scriptMaharashtra: नागपुर में बनेगा महाराष्ट्र का पहला ‘दिव्यांग पार्क’, जानें इससे जुड़ी खास बातें | Maharashtra get its first Divyang Park in Nagpur soon | Patrika News
मुंबई

Maharashtra: नागपुर में बनेगा महाराष्ट्र का पहला ‘दिव्यांग पार्क’, जानें इससे जुड़ी खास बातें

Nagpur News: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि समाज के वंचित लोगों तथा पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति की सेवा करना बहुत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इन्हें शक्ति सम्पन्न बनाना सरकार का लक्ष्य है और यह सुनिश्चित किया जाना चाहिये कि सरकार की योजनाओं का लाभ उन तक पहुंचे।

मुंबईAug 27, 2022 / 12:34 pm

Dinesh Dubey

Maharashtra Nagpur Divyang Park

नागपुर में बनेगा महाराष्ट्र का पहला ‘दिव्यांग पार्क’

Divyang Park in Nagpur: महाराष्ट्र में पहला दिव्यांग पार्क इसी साल बनकर तैयार हो जाएगा। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari News) ने कहा कि विकलांग व्यक्तियों के लिए महाराष्ट्र का पहला दिव्यांग पार्क स्थापित करने की प्रक्रिया पटरी पर है और यह अगले दो से तीन महीनों में हकीकत बन जाएगी।
मिली जानकारी के मुताबिक, दिव्यांग पार्क के लिए सूर्य नगर (Surya Nagar) में लता मंगेशकर गार्डन (Lata Mangeshkar Garden) के पास एक भूमि पार्सल की पहचान की गई है। दिव्यांग पार्क में विशेष रूप से विकलांग व्यक्तियों के लिए सुविधाएं होंगी ताकि वे भी भीड़भाड़ वाले शहर में हरियाली व अन्य सुविधाओं का आनंद ले सकें और रिलैक्स कर सकें।
यह भी पढ़ें

Maharashtra: पल भर में पूरे मकान को निगल गई धरती! चंद्रपुर में हुई घटना का लाइव वीडियो हुआ वायरल

वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगजनों को मददगार तथा सहायक उपकरण वितरित करने के लिये नागपुर में एक ‘सामाजिक अधिकारिता शिविर’ का आयोजन शुक्रवार को किया गया था। इस समारोह के मुख्य अतिथि केंद्रीय सड़क यातायात और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी थे। उन्होंने ही वितरण शिविर का उद्घाटन किया और केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेन्द्र कुमार की उपस्थिति में अलग-अलग तरीके के सहायक यंत्रों का वितरण दिव्यांगजनों व वरिष्ठ नागरिकों को किया।
इस अवसर पर नितिन गडकरी ने कहा कि समाज के वंचित लोगों तथा पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति की सेवा करना बहुत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इन्हें शक्ति सम्पन्न बनाना सरकार का लक्ष्य है और यह सुनिश्चित किया जाना चाहिये कि सरकार की योजनाओं का लाभ उन तक पहुंचे।
अपने संबोधन में केंद्रीय मंत्री वीरेन्द्र कुमार ने बताया कि उनके मंत्रालय ने नागपुर में पहला दिव्यांग पार्क स्थापित करने में हर संभव मदद की है तथा इस दिशा में काम जल्द शुरू हो जायेगा। इस दिव्यांग पार्क में दिव्यांगजनों के लिये विभिन्न प्रकार की सुविधायें उपलब्ध रहेंगी, जैसे संवेदी उद्यान, स्पर्श और सुगंध का अनुभव देने वाली फूलों की क्यारियों से युक्त मार्ग, कौशल प्रशिक्षण सुविधायें, पुनर्वास सुविधा, खेल व मनोरंजन आदि।
बता दें कि केंद्र सरकार की योजना के तहत 3483 लाख रुपये की कीमत के कुल 241200 मददगार और सहायक यंत्रों को 27356 वरिष्ठ नागरिकों तथा 7780 दिव्यांगजन लाभार्थियों को वितरित किया जायेगा।

Hindi News/ Mumbai / Maharashtra: नागपुर में बनेगा महाराष्ट्र का पहला ‘दिव्यांग पार्क’, जानें इससे जुड़ी खास बातें

ट्रेंडिंग वीडियो