों की याद में शिक्षा, चिकित्सा या सामाजिक सरोकार में राशि खर्च करने के लिए प्रेरित करते हैं। इसके परिणाम स्वरूप समाज में परिवर्तन भी आने लगा है।
यह भी पढ़ें –

Rajasthan Politics : राजस्थान में उपचुनाव पर नया अपडेट, इस बार पहली बार लड़ेगी यह पार्टी उपचुनाव

इन कुरीतियों पर लगाया प्रतिबंध

  • शादी, सवामणी, मृत्यु सहित अन्य कार्यक्रमों में नशे के सेवन पर प्रतिबंध।
  • सास-ससुर का निधन होने पर बेटी के घर होना वाला मृत्यु भोज नहीं किया जाएगा।
  • शादी व धार्मिक कार्यक्रमों में डीजे व फ्लोर साउंड नहीं बजाया जाएगा।
  • मृत्युभोज पर होने वाली मिलनी में कपड़ों का देन-लेन नहीं किया जाएगा।

जिला मुख्यालय पर चला विशेष अभियान

नागौर जिला मुख्यालय पर रहने वाले जाट समाज के साथ अन्य समाज के लोग मृत्युभोज की कुरीतियों को मिटाने के साथ नशे के उन्मूलन का पाठ पढ़ा रहे हैं। शिक्षकों ने राजस्थान सामाजिक कुरीतियां निवारण समिति बनाई है। इसमें शिक्षक बहादुरराम खिलेरी, अर्जुनराम लोमरोड़, सेवानिवृत्त कॉलेज प्राचार्य डॉ. शंकरलाल जाखड़, राधेश्याम गोदारा, पुलिसकर्मी मुकनाराम गोदारा काम कर रहे हैं। इन्होंने एक हजार से अधिक लोगों को संकल्प दिलाया है।

Hindi News/ Nagaur / जाट समाज का बड़ा फैसला, सामाजिक कुरीतियों व नशे पर लगाया प्रतिबंध, जिले में चल रही मुहिम

ट्रेंडिंग वीडियो