scriptस्पीकर के चुनाव में होगा बड़ा खेला! BJP का गेम बिगाड़ने के लिए विपक्ष ने चला नया दांव | India Alliance will support TDP Speaker candidate says Sanjay Raut | Patrika News
मुंबई

स्पीकर के चुनाव में होगा बड़ा खेला! BJP का गेम बिगाड़ने के लिए विपक्ष ने चला नया दांव

इंडिया गठबंधन के एक नेता ने दावा किया है कि एनडीए सरकार स्थिर नहीं है। आगे कुछ भी हो सकता है।

मुंबईJun 16, 2024 / 08:39 pm

Dinesh Dubey

NDA BJP TDP PM Modi
पीएम नरेंद्र मोदी को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री की कुर्सी से दूर रखने की विपक्ष की सारी कोशिशें नाकाम हो गई हैं। प्रधानमंत्री और कैबिनेट मंत्रियों ने अपने पद की शपथ भी ले ली है। इसके बाद अब 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू हो रहा है। इस दौरान लोकसभा अध्यक्ष (स्पीकर) का चुनाव होगा।
यह भी पढ़ें

लोकसभा चुनाव में MVA को मिला 0.3 फीसदी ज्यादा वोट… CM नहीं बनेंगे उद्धव- BJP ने कसा तंज

एनडीए गठबंधन के सत्ता में आने के बाद से विपक्षी गठबंधन INDIA अब स्पीकर पद को लेकर सियासी गुणा-गणित में जुटा हुआ है। इसी क्रम में विपक्ष ने नया दांव खेला है। शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के नेता संजय राउत ने कहा कि अगर सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी (TDP) स्पीकर पद के लिए अपना उम्मीदवार खड़ा करती है तो विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के सभी सहयोगी उसका समर्थन करेंगे।

‘बीजेपी तोड़ देगी TDP’

रविवार को मुंबई में पत्रकारों से बात करते हुए राउत ने कहा कि, लोकसभा स्पीकर का चुनाव महत्वपूर्ण है। इस बार हालात 2014 और 2019 जैसे नहीं हैं। अगर स्पीकर पद नहीं मिलता है तो वह एनडीए सरकार में शामिल टीडीपी, जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के साथ ही चिराग पासवान और जयंत चौधरी की पार्टियों को तोड़ देंगे।

‘एनडीए सरकार अस्थिर’

राज्यसभा सांसद संजय राउत ने कहा कि जिसने बीजेपी को समर्थन दिया है वह उसके साथ धोखा करती है, हमें इसका अनुभव है। उन्होंने दावा किया कि एनडीए सरकार स्थिर नहीं है। आगे कुछ भी हो सकता है।
राउत ने कहा, “मैंने सुना है कि टीडीपी स्पीकर के लिए अपना उम्मीदवार खड़ा करना चाहती है। अगर ऐसा होता है, तो इंडिया गठबंधन इस मुद्दे पर चर्चा करेगी और उन्हें पूरा समर्थन देने का प्रयास करेगी। नियम के मुताबिक विपक्ष को उपाध्यक्ष का पद मिलना चाहिए।  

बीजेपी का फैसला मानेंगे- जेडीयू  

नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू ने साफ कहा है कि वह बीजेपी द्वारा दिए गए स्पीकर पद के उम्मीदवार का समर्थन करेगी। जेडीयू के मुख्य प्रवक्ता केसी त्यागी ने हाल ही में कहा था कि जेडीयू और टीडीपी मजबूती के साथ एनडीए में है। बीजेपी लोकसभा अध्यक्ष के लिए जिसे नॉमिनेट करेगी, हम उनका समर्थन करेंगे। गठबंधन दलों में जिसके पास संख्या अधिक होती है, अध्यक्ष उसी का होता है।

Hindi News/ Mumbai / स्पीकर के चुनाव में होगा बड़ा खेला! BJP का गेम बिगाड़ने के लिए विपक्ष ने चला नया दांव

ट्रेंडिंग वीडियो