scriptमहाराष्ट्र में पुरानी पेंशन योजना लागू होगी या नहीं? फडणवीस ने विधानसभा में दिया ये जवाब | 7th pay commission Maharashtra government employees old pension scheme update | Patrika News
मुंबई

महाराष्ट्र में पुरानी पेंशन योजना लागू होगी या नहीं? फडणवीस ने विधानसभा में दिया ये जवाब

Old Pension Scheme in Maharashtra: पुरानी पेंशन योजना (OPS) पर महाराष्ट्र सरकार की स्थिती स्पष्ट करते हुए उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि राज्य में ओपीएस को लागू नहीं किया जा सकता है।

मुंबईDec 21, 2022 / 07:00 pm

Dinesh Dubey

7th Pay Commission Update

सातवां वेतन आयोग की खबर

7th Pay Commission 7th CPC News: पूरे देश में इस समय पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme) को लागू करने की मांग जोर पकड़ रही है। कुछ राज्य सरकारों ने भी इस मांग पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है। इसी कड़ी में महाराष्ट्र में भी पुरानी पेंशन योजना (Maharashtra Old Pension Scheme) लागू करने की मांग हो रही है। हालांकि शीतकालीन सत्र के दौरान आज विधानसभा में बोलते हुए राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने इस संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी दी है।
पुरानी पेंशन योजना (OPS) पर महाराष्ट्र सरकार की स्थिती स्पष्ट करते हुए उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि राज्य में ओपीएस को लागू नहीं किया जा सकता है। इससे राज्य की अर्थव्यवस्था चरमरा जाएगी। उन्होंने 2005 में राज्य के हित में पुरानी पेंशन योजना बंद करने के फैसले के लिए तत्कालीन कांग्रेस-एनसीपी की सरकार की तारीफ भी की।
यह भी पढ़ें

Old Pension Scheme: ‘पुरानी पेंशन योजना के लिए आंदोलन करें’, अन्ना हजारे ने सरकारी कर्मचारियों को दी सलाह

उन्होंने विधानसभा में कहा, महाराष्ट्र में पुरानी पेंशन योजना लागू नहीं होगी। इस योजना को लागू करने से राज्य पर 1 लाख 10 हजार करोड़ रुपये का बोझ बढ़ेगा। देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि अगर पुरानी पेंशन लागू हुई तो राज्य दिवालिया हो जाएगा। फडणवीस ने यह बात प्रश्नोत्तर काल के दौरान उठाए गए एक सवाल पर बोलते हुए कही है।
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकारी कर्मचारियों की मांग है कि नवंबर 2005 के बाद सरकारी सेवा में शामिल हुए कर्मचारियों के लिए लागू की गई नई पेंशन योजना को तुरंत रद्द किया जाए और उसकी जगह पुरानी पेंशन योजना को तुरंत लागू किया जाए।
बता दें कि राजस्थान, झारखंड और पंजाब जैसे राज्यों में जब से नई पेंशन योजना को रद्द किया गया है और पुरानी पेंशन योजना को बहाल किया गया है, तब से महाराष्ट्र के सरकारी कर्मचारी भी पुरानी पेंशन योजना लागू करने की मांग कर रहे है। हाल ही में हिमाचल प्रदेश की नव निर्वाचित सरकार ने भी ओपीएस लागू करने की बात कही है।
कर्मचारी संगठन की दलील है कि महाराष्ट्र में ओपीएस लागू करने में कोई कानूनी बाधा नहीं है। सभी पर नई पेंशन योजना थोपना गलत है। इसलिए महाराष्ट्र के सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को तत्काल लागू किया जाना चाहिए।
https://twitter.com/hashtag/WinterSession?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

Hindi News / Mumbai / महाराष्ट्र में पुरानी पेंशन योजना लागू होगी या नहीं? फडणवीस ने विधानसभा में दिया ये जवाब

ट्रेंडिंग वीडियो