scriptचलती ट्रेन में धड़ाधड़ फायरिंग.. जो दिखा उसे मारा! जयपुर-मुंबई सुपरफास्ट में असल में क्या हुआ? | Jaipur Mumbai Express firing RPF constable Chetan Singh fire inside a moving train ASI and 3 passangers killed | Patrika News
मुंबई

चलती ट्रेन में धड़ाधड़ फायरिंग.. जो दिखा उसे मारा! जयपुर-मुंबई सुपरफास्ट में असल में क्या हुआ?

Jaipur Mumbai Express Firing: सुबह करीब साढ़े पांच बजे पालघर स्टेशन पार करने के बाद आरपीएफ कांस्टेबल ने चलती जयपुर एक्सप्रेस ट्रेन के अंदर गोलीबारी की। इसमें एक आरपीएफ ASI और तीन यात्रियों की मौत हो गई।

मुंबईJul 31, 2023 / 12:49 pm

Dinesh Dubey

jaipur_mumbai_express_firing.jpg

जयपुर-मुंबई एक्सप्रेस में फायरिंग, 4 की मौत

Jaipur Mumbai Express Shootout: जयपुर से मुंबई की ओर आ रही 12956 जयपुर सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन में सोमवार सुबह गोलीबारी से हड़कंप मच गया है। इस घटना में रेलवे पुलिस बल (RPF) के सहायक पुलिस निरीक्षक (ASI) टीकाराम मीणा और तीन यात्रियों की मौत हो गई। चलती ट्रेन में इस दिल दहलाने वाली घटना को अंजाम देने के आरोप में आरपीएफ कांस्टेबल चेतन कुमार (Chetan Kumar) को गिरफ्तार किया गया है। यह घटना 3-एसी के बी-5 कोच में हुई।
पश्चिम रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि सोमवार सुबह करीब साढ़े पांच बजे पालघर स्टेशन पार करने के बाद आरपीएफ कांस्टेबल ने चलती जयपुर एक्सप्रेस ट्रेन के अंदर गोलीबारी की। इसमें एक आरपीएफ ASI और तीन अन्य यात्रियों की गोली लगने से मौके पर ही मौत हो गई। वारदात के बाद आरोपी पुलिसकर्मी दहिसर स्टेशन के पास ट्रेन से बाहर कूद गया। हालांकि आरोपी कांस्टेबल को हथियार समेत कुछ ही देर में गिरफ्तार कर लिया गया।
यह भी पढ़ें

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम पृथ्वीराज चव्हाण को मिली जान से मारने की धमकी, पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा


एस्कॉर्टिंग ड्यूटी पर था तैनात

मुंबई-जयपुर एक्सप्रेस गोलीबारी घटना के कुछ घंटे बाद पश्चिम रेलवे के डीआरएम नीरज वर्मा (Western Railway DRM Neeraj Verma) ने कहा कि चारों पीड़ितों के परिवारों से संपर्क किया गया है और उन्हें अनुग्रह राशि दी जाएगी। DRM नीरज वर्मा ने कहा, “सुबह करीब 6 बजे हमें पता चला कि एस्कॉर्टिंग ड्यूटी पर तैनात एक आरपीएफ कांस्टेबल ने गोलियां चलाई। चार लोगों को गोली लगी। हमारे रेलवे अधिकारी मौके पर पहुंचे। परिजनों से संपर्क किया गया है। उन्हें अनुग्रह राशि दी जाएगी।“

फायरिंग के बाद ट्रेन में इधर-उधर घूम रहा था आरोपी

चारों शवों को पोस्टमार्टम के लिए शताब्दी अस्पताल भेजा गया है। आरोपी कांस्टेबल चेतन ट्रेन से उतरने के बाद दहिसर की ओर भाग रहा था, तभी पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया। इस घटना से यात्रियों में हड़कंप मच गया। चश्मदीदों ने बताया कि चेतन गोलीबारी करने के बाद हाथ में रिवॉल्वर लेकर डिब्बे में इधर-उधर घूम रहा था।
रिपोर्ट्स के मुताबिक, चेतन ने अपने वरिष्ठ ASI टीकाराम पर गोली चला दी। फिर वह दूसरे डिब्बे में गया और तीन यात्रियों को गोली मार दी। चारों को मारने के बाद चेतन ने दहिसर और मीरारोड के बीच ट्रेन रोकी और भागने की कोशिश की।

चेन खींचकर ट्रेन से भागा

पश्चिम रेलवे के CPRO सुमित ठाकुर ने कहा, मृतक ASI टीकाराम मीणा राजस्थान के रहने वाले हैं। आरोपी का नाम चेतन कुमार बताया जा रहा है। वह घटना को अंजाम देकर दहिसर स्टेशन के पास चेन खींचकर उतर गया था। उसने अपने आधिकारिक हथियार से इस घटना को अंजाम दिया। इस घटना की अभी वजह स्पष्ट नहीं और जांच की जा रही है।

ट्रांसफर से नाराज था आरोपी RPF कांस्टेबल!

रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के कांस्टेबल चेतन सिंह ने जयपुर मुंबई एक्सप्रेस में अपनी सर्विस रिवाल्वर से फायरिंग कर दी। इस गोलीबारी में चार लोगों की मौत हो गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हाल ही में हुए तबादले से आरोपी नाराज था और मानसिक रूप से परेशान था।
बताया जा रहा है कि रेलवे सुरक्षा बल के कर्मचारी चेतन सिंह का हाल ही में तबादला किया गया था। इसी बात से वह नाराज था। उसकी मानसिक स्थिति भी ठीक नहीं थी। चेतन सिंह पहले गुजरात में ड्यूटी करता था। कुछ दिन पहले उसका ट्रांसफर मुंबई में किया गया था। इससे उस के पारिवारिक जीवन में समस्याएँ उत्पन्न हो गईं थी। इससे वह परेशान था। संभव है कि इसी तनाव के चलते उसने चार लोगों को मौत की नींद सुला दी।

कोई बहस नहीं हुई थी- पुलिस

हालांकि, पश्चिमी रेलवे के पुलिस कमिश्नर ने कहा, “कोई बहस नहीं हुई थी। आरपीएफ कांस्टेबल चेतन कुमार ठीक महसूस नहीं कर रहा था और उसने अपना आपा खो दिया। जो दिखा उसको गोली मार दी। कोई नाराजगी नहीं थी। उसने पहले टीका राम को गोली मारी।”

मुआवजे का ऐलान

पश्चिम रेलवे ने मृतक एएसआई टीकाराम मीणा के परिजनों के लिए अनुग्रह राशि की घोषणा की गई है। इसके तहत रेलवे सुरक्षा कल्याण निधि से 15 लाख रुपये, अंतिम संस्कार के लिए 20,000 रुपये, मृत्यु सह सेवानिवृत्ति ग्रेच्युटी के रूप में 15 लाख रुपये और सामान्य बीमा योजना के रूप में 65,000 रुपये दिए जाएंगे। चेतन से फिलहाल बोरीवली स्थित आरपीएफ कार्यालय में गहन पूछताछ की जा रही है।
https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

Hindi News/ Mumbai / चलती ट्रेन में धड़ाधड़ फायरिंग.. जो दिखा उसे मारा! जयपुर-मुंबई सुपरफास्ट में असल में क्या हुआ?

ट्रेंडिंग वीडियो