scriptमाथेरान ट्वॉय ट्रेन : 25 दिसंबर से फिर चलेगी | Matheran Toy train will run again from 25 December | Patrika News
मुंबई

माथेरान ट्वॉय ट्रेन : 25 दिसंबर से फिर चलेगी

Matheran Toy train : बारिश के दौरान कई जगह बह गया था रेलवे ट्रैक, 20 किमी लंबे खंडे पर चलती है Toy train ट्वॉय ट्रेन, बारिश के बाद से बंद पड़ी है यहां की शटल सेवा

मुंबईNov 09, 2019 / 08:16 pm

Arun lal Yadav

माथेरान  ट्वॉय ट्रेन :  25 दिसंबर से फिर चलेगी

माथेरान ट्वॉय ट्रेन : 25 दिसंबर से फिर चलेगी

मुंबई. सेंट्रल रेलवे ने क्रिसमस (25 दिसंबर) से पहले अमन लॉज और माथेरान के बीच ट्वॉय ट्रेन सेवा फिर से शुरू करने की योजना बनाई है। इस साल भारी बारिश के चलते इस कॉरिडोर की पूरी लंबाई में 22 स्थानों पर रेलवे ट्रैक को भारी नुकसान पहुंचा था। इसके बाद से ट्वॉय ट्रेन सेवा पूरे 20 किमी लंबे खंड पर बंद है। फिलहाल लोकोमोटिव (ट्रेन के इंजन) के रखरखाव की सुविधा नेरल बेस में है। सभी लोकोमोटिव नेरल में निरीक्षण से गुजरते हैं, भले ही सेवाएं अमन लॉज और माथेरान के बीच चलती हों।

माथेरान में रखरखाव सुविधाओं या निरीक्षण सुविधाओं के अभाव में ट्वॉय ट्रेन 3 किमी के इस छोटे से हिस्से पर भी नहीं चल सकती है। सेंट्रल रेलवे अमन लॉज और माथेरान के बीच सप्ताह के दिनों में 10 और सप्ताहांत में कुल सात शटल सेवाएं चलाता है। इस खंड पर यात्रा में लगभग 20 मिनट लगते हैं।

बना रहे पिट लाइन

माथेरान ट्वॉय ट्रेन : 25 दिसंबर से फिर चलेगी
सेंट्रल रेलवे के डीआरएम एसके जैन ने बताया कि हम माथेरान में एक पिट लाइन (इंजन के रख रखाव का स्थान) का निर्माण कर रहे हैं, ताकि लोकोमोटिव का निरीक्षण किया जा सके। इतनी ऊंचाई पर रखरखाव की सभी सुविधाएं नहीं जुटाई जा सकती है। लेकिन, हम नीचे से ट्रक में इंजन के पार्ट लाकर यहां उसमें जरूरी बदलाव कर सकते हैं। ऐसा करने से हमेशा के लिए इस लाइन को सुचारू रूप से चलाने की व्यवस्था बन जाएगी।
नपा से मांगी जमीन
सेंंट्रल रेलवे अमन लॉज के पास एक और पिट लाइन बनाने के लिए जमीन मांग रही है। यह भूमि स्थानीय नगर पालिका (नपा) परिषद की है। रेलवे को उम्मीद है कि यह जमीन उसे मिल जाएगी। इस हिल स्टेशन की अर्थव्यवस्था के लिए ट्वॉय ट्रेन का चलना महत्वपूर्ण है।
मोटर-वाहन चलाने की अनुमति नहीं
हिल स्टेशन क्षेत्र में मोटर-वाहनों को चलाने की अनुमति नहीं है। क्योंकि यह इलाका पर्यावरण के प्रति संवेदनशील घोषित किया गया है। नपा से जमीन के मिलने के बाद इस क्षेत्र में ट्वॉय ट्रेन चलाना आसान होगा।
माथेरान ट्वॉय ट्रेन : 25 दिसंबर से फिर चलेगी

Hindi News/ Mumbai / माथेरान ट्वॉय ट्रेन : 25 दिसंबर से फिर चलेगी

ट्रेंडिंग वीडियो