scriptMumbai Monsoon: महाराष्ट्र में कब आएगा मानसून? मौसम विभाग का आया नया अपडेट | Maharashtra monsoon 2023 arrival date Mumbai likely to get Pre-monsoon showers from weekend | Patrika News
मुंबई

Mumbai Monsoon: महाराष्ट्र में कब आएगा मानसून? मौसम विभाग का आया नया अपडेट

Maharashtra Monsoon News: दक्षिण-पश्चिम मॉनसून आम तौर पर एक जून को केरल में प्रवेश करता है। मई के मध्य में आईएमडी ने कहा था कि मॉनसून चार जून तक केरल में आ सकता है।

मुंबईJun 05, 2023 / 09:19 pm

Dinesh Dubey

Mumbai rain IMD alert

मुंबई में भारी बारिश का अलर्ट जारी

Maharashtra Monsoon Arrival Date: महाराष्ट्र समेत पूरे देश में मॉनसून का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार, इस साल 4 जून को केरल में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून (Southwest Monsoon) के आने की उम्मीद थी। हालाँकि, ऐसा नहीं हुआ है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बनने वाला है, जिसका मॉनसून की गति पर सीधा आसार होगा।
मौसम विभाग ने सोमवार को बताया कि दक्षिण-पूर्व अरब सागर के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बनने और अगले दो दिनों में इसमें तेजी आने के की वजह से मॉनसून प्रभावित होगा। इसके चलते चक्रवाती हवाएं मॉनसून के केरल तट की ओर आगमन को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती हैं।
यह भी पढ़ें

Mumbai Monsoon: महाराष्ट्र के कई जिलों में आंधी-बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट, जानें इस हफ्ते मौसम का हाल

आईएमडी के मुताबिक, अगले 48 घंटे मॉनसून के केरल में आगे बढ़ने के लिहाज से बेहद अहम हैं। इसके बाद केरल में मॉनसून के दस्तक देने की तारीख का पता चलने की उम्मीद है। जहां तक महाराष्ट्र का संबंध है, मॉनसून के 10 जून या उससे पहले राज्य में पहुंचने की संभावना नहीं है।
आईएमडी के अनुसार, महाराष्ट्र में अगले 2-3 दिनों में कोंकण, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और विदर्भ में गरज के साथ बारिश की संभावना है। हालांकि अगले 4-5 दिनों तक विदर्भ के कुछ जिलों में लू चलने की संभावना है। आम तौर पर महाराष्ट्र में मानसून सात से 10 जून के बीच पहुंचता है, लेकिन पिछले साल यह 11 जून को पहुंचा था। महाराष्ट्र के तल कोंकण में मॉनसून के दस्तक देने के बाद 15 जून के आसपास मुंबई में मानसून की एंट्री हो सकती है।
https://twitter.com/Hosalikar_KS/status/1665709053870505984?ref_src=twsrc%5Etfw
दक्षिण-पश्चिम मॉनसून आम तौर पर एक जून को केरल में प्रवेश करता है। मई के मध्य में आईएमडी ने कहा था कि मॉनसून चार जून तक केरल में आ सकता है। केरल में मॉनसून पिछले साल 29 मई को, 2021 में 3 जून को, 2020 में 1 जून को, 2019 में 8 जून को और 2018 में 29 मई को पहुंचा था।

Monsoon Latest Update 5 जून तक कहां पहुंचा मॉनसून, IMD ने दी ये जानकारी-
monsoon_update_5_june_2023_.jpg

Hindi News/ Mumbai / Mumbai Monsoon: महाराष्ट्र में कब आएगा मानसून? मौसम विभाग का आया नया अपडेट

ट्रेंडिंग वीडियो