scriptWeather Update: लक्ष्मी पूजन पर बरसेंगे बादल! कई जिलों में होगी बेमौसम बारिश, गिरेगा पारा | Diwali 2023 Weather unseasonal rain expected Konkan Central Maharashtra check IMD forecast | Patrika News
मुंबई

Weather Update: लक्ष्मी पूजन पर बरसेंगे बादल! कई जिलों में होगी बेमौसम बारिश, गिरेगा पारा

Maharashtra Rains in Diwali 2023: तूफानी हवाओं और आंधी ने जगह-जगह फसलों को भी नुकसान पहुंचाया।

मुंबईNov 12, 2023 / 09:33 am

Dinesh Dubey

maharashtra_weather_news.jpg

दिवाली पर बारिश की संभावना

Maharashtra Weather Update: दिवाली 2023 के आगाज के साथ ही महाराष्ट्र में ठंड का इंतजार कम हो गया है। इस बीच हल्की बौछारों ने मौसम को और सुहावना बना दिया है। तूफानी हवाओं और आंधी ने जगह-जगह फसलों को भी नुकसान पहुंचाया। आज लक्ष्मी पूजन के मौके पर प्रदेश में बेमौसम बारिश देखने को मिलेगी. कोंकण और मध्य महाराष्ट्र में आज बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग (आईएमडी) ने रत्नागिरी, कोल्हापुर, सतारा और सिंधुदुर्ग जिलों में बारिश की भविष्यवाणी की है। इस बीच, कोंकण, पुणे, सतारा के कुछ हिस्सों में शनिवार को भी बारिश हुई, जबकि कई हिस्सों में बादल छाए रहे।
अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बनने से बारिश के लिए अनुकूल परिस्थितियां बनी हैं, जिससे प्रदेश समेत देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश हो रही है। मुंबई और ठाणे जिलों के कुछ हिस्सों में शनिवार को बूंदाबांदी हुई। जिससे मुंबई में गुलाबी ठंड महसूस की जा रही है। हालांकि दोपहर होने के साथ ही शहरवासियों को उमसभरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. शुक्रवार को मुंबई में हुई बारिश के बाद तापमान में गिरावट आई और हवा की गुणवत्ता (Mumbai AQI) में सुधार हुआ।
यह भी पढ़ें

मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई हिस्सों में बदलेगा मौसम, आया बड़ा अपडेट

मौसम विभाग के मुताबिक दिवाली बाद महाराष्ट्र में ठंड का जोर बढ़ने की संभावना है। हालांकि मुंबई और पुणे महानगरों में दिवाली पर साफ आसमान रहने की उम्मीद है।

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि नवंबर के आखिरी हफ्ते में कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है। अगले दो दिनों में ठंड लौटेगी और आसमान ज्यादातर साफ रहेगा और सुबह में कोहरा रहेगा। नवंबर के दूसरे पखवाड़े में बारिश की संभावना नहीं है। आसमान में बादल छाए रहने से राज्य के तापमान में उतार-चढ़ाव होगा।
पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर एक निम्न दबाव प्रणाली बनने से यह बारिश हुई थी। इसके परिणामस्वरूप शुक्रवार को धनतेरस के दिन गोवा में कुछ जगहों पर भारी बारिश हुई, जबकि शनिवार (11 नवंबर) नरक चतुर्दशी के दिन कोंकण और मध्य महाराष्ट्र में छिटपुट जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश देखी गयी।

Hindi News/ Mumbai / Weather Update: लक्ष्मी पूजन पर बरसेंगे बादल! कई जिलों में होगी बेमौसम बारिश, गिरेगा पारा

ट्रेंडिंग वीडियो