scriptMaharashra News: ‘वंदे मातरम्’ पर AIMIM विधायक का बड़ा बयान, कहा- हम भारत की नहीं, सिर्फ अल्लाह की इबादत करते हैं | Maharashra News: AIMIM MLA big statement on 'Vande Mataram', said- we worship only Allah, not India | Patrika News
मुंबई

Maharashra News: ‘वंदे मातरम्’ पर AIMIM विधायक का बड़ा बयान, कहा- हम भारत की नहीं, सिर्फ अल्लाह की इबादत करते हैं

महाराष्ट्र के नवनिर्वाचित मंत्री सुधीर मुनगंटीवार के आदेश पर प्रतिक्रिया देते हुए महाराष्ट्र की मालेगांव सेंट्रल सीट से AIMIM के विधायक मुफ्ती इस्माइल ने कहा, हम भारत की पूजा नहीं करते हैं। इससे पहले इस आदेश को लेकर सईद नूरी ने भी कड़ी आपत्ति जताई थी।

मुंबईAug 17, 2022 / 06:47 pm

Siddharth

mufti_ismail_abdul_khaliq.jpg

Mufti Ismail Abdul Khaliq

महाराष्ट्र के नवनिर्वाचित मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए एक आदेश जारी किया था। जिसमें फोन पर ‘हैलो’ की बजाय ‘वंदे मातरम’ (Vande Mataram) कहने के निर्देश दिए गए थे। सुधीर मुनगंटीवार के इस आदेश पर राज्य में एक नया विवाद खड़ा कर दिया। सुधीर मुनगंटीवार के इस आदेश का रजा अकादमी के अध्यक्ष सईद नूरी ने खुलकर विरोध किया था। सईद नूरी के बाद अब असदुद्दीन ओवैसी की अगुवाई वाली एआईएमआईएम के एक विधायक मुफ्ती इस्माइल अब्दुल खालिक ने राष्ट्रगीत ‘वंदे मातरम्’ को लेकर आपत्तिजनक बयान दिया है।
मुफ्ती इस्माइल अब्दुल खालिक ने कहा है कि ‘वंदे मातरम्’ कहने से देश का सम्मान नहीं बढ़ता है और सरकार को इस तरह का कोई भी आदेश नहीं निकालना चाहिए जो सेक्युलरिज्म की भावना के खिलाफ हो। मुफ्ती इस्माइल अब्दुल खालिक महाराष्ट्र की मालेगांव सेंट्रल सीट से विधायक है।
यह भी पढ़ें

Mumbai News: मुंबई में कचरा प्रबंधन फेल, फिर बढ़ी कचरे की समस्या; रोजाना निकाला जा रहा है 6500 मीट्रिक टन कूड़ा

बता दें कि महाराष्ट्र के मंत्री सुधीर मुनगंटीवार के इस आदेश पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए मालेगांव सेंट्रल सीट से विधायक मुफ्ती इस्माइल ने कहा कि हम भारत की पूजा नहीं करते हैं। हम देश की पूजा नहीं करते हैं। वंदे मातरम् बोलने से से देश का सम्मान बढ़ने वाला नहीं है। यह एक धर्मनिरपेक्ष देश है। मंत्री को सभी की भावनाओं का सम्मान करना चाहिए। मंत्री इस तरह का कोई भी आदेश न दें।
मुफ्ती इस्माइल ने कहा कि वंदे मातरम् का अर्थ है कि हम आपकी पूजा करते हैं, जबकि इस्लाम के अनुसार हम केवल अल्लाह की पूजा करते है। हम अल्लाह के अलावा किसी और की इबादत नहीं कर सकते है। इस्माइल ने आगे कहाकि हर चीज की एक सीमा होती है। देश की पूजा करना हमारे यहां गलत है। हर किसी का यह व्यक्तिगत मामला है। मैं ये बात धर्म के आधार पर कर रहा हूं। बता दें कि वंदे मातरम् को लेकर पहले भी इस प्रकार के कई विवाद सामने आते रहे हैं।
बता दें कि सुधीर मुनगंटीवार के इस फैसले के बाद विपक्षी दलों ने जमकर विरोध किया। इसके बाद मंगलवार को सुधीर मुनगंटीवार ने कहा कि अधिकारियों के लिए फोन कॉल उठाने के बाद ‘वंदे मातरम्’ कहना जरुरी नहीं है। इसकी जगह अधिकारी राष्ट्रवाद को प्रदर्शित करने वाला अन्य कोई समानार्थी शब्द उपयोग कर सकते है।

Hindi News / Mumbai / Maharashra News: ‘वंदे मातरम्’ पर AIMIM विधायक का बड़ा बयान, कहा- हम भारत की नहीं, सिर्फ अल्लाह की इबादत करते हैं

ट्रेंडिंग वीडियो