scriptMumbai Monsoon: महाराष्ट्र में मॉनसून की 48 घंटे में हो सकती है एंट्री, मौसम विभाग ने दी खुशखबरी! | Maharashtra monsoon 2023 arrival date it may enter in tal-konkan within 48 hours check IMD forecast | Patrika News
मुंबई

Mumbai Monsoon: महाराष्ट्र में मॉनसून की 48 घंटे में हो सकती है एंट्री, मौसम विभाग ने दी खुशखबरी!

Maharashtra Monsoon News: महाराष्ट्र के तल कोंकण में मॉनसून के दस्तक देने के बाद मुंबई में भी प्री-मानसून बारिश की शुरुआत हो सकती है। इस बीच, मुंबई और आसपास के इलाकों में आज गरज के साथ बारिश और आंधी चलने की संभावना है।

मुंबईJun 10, 2023 / 06:03 pm

Dinesh Dubey

maharashtra_monsoon_date.jpg

महाराष्ट्र में मॉनसून कब आएगा? IMD ने दी अहम जानकारी

Maharashtra Monsoon Arrival Date: महाराष्ट्र में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून (Southwest Monsoon) का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। निर्धारित समय से सात दिन के विलंब के साथ मॉनसून ने गुरुवार को केरल में दस्तक दी। जिसके बाद मॉनसून की रफ्तार पर एक दिन का विराम लगा। हालांकि आज फिर से मॉनसून के तेजी से आगे बढ़ने के संकेत मिले है। महाराष्ट्र के तल कोंकण क्षेत्र में मॉनसून के जल्द दस्तक देने की संभावना है।
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक केएस होसालिकर (KS Hosalikar) ने मॉनसून आज (10 जून) वेस्ट कोस्ट से कर्नाटक के कारवार तक पहुंच गया है। आईएमडी पुणे के प्रमुख होसालिकर ने यह भी कहा कि अगले 48 घंटों में इसके गोवा और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने की संभावना है।
यह भी पढ़ें

Mumbai Monsoon: महाराष्ट्र में मॉनसून कब आएगा? IMD ने कहा- मुंबई में जल्द शुरू होगी बारिश

आईएमडी के मुताबिक, मॉनसून आज मध्य अरब सागर के कुछ और हिस्सों, केरल के शेष हिस्सों, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, पूर्वोत्तर राज्यों के अधिकांश हिस्सों, बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम के कुछ और हिस्सों, बंगाल की खाड़ी के पूर्व-मध्य के पूरे हिस्सों, पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी के अधिकांश हिस्सों और बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम के कुछ हिस्सों में पहुंच चुका है।
मौसम विभाग ने बताया कि अगले 48 घंटों के दौरान मध्य अरब सागर के कुछ और हिस्से, कर्नाटक के कुछ और हिस्से, गोवा, महाराष्ट्र के कुछ हिस्से, तमिलनाडु के कुछ और हिस्से, बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम-मध्य के कुछ और हिस्से, पूरे पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी में, उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्से, पूर्वोत्तर राज्यों के शेष हिस्से में और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्से और सिक्किम में मॉनसून (Monsoon Update) के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।
https://twitter.com/hashtag/Goa?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
आम तौर पर महाराष्ट्र में मॉनसून सात से 10 जून के बीच पहुंचता है, लेकिन पिछले साल यह 11 जून को पहुंचा था। आईएमडी की भविष्यवाणी के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून के आने से पहले लोगों को गर्मी भी झेलनी पड़ेगी। आम तौर पर मॉनसून 15 जून तक पूरे महाराष्ट्र को कवर कर लेता है।
महाराष्ट्र के तल कोंकण में मॉनसून के दस्तक देने के बाद मुंबई में भी प्री-मानसून बारिश की शुरुआत हो सकती है। इस बीच, मुंबई और आसपास के इलाकों में आज रात गरज के साथ बारिश और आंधी आने की संभावना है, लेकिन रविवार को इसकी अधिक संभावना है। रविवार और सोमवार को शहर के तटीय इलाकों में तेज हवा चलने के आसार है।
मालूम हो कि मुंबई और पुणे में मॉनसून की आधिकारिक शुरुआत की तारीख क्रमशः 11 जून और पुणे के लिए 10 जून है।

पुणे में आंधी-बारिश का सिलसिला शुरू, जानें IMD की भविष्यवाणी-

pune_monsoon_update.jpg
दक्षिण-पश्चिम मॉनसून आम तौर पर एक जून को केरल में प्रवेश करता है। मई के मध्य में आईएमडी ने कहा था कि मॉनसून चार जून तक केरल में आ सकता है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। केरल में पिछले साल 29 मई को, 2021 में 3 जून को, 2020 में 1 जून को, 2019 में 8 जून को और 2018 में 29 मई को मॉनसून का आगमन हुआ था।

Monsoon Latest Update 10 जून तक कहां पहुंचा मॉनसून, IMD ने दी ये जानकारी-
monsoon_update_10_june_2023.jpg

Hindi News / Mumbai / Mumbai Monsoon: महाराष्ट्र में मॉनसून की 48 घंटे में हो सकती है एंट्री, मौसम विभाग ने दी खुशखबरी!

ट्रेंडिंग वीडियो