scriptमहाराष्ट्र के किसानों का कमाल, सोयाबीन से बनाया लजीज गुलाब जामुन और पनीर | Soybean gulab jamun Paneer Milk made by Maharashtra Hingoli farmers group | Patrika News
मुंबई

महाराष्ट्र के किसानों का कमाल, सोयाबीन से बनाया लजीज गुलाब जामुन और पनीर

Maharashtra Hingoli News: हिंगोली जिले के कलमनुरी तालुका के कवडा, वारंगा मसाई, बेलमंडल और सिंदगी गांवों के किसान समूहों ने फार्मर कप प्रतियोगिता में भाग लिया, जहां उन्होंने सोयाबीन से गुलाब जामुन बनाए वो भी एकदम असली घी से।

मुंबईDec 22, 2022 / 06:33 pm

Dinesh Dubey

Soybean Gulab Jamun Milk Paneer

सोयाबीन से बना गुलाब जामुन, दूध और पनीर

Soybean Gulab Jamun Paneer Milk: गुलाब जामुन का नाम सुनते ही कई लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। यह लजीज मिठाई भी लगभग हर मौके पर लोगों की थाली में नजर आती है. आप हमेशा जो गुलाब जामुन खाते हैं, वह मैदा, दूध से बना मावा, चीनी की चाशनी का मिश्रण होता है। लेकिन क्या आपने कभी सोयाबीन से बने गुलाब जामुन खाए हैं? अब आप सोचेंगे कि गुलाब जामुन भी सोयाबीन से बनते हैं कहीं। लेकिन यह सच है कि महाराष्ट्र के किसानों के एक समूह ने सोयाबीन से न केवल गुलाब जामुन (Soybean Gulab Jamun) बनाया है, बल्कि इससे पनीर भी तैयार किया है।
पानी फाउंडेशन (Panni Foundtion) ने इसे लेकर फेसबुक पर एक पोस्ट किया है। हिंगोली जिले के कलमनुरी तालुका के कवडा, वारंगा मसाई, बेलमंडल और सिंदगी गांवों के किसान समूहों ने फार्मर कप प्रतियोगिता में भाग लिया, जहां उन्होंने सोयाबीन से गुलाब जामुन बनाए वो भी एकदम असली घी से। इतना ही नहीं उन्होंने सोयाबीन से दूध, पनीर, मावा जैसे उत्पाद भी तैयार किए।
यह भी पढ़ें

महाराष्ट्र में हो रही कश्मीरी केसर की खेती, पुणे के इंजीनियर ने 160 वर्ग फुट में कर दिखाया कमाल, देखें तस्वीरें

फार्मर कप प्रतियोगिता समूह खेती के साथ-साथ, कृषि उपज के मूल्यवर्धन को भी बढ़ावा देती है। इसके महत्व को समझते हुए कलमनुरी तालुका के किसानों के इस समूह ने सोयाबीन से विभिन्न चीजे बनाने की कोशिश की। पानी फाउंडेशन द्वारा सोयाबीन से बनी चीजों की तस्वीरें पोस्ट की गई है।
किसान अब इन उत्पादों के स्टॉल हिंगोली, कलमनुरी, नांदेड़, परभणी शहरों में लगाने पर विचार कर रहे है। हालांकि यह सलाह दी गई है कि थायराइड की समस्या से पीड़ित लोगों को सोयाबीन से बनी चीजों से परहेज करना चाहिए, क्योंकि इनमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है।

Hindi News/ Mumbai / महाराष्ट्र के किसानों का कमाल, सोयाबीन से बनाया लजीज गुलाब जामुन और पनीर

ट्रेंडिंग वीडियो