scriptVIDEO…सांपों वाले बाबा लोकदेवता हरिराम बाबा धाम में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब | Devotees flock to Baba Lokdevta Hariram Baba Dham with snakes | Patrika News
नागौर

VIDEO…सांपों वाले बाबा लोकदेवता हरिराम बाबा धाम में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

Nagaur. हरियाणा एवं यूपी सहित विभिन्न राज्यों से पहुंचे श्रद्धालुओं ने लगाई बाबा को धोक-बाबा के भक्तों ने झाड़ू, नारियल, पतासे, दूध एवं मखाने के साथ लड्डू चढ़ाया-मंदिर के ट्रस्ट के स्वंयसेवकों की टीम के साथ पुलिस बल व प्रशासनिक अधिकारियों की टीम व्यवस्था को संभालने में लगी रही-झोरडा धाम हरिराम बाबा भक्तों क जयघोषों से गूंजता रहा

नागौरSep 01, 2022 / 10:46 pm

Sharad Shukla

jhorda_baba_dham.jpg

नागौर. सुजानगढ़-नागौर मार्ग पर स्थित झोरडा ग्राम में सांपों वाले बाबा के नाम से प्रसिद्ध लोकदेवता हरिराम बाबा के धाम में पंचमी पर मेला भरा। प्रदेश एवं देश के विभिन्न राज्यों से पहुंचे करीब तीन लाख श्रद्धालुओं ने बाबा के धाम में पहुंचकर धोक लगाई। श्रद्धालुओं ने हरिराम बाबा को झाड़ू, नारियल, पतासे, दूध एवं मखाने के साथ लड्डू चढ़ाया। मेला स्थल में चारों ओर श्रद्धालुओं का सैलाब नजर आया। पूरा मेला स्थल हरिराम बाबा के जयकारों से गूंजता रहा। श्रद्धालुओं की भीड़ के बीच मैदान में तिल तक रखने की जगह नजर नहीं आ रही थी। हर ओर बाबा के भक्तों का कारवां बाबा के जयकारों के साथ धोक करने की होड़ लगाता नजर आया। इस दौरान व्यवस्था को बनाए रखने के लिए हरिराम बाबा मण्डल ट्रस्ट झोरडा की ओर से 100 स्वंयसेवकों के साथ ही पुलिस बल भी मौके पर तैनात रहा। पंचमी मेला की पूर्व संध्या पर हुए ट्रस्ट की ओर से भजन संध्या में एक से बढकऱ एक भजनों की प्रस्तुतियां दी गई। इस दौरान मेले में आई महिलाओं एवं बच्चों ने झूलों के साथ ही खाने-पीने का भी लुफ्त उठाया।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8depqb
पंचमी में लगे मेला में शामिल होने के लिए बाबा के भक्तों का कारवां बुधवार से ही झोरडा पहुंचने लगा। पूरी रात श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला जारी रहा। गुरुवार को सुबह झोरडा बाबा के भक्तों से भरा नजर आया। इस दौरान पंचमी पर मंदिर के पुजारी की ओर से बाबा विधिपूर्वक अर्चन किया गया। इसके पश्चात अलसुबह से ही श्रद्धालुओं की लाइन बाबा को धोक लगाने के लिए लगनी शुरू हो गई। शाम तक भक्तों की लाइन बाबा के दर्शनों के लिए लगी नजर आई। श्रद्धा के वशीभूत कई श्रद्धालू बाबा के दर्शनों के लिए दंडवत की मुद्रा में पहुंचे। दंडवत की मुद्रा में बाबा को धोक लगाने के लिए पहुंचे श्रद्धालुओं की आस्था लोगों के लिए आकर्षण का केन्द बनी नजर आई। श्रद्धालुओं की लगी लाइन को व्यवस्थित करने के लिए ट्रस्ट की ओर से लगे स्वंयसेवक एवं पुलिसकर्मी संघर्ष करते नजर आए। बाबा के समक्ष पहुंचकर भक्तों ने प्रसाद चढ़ाने के साथ ही मंगल कामना की। मंदिर में साँप की बांबी एवं बाबा के प्रतीक के रूप में चरण कमल की झलक पाने के लिए श्रद्धालुओं में उत्साह चरम पर रहा। दर्शन के बाद लौटते बाबा के भक्तों के जयघोष से पूरा मेला मैदान गूंजता रहा। हालांकि व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पुलिस बल एवं वालंटियर के साथ ही प्रशासनिक अधिकारियों की टीम लगी रही, लेकिन फिर भी मेले में कई जगहों पर श्रद्धालुओं को बाबा तक पहुंचने के लिए अत्याधिक संघर्ष करना पड़ रहा था। विशेषकर छोटे बच्चों एवं महिलाओं के लिए स्थिति विकट नजर आई।
