scriptMaharashtra Weather: राज्य से बारिश गायब, बढ़ी गर्मी! जानें अगले 48 घंटों के मौसम का हाल | Maharashtra rain forecast next 48 hours Monsoon return journey start soon | Patrika News
मुंबई

Maharashtra Weather: राज्य से बारिश गायब, बढ़ी गर्मी! जानें अगले 48 घंटों के मौसम का हाल

Monsoon Ends: इस मॉनसून (Maharashtra Rain) के सीजन में कोंकण-गोवा बेल्ट में औसत से करीब 18 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है।

मुंबईOct 04, 2023 / 07:14 pm

Dinesh Dubey

Mumbai imd_rain_alert_maharashtra.jpg

मुंबई, ठाणे, पालघर और रायगढ़ के स्कूलों में कल छुट्टी

Maharashtra monsoon Withdraw: महाराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों में बारिश का दौर (Maharashtra Weather Update) थम चुका है। मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि चंद दिनों में राज्य से मॉनसून की वापसी यात्रा भी शुरू हो सकती है। आईएमडी (Weather Monsoon News) ने अगले पांच दिनों के लिए महाराष्ट्र के मौसम को लेकर अहम भविष्यवाणी की है। राज्य के कुछ हिस्सों में बादल छाए रहेंगे, लेकिन बूंदाबांदी के अलावा तेज बारिश की संभावना नहीं है।
मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक, महाराष्ट्र में अगले 48 घंटों के बाद कहीं-कहीं बौछारें पड़ सकती हैं। जबकि उसके बाद रविवार तक बारिश नहीं होगी और मौसम शुष्क बना रहेगा। और राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश की मात्रा बढ़ेगी। मुंबई, कोंकण और गोवा के तटीय इलाकों में संतोषजनक बारिश होगी। तो, विदर्भ के कुछ जिलों में भी बारिश की बौछारें देखने को मिलेंगी।
यह भी पढ़ें

Maharashtra Rain: राज्य में जोर पकड़ेगी बारिश या विदा होगा मॉनसून? IMD ने दिया बड़ा अपडेट

इससे पहले कम दबाव का क्षेत्र बनने से कोंकण से लेकर गोवा तक बारिश होने की संभावना थी। जबकि पुणे, सतारा, कोल्हापुर क्षेत्र में घाट इलाकों में धुंध छाये रहने की उम्मीद है। तो वहीं कुछ हिस्सों में बारिश की बौछारें भी पड़ेंगी। चूंकि बारिश नहीं होने से पारा चढ़ा है, लेकिन रात के समय में मौसम के ठंडा होने से राहत मिली है।

मॉनसून की वापसी जल्द!

आईएमडी पुणे (IMD Pune) के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक केएस होसालिकर (KS Hosalikar) ने बताया कि जम्मू-कश्मीर-लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात राज्य के शेष हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की वापसी के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हो रही हैं। जबकि अगले 2-3 दिनों के दौरान महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश से मॉनसून अलविदा हो सकता है।
आमतौर पर 5 अक्टूबर के आसपास उत्तरी महाराष्ट्र से मॉनसून की वापसी शुरू हो जाती है। जबकि राज्य के बाकी हिस्सों से मॉनसून के जाने में पांच से दस दिन लगते हैं। 10 अक्टूबर तक राज्य के अधिकांश हिस्सों से बारिश का दौर खत्म हो जाता है। राज्य में अगले दो से तीन दिनों में धुले, नंदुरबार, नासिक, जलगांव आदि इलाकों से मॉनसून की वापसी शुरू होने की उम्मीद है।

अक्टूबर में बढ़ेगी गर्मी

मौसम विभाग ने महाराष्ट्र में इस महीने सामान्य से अधिक अधिकतम और न्यूनतम तापमान रहने की संभावना जताई है। चूंकि मॉनसून की विदाई के लिए परिस्थिति अनुकूल हो रही है, तो हवा में नमी घट रही है। दिन में तेज धूप के कारण गर्मी का अहसास हो रहा है।

IMD ने पूरे राज्य के लिए कोई अलर्ट जारी नहीं किया है, बारिश की संभावना नहीं-

imd_mumbai_rain.jpg

महाराष्ट्र में कहां हुई कितनी बारिश?

महाराष्ट्र में आधिकारिक तौर पर मॉनसून 1 जून से शुरू होता है और आम तौर पर 30 सितंबर तक रहता है। इस साल महाराष्ट्र के कम से कम 9 जिलों में औसत से काफी कम बारिश हुई है। हालांकि कोंकण-गोवा बेल्ट में औसत से करीब 18 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। मध्य महाराष्ट्र में औसत वर्षा की तुलना में लगभग 12 प्रतिशत कम बारिश हुई है, मराठवाडा में 11 प्रतिशत कम बारिश दर्ज हुई है। जबकि विदर्भ में औसत बारिश से 2 फीसदी कम बारिश हुई है।

Hindi News/ Mumbai / Maharashtra Weather: राज्य से बारिश गायब, बढ़ी गर्मी! जानें अगले 48 घंटों के मौसम का हाल

ट्रेंडिंग वीडियो