scriptMaharashtra Budget : किसानों और महिलाओं की बल्ले-बल्ले, अंतरिम बजट में मिले कई तोहफे; जानें प्रमुख घोषणाएं | Maharashtra interim budget 2024 know big announcements for farmers women common man | Patrika News
मुंबई

Maharashtra Budget : किसानों और महिलाओं की बल्ले-बल्ले, अंतरिम बजट में मिले कई तोहफे; जानें प्रमुख घोषणाएं

Maharashtra Budget 2024: महाराष्ट्र सरकार अयोध्या और श्रीनगर में महाराष्ट्र भवन बनाने की योजना बना रही है।

मुंबईFeb 27, 2024 / 06:02 pm

Dinesh Dubey

maharashtra_budget_2024.jpg

महाराष्ट्र अंतरिम बजट

महाराष्ट्र के वित्तमंत्री अजित पवार ने मंगलवार को विधानसभा में राज्य का अंतरिम बजट 2024 (Maharashtra Interim Budget 2024-25) पेश किया। इस बजट में उन्होंने कई बड़े ऐलान किए। उन्होंने वर्ष 2024-25 के लिए राज्य के कुल व्यय के लिए 6 लाख 522 करोड़ रुपये के प्रावधान वाला अंतरिम बजट पेश किया। पवार ने कहा, “हम 2024-25 के पांच महीनों के लिए अंतरिम बजट पेश कर रहे हैं। शेष बजट लोकसभा चुनाव के बाद विधानसभा के अगले सत्र में पेश किया जाएगा।”
उपमुख्यमंत्री अजित दादा ने अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा कि यह बजट किसानों, मजदूरों, महिलाओं, छात्रों, युवाओं, पिछड़े वर्गों, आदिवासियों, अल्पसंख्यकों, उद्यमियों, व्यापारियों जैसे सभी समाज के वर्गों को न्याय और विकास का अवसर देगा।
यह भी पढ़ें

कांग्रेस में फिर बड़ा भूचाल, महाराष्ट्र के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष का इस्तीफा, BJP में होंगे शामिल

अपने बजट भाषण के दौरान महाराष्ट्र के वित्तमंत्री अजित पवार ने कहा, “नवी मुंबई एयरपोर्ट का पहला चरण मार्च 2025 तक शुरू होगा। राज्य के लिए एक नई एमएसएमई नीति तैयार की जा रही है। जल जीवन मिशन के तहत राज्य सरकार लगभग 1.47 करोड़ घरों में नल के पानी का कनेक्शन देने की तैयारी में है। कोल्हापुर और सांगली में बाढ़ रोकने के लिए 2300 करोड़ के काम होंगे।”
अजित दादा ने आगे बड़ी घोषणाएं करते हुए कहा, “सरकार ने सभी के लिए आवास योजना के तहत दिव्यांग लोगों के लिए 34,400 घर उपलब्ध कराने की योजना बनाई है। महाराष्ट्र सरकार अयोध्या और श्रीनगर में महाराष्ट्र भवन बनाने की योजना बना रही है। इन दोनों जगहों पर जमीन अधिग्रहण के लिए 77 करोड़ रुपये आवंटित करने का प्रस्ताव है। दिल्ली, गोवा और बेलगाम में मराठी भाषा भवन स्थापित किए जाएंगे। स्वतंत्रता सेनानियों की पेंशन को 10,000 रुपये प्रति माह से दोगुना कर 20,000 रुपये प्रति माह किया जा रहा है। सरकार अहिल्याबाई होल्कर, ज्योतिबा फुले, लाहुजी साल्वे और कई अन्य महान हस्तियों के स्मारक बनाने का भी प्रस्ताव रखती है।”
उर्जा विभाग के लिए बजट में 11 हजार 934 करोड़ रुपये का प्रावधान है। वहीँ, राज्य सरकार का 7 हजार मेगावाट बिजली उत्पादन का लक्ष्य है। 37 हजार आंगनबाड़ियों को सौर ऊर्जा उपलब्ध करायी जायेगी। आदिवासी विकास विभाग के लिए 15 हजार 360 करोड़ का फंड प्रस्तावित है।

महिलाओं के लिए क्या घोषणा?

महाराष्ट्र में एक लाख महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा। महिलाओं को रोजगार के दृष्टि से आत्मनिर्भर बनाने के लिए पांच हजार पिंक रिक्शा देने की घोषणा की गई है। राज्य में आंगनबाडी सेविका के 14 हजार पद भरे गए।
महिला एवं बाल कल्याण विकास विभाग को 3107 करोड़ रुपये और खेल विभाग के लिए 537 करोड़ की धनराशि का प्रावधान किया गया है।

किसानों के लिए ये बड़ी घोषणाएं

किसानों के लिए सोलर पंप योजना शुरू की जाएगी।
किसानों के लिए सौर कृषि पंप योजना शुरू की जाएगी। इसमें 8 लाख 50 हजार नए सोलर पंप लगाए जाएंगे।

विदर्भ में सिंचाई बकाया के लिए 2000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया जाएगा। वैनगंगा-नलगंगा नदी जोड़ो परियोजना से 3.71 लाख हेक्टेयर क्षेत्र को सिंचाई का लाभ मिला।
नुकसान झेलने वाले 44 लाख किसानों को 3000 करोड़ रुपये की मदद दी गई है। बकरी भेड़ वराह योजना के तहत 129 परियोजनाएं क्रियान्वित की जाएंगी।

खारभूमि विकास कार्यक्रम के अंतर्गत 113 करोड़ का प्रावधान।
39 सिंचाई परियोजनाओं का काम पूरा कर 2 लाख 34 हजार हेक्टेयर सिंचाई क्षमता तैयार की जायेगी।

“नमो शेतकारी महासम्मान निधि योजना” के तहत 84 लाख 57 हजार किसान परिवारों को पहली किश्त के 1 हजार 691 करोड़ 47 लाख रुपये।
डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी जन-वन विकास योजना के तहत 1 लाख किसानों को सौर ऊर्जा बाड़ (Solar Energy Fence) लगाने के लिए सब्सिडी।

गन्ना तोड़ने का काम करने वाले श्रमिकों के लिए दुर्घटना बीमा योजना लागू की जा रही है।

Hindi News/ Mumbai / Maharashtra Budget : किसानों और महिलाओं की बल्ले-बल्ले, अंतरिम बजट में मिले कई तोहफे; जानें प्रमुख घोषणाएं

ट्रेंडिंग वीडियो