तांती बांधने की लगी रही होड़
हरिराम बाबा के धाम में सांप काटने एवं अन्य रोगों से छुटकारा पाने के लिए तांती बांधने की परंपरा का इस बार भी श्रद्धालू पालन करते नजर आए। तांती बांधने के लिए श्रद्धालुओं में होड़ लगी रही। हालांकि मंदिर के ट्रस्ट की ओर से काफी बेहतर व्यवस्था की गई थी, फिर भी श्रद्धालुओं को तांती बांधने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। रास्तों में कई जगहों पर अव्यवस्था की स्थिति नजर आई, लेकिन मौजूद स्वंयसेवकों की टीम इस दौरान श्रद्धालुओं को धाम तक पहुंचाने के लिए पूरे समय मशक्कत करती नजर आई।
झण्डों से अटा पड़ा मेला मैदान
झोरडा ग्राम में लोक देवता के दर्शनों के लिए पहुंचे श्रद्धालुओं के साथ ही आई झण्डियों से पूरा मेला स्थल भरा नजर आया। चारों ओर बाबा के भक्तों की झण्डियां ही लहराती नजर आ रही थी। लहराती झण्डियों के साथ बाबा के जयकारे लगाते भक्तों की आस्था से पूरा माहौल हरिराम बाबा के श्रद्धा के रंग में रंगा रहा। मेले में उत्तरप्रदेश, हरियाणा एवं पंजाब से पहुंचने वाले बाबा के भक्तों से पूरा धाम शाम तक भरा रहा। ग्राम पंचायत की ओर से मेला एवं इसके आसपास पूरे तीन किलोमीटर के एरिया तक कराई गई सफाई की वजह से श्रद्धालुओं में इस बार राहत रही। मेले में आई गाडिय़ों के लिए अलग से बना वाहन स्टैंड भी पूरा भरा रहा।
यह लगे रहे व्यवस्था बनाने में
मेला को सकुशल कराने के लिए उपखंड अधिकारी सुनील पंवार, पुलिस उप अधीक्षक विनोद सीपा, विकास अधिकारी रामदेव जांगिड़, सहायक विकास अधिकारी भँवर लाल बिश्नोई, रामनिवास बिश्नोई, सरपंच सुरेश चारण, राजस्व निरीक्षक किशन दान, पटवारी अर्जुनराम, ग्राम विकास अधिकारी दीपक बिठू , तहसीलदार नागौर एवं मुंडवा थानाधिकारी बालाजी के साथ मेला कमेटी के पदाधिकारी व कार्यकर्ता लगे रहे।
पंचमी की पूर्व संध्या पर जागरण में भजनों की प्रस्तुतियां
नागौर. हरिराम बाबा का मेला झोरड़ा में हरिराम बाबा सेवा मंडल ट्रस्ट की ओर से कवि कानदान कल्पित स्मृति मंच पर हुई भजन संध्या में बाबा पर आधारित भजनों की प्रस्तुतियां दी गई। भजन संध्या शुरू होने से पूर्व हरिराम बाबा मंदिर के पुजारी हनुमान प्रसाद शर्मा व सेवा मंडल ट्रस्ट के सदस्य ईश्वरदान चारण ने दीप प्रज्वलित व पूजन से किया। इस दौरान कलाकार सत्यपाल सान्दू का सम्मान किया गया। इसमें कलाकार सत्यपाल सान्दू, भवानी सिंह राठौङ,, मेघराज राव, सुनिता राव आदि ने शानदार भजनों की प्रस्तुति दी। कवि कानदान कल्पित रचित हरिराम बाबा के परचे”अबला ने जीवनदान”और “लालच का फल” सान्दू ने सुनाया तो श्रद्धालू मुग्ध हो गए। इसके साथ ही सान्दू “वानर बांको रे”,बाबो तपधारी,ऐसा गुरु दीनदयाल,धाकड़ धणी झौरङे वाळौ, वालों के भजन की प्रस्तुति दी गई। सुबह आरती व प्रसाद वितरण से भजन संध्या का समापन हुआ।

Hindi News / Nagaur / VIDEO…सांपों वाले बाबा लोकदेवता हरिराम बाबा धाम में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

ट्रेंडिंग वीडियो